इतिहास

‘राक्षस’ शब्द प्रतीकार्थ है !

‘राक्षस’ शब्द प्रतीकार्थ है । राक्षस वा दानव को लेकर जो रूप दिए जाते रहे हैं, ऐसा आप प्रतिमा के अलावे कहीं देखे हैं क्या ? आप नृविज्ञान का अध्ययन करेंगे, तो यह सुस्पष्ट होगा । सभ्यता के आरंभिक काल में ‘रंग’ पर ज्यादा फोकस रहा होगा । तब भारत का दक्षिणी क्षेत्र (श्रीलंका सहित) किसी न किसी बिला अफ्रीका के निकट होगा , क्योंकि मेरा लिखा ‘राक्षस’ शब्द प्रतीक तौर पर है, इनमें किसी भी भाषा वैज्ञानिक का प्रभाव नहीं है । सब अपनी-अपनी व्याख्या करने को या प्रतिमान स्थापित करने को स्वतंत्र हैं । वैसे भी ‘रक्षपाल’ भी ‘रखवाली करनेवाला’ के तुल्य है । परंतु यहां रक्ष से रक्षा बोध हो सकता है, यहां ‘क्ष’ भी ‘ख’ बोधित हो ! परंतु राक्ष से राख भी तो बोध होता है । प्रसाद के ‘चन्द्रगुप्त’ नाटक में भी मनुष्य टाइप के ‘राक्षस’ पात्र हैं । मैंने तो असुर व असूर (जो हो) भी लिखा है । मैंने तो राक्षस या असुर के मांसाहार का भी ज़िक्र किया है, उस सम्बन्ध में कुछ नहीं कहा है, आपने ! काला, हल्का काला (साँवला), भूरा , धूमिल लाल रंग के प्रकारित रंग ऐसे ही जोन से हैं । वहीँ शेष विश्व दूधिया गोरा, गोरा (white), गेंहुआ (wheat), पीला (चीन) इत्यादि रंग लिए हैं । राक्षस हो, असुर हो, दानव हो ….. इसे ‘काला’ रंग के कारण लिए गृहीत रहा होगा । मेरे विचार से भारत के दक्षिणी क्षेत्र , जहाँ काला अथवा सांवला रंग वाले हैं , वही भारत के मूल निवासी हैं , जिसे अनार्य वा द्रविड़ कह सकते हैं , झारखंड-बिहारादि के 24 संथाली प्रकारित जनजाति (खरवार को छोड़कर) सहित मुशहर भी इनमें शामिल हैं, । गोरे या गेंहुआ, पीला रंग लिए मानव तो उत्तर,पूर्वोत्तर,पश्चिमोत्तर भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान से लेकर पश्चिमी एशिया में फैले हैं, जिसे आर्य कहा गया है । इसप्रकार से मूल निवासी का आधार ‘काला’ रंग आधारित है , जो कि राक्षस भी हो सकते हैं ! मेरे विचार से गोरे रंग और इसके प्रकारित रंगधारक किसी भी स्थिति में ‘मूल निवासी’ नहीं हो सकते हैं ! इससे निकले गोरे रंगधारक  वर्णसंकर (दोगले) ही होंगे । हाँ, सदी पूर्व के अछूत स्थिति ‘काम’ किया जाने के प्रकारित रहे होंगे । वहीँ ‘दलित’ से तात्पर्य केवल अनुसूचित जाति नहीं, बल्कि वैसे वर्ग जो आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक प्रतिष्ठा से शून्य हैं, दलित है । सिर्फ दलित और पिछड़ा वर्ग कह देने भर से ही ‘मूल निवासी’ नहीं कहे जाएंगे । नृविज्ञानानुसार, गोरे रंगधारक मूल निवासी कतई नहीं हो सकते ! कहीं पढ़ा मिला था, हिन्दू का अर्थ काला भी होता है, अब क्या कहेंगे ! इसप्रकार सभ्यता ने विकसित होकर ‘संस्कृति’ का रूप धरा । अन्वेषण न समाप्त होने वाली चीज है।

लगता है, आपने मेरा उद्लेख को ठीक से नहीं पढ़ा । कश्मीर में कोई मूल निवासी नहीं हैं । भारत में जलवायु माइलस्टोन के रूप अपरिवर्तित तो नहीं हैं ! भूगोल के रचनाकार ने ही प्रायद्वीपीय भारत के कभी अफ्रीका के भूखंड के ज़ोन में रहने की बात कहा है।

वे सिर्फ कबीलाई लोग हैं, फिर कुछ किसान, लकड़हारा, भेड़पालक इत्यादि श्रेणी के लोग हैं । पाकिस्तान में भी ‘आफ़रीदी’ आदि को भी जनजाति श्रेणी में रखा गया है , जैसे की गौर वर्ण के खरवार, ओरांव आदि बिहार , झारखंड आदि में जनजाति हैं । अनुसूचित जाति की भांति जनजाति में division of serially class आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक कारणों से है । नृविज्ञानियों ने आदिवासी नाम दिया है, जबकि अनुसूचित जनजाति नाम आ., रा., सा. कारणों से है । भारत में  मंगोलायड का विस्तार पूर्वोत्तर, उत्तर की तरफ है । कश्मीर में लद्दाख घाटी के बौद्ध इसके अंतर्गत हैं । अगर ब्राह्मणों या कथित सवर्णों में ऐसे race के पैदा हो जाय, तो वर्ण संकर ही कहा जाएगा, जैसे नीलगिरि पहाड़ी के जनजाति भी….। अब तो दोस्तों संसार भर में किसी के किसी के साथ सहवास हो जाना सामान्य-सी बात है । अब भी कई उदाहरण हैं, बड़े घरों (जिनमें कोई भी वर्ग) की स्त्रियाँ नौकर-चाकर से भी पेट’से हो जाते हैं , इसलिए तो अभी मिसलिनीयस कल्चर है।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.