समाचार

नागपुर में सम्मानित हुई शिक्षाविद डॉ सुलक्षणा

नूंह (न्यूज़)। नूंह खण्ड के आरोही मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, रेवासन में अंग्रेजी प्रवक्ता के पद पर कार्यरत प्रसिद्ध कवयित्री एवं शिक्षाविद डॉ सुलक्षणा को माय एफएम द्वारा नागपुर में जियो दिल से अवार्ड से सम्मानित किया गया। माय एफएम ने देशभर से अलग अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 18 विभूतियों को जियो दिल से अवार्ड से सम्मानित किया। डॉ सुलक्षणा को 2006 से हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग में अंग्रेजी प्रवक्ता के पद पर कार्यरत हैं। उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया। वे बेटियों की शिक्षा के लिए भरसक प्रयास कर रही हैं तथा उन्हें घरों से निकालकर विद्यालय पहुँचा रही हैं। डॉ सुलक्षणा जब राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, चरखी दादरी में कार्यरत थी तब उनकी छात्राओं ने बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी विषय में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए थे। वर्ष 2013 से वो मेवात जिले के आरोही मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, रेवासन में कार्यरत हैं। शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े इस जिले में भी उन्होंने अपनी प्रतिभा और मेहनत का लोहा मनवाया। यहाँ पर बोर्ड परीक्षा में उनके छात्रों ने अंग्रेजी में 99 अंक तक प्राप्त किये। वो ड्राप आउट बच्चों को विद्यालय में लाने का प्रयास करती हैं और बेटियों की शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वो गाँव में घर घर जाकर उन्हें शिक्षा के महत्व के बारे में समझाती हैं। उनके कार्यों को देखते हुए लगभग दो दर्जन संस्थाएं उन्हें सम्मानित कर चुकी हैं। नागपुर में आयोजित इस सम्मान समारोह में ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, माय एफएम बिज़नेस हेड राहुल नामजोशी, एलआईसी के एक्जयूटिव डायरेक्टर एसएन भट्टाचार्य, वूमेन भास्कर क्लब की अध्यक्ष नेहा अग्रवाल, दैनिक भास्कर के संपादक मणिकांत सोनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। इस सम्मान समारोह में बॉलीवुड के मशहूर सिंगर जावेद अली, इलामुनाति ग्रुप ने अपनी प्रस्तुति दी। डॉ सुलक्षणा को सम्मान मिलने पर हसला प्रधान फरियाद, विनोद अत्रि, अफसाना, आशीष, अनिल कुमार, बलवान शास्त्री, सूरजभान शास्त्री, दिलशाद सहित शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने उन्हें बधाई दी।