सामाजिक

सावधान, ठग यहीं आसपास हैं

अक्सर आमिर खान अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए छोटे पर्दे का रुख कभी नहीं करते, लेकिन इस बार वह ठगने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं. तभी तो अपनी फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान के लिए वह अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) का हिस्सा बन रहे हैं.

इस मजेदार खबर के चलते भी हमारा खुद से और आपसे कहना है- ”सावधान, ठग यहीं आसपास हैं”.

फेसबुक ठगी से तो आप परिचित ही हैं. फेसबुक फ्रैंड बनकर कैसे लाखों ठग लेते हैं, विवाह हो जाने पर पता चलता है, कि दोनों ही लड़के हैं या लड़कियां हैं. और भी अनेक तरह की ठगियों से आप वाकिफ ही होंगे.

इंटरनेट की ठगी से तो मालिक ही बचाए. पलक झपकते लाखों-करोड़ों इस पार से उस पार. नर-नारियों की छोड़िए, बैंकों तक को नहीं बक्शा जा रहा. अब और भी सावधान रहिए.

सफेद घोड़े को काला कर 17.5 लाख में बेचा. पंजाब के फरीदकोट में धोखाधड़ी का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. यहां एक घोड़ा व्यापारी ने सफेद घोड़े को काले रंग से रंगकर उसे मारवाड़ी नस्ल का बताते हुए 17.5 लाख रुपये में बेच दिया. कुछ ही दिनों में घोड़े का कलर बदलने लगा और घोड़ा फिर सफेद हो गया.

चूरनवाले नोटों से जूलर को लगाया चूना. जालंधर में एक जूलर को एक महिला और एक पुरुष ने ठगी का शिकार बनाया. जालंधर में एक महिला और एक पुरुष एक जूलरी शॉप में पहुंचे, जहां पर उन्होंने आभूषण विक्रेता से 56 ग्राम जूलरी खरीदी और इसके एवज में उसे चूरनवाले नोट थमा दिए. इन नोटों में मनोरंजन बैंक के साथ कूपन 500 लिखा हुआ है,
कश्मीर में आतंकियों को घुसपैठ कराने की नापाक कोशिश के साथ ही पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई आतंकियों को समुद्री हमले की ट्रेनिंग भी दे रही है. इंटेलिजेंस एजेंसियों को मिले स्पेसिफिक इनपुट के मुताबिक पाकिस्तान की आईएसआई आतंकियों और पाकिस्तानी घुसपैठियों को स्विमिंग और डीप डाइविंग की ट्रेनिंग दे रही है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि रियल एस्टेट बिजनस के आम्रपाली कंपनी समूह ने होम बायर्स से जुटाए पैसे की हेराफेरी करके दूसरी कंपनियों में पहुंचा दिया और इस ‘बड़ी धोखाधड़ी’ में शामिल ‘बड़े गिरोह’ को सामने लाना ही होगा. जांच करने पर पता चला है कि समूह की एक कंपनी द्वारा गौरीसूत इन्फ्रास्ट्रक्चर्स प्राइवेट लिमिटेड को 100 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हेराफेरी से पहुंचाई गई.

फ्लाइट में लाइट ऑफ, शरारती को नहीं करेंगे माफ. मुंबई की सहार पुलिस ने मंगलवार को एक सीनियर सेल्स एग्जिक्युटिव को 29 वर्षीय महिला वकील के साथ बैंकॉक-मुंबई थाई एयरवेज फ्लाइट में छेड़खानी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. एमबीए प्रफेशनल आरोपी की पहचान चंद्रहास त्रिपाठी के रूप में हुई है. त्रिपाठी ने महिला की उंगलियों को छुआ ताकि यह पता चल सके कि वह सो रही है या नहीं, इसके बाद उसने गलत तरीके से महिला को छुआ.

हम एक बार फिर कहना चाहेंगे- ”सावधान रहिए, ठग यहीं आसपास हैं.”

चलते-चलते
अभी-अभी समाचार देखे-
महाराष्ट्र में ठगों ने बनाए अपने सीनियर इंस्पेक्टर, 500 आरोपियों को दिलाई जमानत
और
पालघर: चाकू की नोक पर लूटीं एक करोड़ की सिगरेट, चालक को बंधक बनाकर जंगल में छोड़ा

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

2 thoughts on “सावधान, ठग यहीं आसपास हैं

  • लीला तिवानी

    ठग, ठगी और ठगों का कोई भरोसा नहीं, कब-कहां-किस वेष में मिल जाएं, कोई पता नहीं. बस चौकन्ने रहने की जरूरत है.

    • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

      लीला बहन , अब तो और भी चौकन्ना होना पढ़ेगा ,डिजिटल वर्ल्ड में कदम फूंक फूंक कर रखने पढेंगे . लेख बहुत अच्छा लगा .

Comments are closed.