सामाजिक

कमाल के किस्से-15

ये कमाल क्या है? कमाल क्यों होता है? कमाल कब होता है? कुछ पता नहीं, पर हो जाता है. चलिए आज हम फिर कमाल की ही बात कर लेते हैं. पहले प्रस्तुत हैं कमाल के किस्से की पिछली कड़ी में कुछ पाठक-कामेंटेटर्स की प्रतिक्रियाएं व किस्से कमाल के-

कमाल का प्रयास-
ध्वनि प्रदूषण के बचने के लिए मुंबई में हेडफोन पर सत्संग
मुंबई के उल्हासनगर में इन दिनों चलिया सत्संग कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. लाउडस्पीकर की आवाज से दूसरे लोग बेवजह परेशान न हों, इसके लिए सत्संग का आयोजन कर रहे अमृतबेला ट्रस्ट ने हेडफोन पर सत्संग सुनाने की नई पहल की है. यहां आने वाले श्रद्धालु ब्लूटूथ हेडफोन के जरिए सत्संग सुन रहे हैं.

कमाल की कार-
सरकार ने देश में पहली बार 4 पहियों वाली क्वाड्रिसाइकल (एक तरह की कार) के निजी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने इसके बारे में नोटिफिकेशन भी जारी किया है. क्वाड्रिसाइकल एक नए सेगमेंट का वीइकल है. इसकी कीमत 1.5 से 2 लाख रुपये के बीच हो सकती है. क्वाड्रिसाइकल एक यूरोपियन कैटिगरी है. इस कैटिगरी के वाहन माइक्रो कार कहलाते हैं. यह मार्केट में मौजूद किसी भी अन्य कार के मुकाबले 37 फीसदी हल्की है, जिस वजह से फ्यूल बचाती है.

कमाल की सर्जरी-
पाकिस्तान में पैदा हुए बच्चा 14 महीने का हो गया था, लेकिन उसे सांस लेने में दिक्कत होती थी. सरकने में भी उसकी सांस फूलने लगती थी. जांच में उसके दिल में छेद मिला, जो काफी बड़ा हो चुका था, दिल के दूसरे हिस्से में दूसरी बीमारी भी थी. भारत में चुनौतीपूर्ण सर्जरी से बच्चे को नया जीवन मिला. उसके दिल के बाएं हिस्से में ही दूसरी बीमारी भी थी, वहां पर वॉल्व लीक कर रहा था. साथ ही दिल के बाएं और दाहिने हिस्से के बीच में छेद भी था. जन्म के साथ दिल में तीन-तीन बीमारी के साथ उसे पाकिस्तान से गंगाराम हॉस्पिटल रेफर किया गया था. यहां के डॉक्टर ने इस चुनौती को स्वीकार कर सफल सर्जरी को अंजाम दिया है.

कमाल की सुलझन-
रमन प्रभाव आज विज्ञान के क्षेत्र में बहुत महत्व रखता है. इस रमन प्रभाव की खोज करने वाले देश के महान वैज्ञानिक सीवी रमन थे. लॉर्ड रेलीग एक बड़े भौतिकशास्त्री थे. न्होंने ही बताया था कि आसमान का रंग नीला क्यों है? उसके बाद उन्होंने समुद्र में पानी के नीले रंग के बारे में बताया था कि यह आकाश के रंग का प्रतिबिंब है. 1921 में जहाज से ब्रिटेन जा रहे थे। जहाज की डेक से रमन ने पानी के सुंदर नीले रंग को देखा. उस समय से उनको समुद्र के पानी के नीले रंग पर रेलीग की व्याख्या पर शक होने लगा. वापस भारत आने पर जब वह अपने लैब में वापस आए तो रमन और उनके छात्रों ने प्रकाश के बिखरने या प्रकाश के कई रंगों में बंटने की प्रकृति पर शोध किया. उन्होंने ठोस, द्रव्य और गैस में प्रकाश के विभाजन पर शोध जारी रखा. फिर उन्होंने वह जिस नतीजे पर पहुंचे, वह रमन प्रभाव कहलाया. इस प्रकार एक समुद्री यात्रा से सुलझी साइंस की बड़ी पहेली.

कमाल के रोल मॉडल-
कर्नाटक के सरकारी स्कूल में टीचर महादेश्वर रोज खुद स्कूल का टॉइलट साफ करते हैं. इतना ही नहीं उन्होंने अपने स्कूल को बहुत ही सुंदर बनाया है. खुद के रुपये खर्च करके स्कूल में लाइब्रेरी भी बनवाई है. स्कूल की खाली जमीन पर बगीचा विकसित किया है और कॉन्वेंट स्कूल जैसा पढ़ाई का माहौल बनाया है.

कमाल की ‘स्मार्ट वॉच’-
लखनऊ में नगर निगम के सफाई कर्मचारी से लेकर आला अधिकारियों की निगरानी अब ‘स्मार्ट वॉच’ के जरिए होगी. मंगलवार को महकमे के 40 अफसरों को यह घड़ियां पहना भी दी गईं. अपर नगर आयुक्त अमित कुमार के मुताबिक 110 वॉर्डों में तैनात करीब छह हजार सफाई कर्मचारियों पर नजर रखने के लिए इस तकनीक का सहारा लिया जा रहा है.

कमाल की फिफ्टी, कमाल की जीत-
अफगानिस्तान के क्रिकेटर विकेटकीपर बल्लेबाज शहजाद ने 16 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में 6 चौके और 8 छक्के जड़े. शहजाद और ब्रैंडन मैकलम ने पारी की शुरुआत की और 4 ओवर में जीत दिला दी. मोहम्मद शहजाद ने 12 गेंदों में जड़ी फिफ्टी, 17 मिनट में अपनी टीम को दिलाई जीत.

कमाल की दावेदारी-
एक 32 साल पुराने मामले को गुजरात हाई कोर्ट ने बेहद अलग औ इंट्रेस्टिंग बताया है. दरअसल अहमदाबाद के फोटो रजिस्ट्री विभाग में एक ही पद के लिए दो दावेदार सामने हैं. दोनों के नाम एक जैसे हैं लेकिन विभाग कंफ्यूज है कि उसने जिसे नौकरी दी वही असली दावेदार है या नहीं.

कमाल की उपलब्धि-
मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन की सेवानिवृत्ति के बाद पूनम गुप्ता देश की पहली महिला CEA बन सकती हैं. गुप्ता फिलहाल विश्व बैंक में भारत की प्रमुख अर्थशास्त्री हैं. इससे पहले वह पूनम नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया चेयर प्रोफेसर थीं.

कमाल की तस्वीरें-
मंगल ग्रह पर चट्टान, पानी, बर्फ और हवा के चलते बिखरी सतह दिखती है. यूरोपियन स्पेस एजेंसी के मिशन मार्स एक्सप्रेस की ओर से भेजी गई तस्वीरों में यह खुलासा हुआ है. अंतरिक्ष अभियान के जानकारों का कहना है कि यह मंगल ग्रह पर बीते दौर में कुछ ऐक्टिविटीज होने का संकेत है. मंगल ग्रह दो गोलार्ध में बंटा हुआ है. मंगल का उत्तरी गोलार्ध दक्षिणी हिस्से के मुकाबले कुछ नीचे स्थित है.

कमाल की योग-जानकारियां-
प्रेषक- सुदर्शन खन्ना
भाग-10
91. *गर्मियों में बेल, गुलकंद, तरबूजा, खरबूजा व सर्दियों में सफ़ेद मूसली, सोंठ का प्रयोग करें.*

92. *प्रसव* के बाद माँ का पीला दूध बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को 10 गुना बढ़ा देता है. बच्चों को टीके लगाने की आवश्यकता नहीं होती है.

93. *रात को सोते समय* सर्दियों में देशी मधु लगाकर सोयें त्वचा में निखार आएगा.

94. *दुनिया में कोई चीज व्यर्थ नहीं, हमें उपयोग करना आना चाहिए.*

95. *जो अपने दुखों* को दूर करके दूसरों के भी दुःखों को दूर करता है, वही मोक्ष का अधिकारी है.

96. *सोने से* आधे घंटे पूर्व जल का सेवन करने से वायु नियंत्रित होती है, लकवा, हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

97. *स्नान से पूर्व और भोजन के बाद पेशाब जाने से रक्तचाप नियंत्रित होता है.*

98 . *तेज धूप* में चलने के बाद, शारीरिक श्रम करने के बाद, शौच से आने के तुरंत बाद जल का सेवन निषिद्ध है.

99. *त्रिफला अमृत है* जिससे *वात, पित्त , कफ* तीनों शांत होते हैं. इसके अतिरिक्त भोजन के बाद पान व चूना, देशी गाय का घी, गौ-मूत्र भी त्रिदोष नाशक है.

100. इस विश्व की सबसे मँहगी *दवा लार* है , जो प्रकृति ने तुम्हें अनमोल दी है, इसे न थूकें.

योग की इन कमाल की जानकारियों के इस भाग के साथ ही ‘किस्से कमाल के’ की इस कड़ी को हम यहीं पर विराम दे रहे हैं. आप भी कामेंट्स में कमाल के अन्य किस्से भेज सकते हैं. कामेंट्स में आए आपके कमाल के किस्से अगली कड़ी में आप अपने नाम से देख पाएंगे.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “कमाल के किस्से-15

  • लीला तिवानी

    प्रिय ब्लॉगर सुदर्शन भाई जी, आपने अनेक कमाल के किस्से तो भेजे ही, आपकी कमाल की योग-जानकारियां भी बहुत कमाल की और उपयोगी निकलीं. एक बार पुनः आपको इन सब सद्प्रयासों के लिए हार्दिक धन्यवाद.

Comments are closed.