इतिहासलेख

मृणाल सेन, बनफूल और सतीनाथ भादुड़ी

वर्षान्त (2018) में दादा साहब फाल्के सम्मान प्राप्तकर्त्ता व पद्मभूषण मृणाल सेन का निधन हो गया । उनकी फिल्मों में बांग्ला उपन्यासकार बनफूल रचित साहित्य के दर्शन देखने को मिलते हैं ! बांग्ला फिल्मों सहित कई हिंदी फिल्मों के मेकर भी वे रहे हैं ! महान मृणाल दा को श्रद्धांजलि देते हुए हम मनिहारी (कटिहार) के ‘बनफूल’ की चर्चा करते हैं । हालांकि अब वे भी पार्थव्य लोक में रहे नहीं ! मृणाल दा ने उनके उपन्यास ‘भुवन शोम’ पर इसी नाम से राष्ट्रीय पुरस्कृत फ़िल्म की बनाये थे । वे पेशे से ‘डॉक्टर’, किन्तु साहित्य-साधक थे। वे बांग्ला के महान उपन्यासकार थे । हाटे बजारे, भुवन शोम आदि दर्जनों उपन्यासों के लेखक बोनोफूल व बनफूल ने कई लेख, कविताएँ भी लिखा है । सन1975 में भारत सरकार ने उन्हें ‘पद्म भूषण’ से नवाजा। उस वर्ष ‘पद्मभूषण’ प्राप्तकर्त्ता की सूची में उनका नाम 10वें क्रम में था, किन्तु बोनोफूल व बनफूल नहीं, अपितु उनका मूल नाम ‘बालाइ चंद्र मुखोपाध्याय’ दर्ज है । पद्म अवार्ड की केटेगरी में उनका चयन ‘साहित्य और शिक्षा’ अंतर्गत हुआ था तथा वे ‘बिहार’ कोटे से चयनित हुए थे । यह कहना सरासर गलत है कि उनका चयन ‘प. बंगाल’ से था ! इसके अतिरिक्त महान बांग्ला साहित्यकार सतीनाथ भादुड़ी बिहार के पूर्णिया जिला से थे, तो शरत चंद्र चट्टोपाध्याय का बचपन भी भागलपुर में बीता था ।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.