पर्यावरण

ई-वाहन

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग 2019 में 2.63 करोड़ से अधिक यात्री और वाणिज्यिक वाहनों का निर्माण करके दुनिया में चौथा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया। भारत में जनसंख्या और ऑटोमोबाइल में वृद्धि का सीमित उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों यानी जीवाश्म ईंधन के उपयोग पर सीधा असर पड़ता है। जीवाश्म ईंधन पर बोझ होने के अलावा, पर्यावरण प्रदूषण, विशेष रूप से वायु प्रदूषण में वृद्धि के लिए ऑटोमोबाइल खातों में वृद्धि को जिम्मेदात माना जाना गलत  नहीं होगा। दुनिया के 100 सबसे प्रदूषित शहरों में 25 से अधिक भारतीय शहर हैं। वायु प्रदूषण का बढ़ता स्तर और लोगों के लिए परिणामी स्वास्थ्य संबंधी खतरे नीति निर्माताओं के लिए चिंता का विषय रहे हैं। वायु प्रदूषण को रोकने और जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए, एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में इलेक्ट्रिक वाहन के उपयोग पर विचार किया जा रहा है। हालाँकि, इलेक्ट्रिक वाहन भारत में कुल ऑटोमोबाइल का केवल 1 प्रतिशत है।

इससे निजात पाने के लिए फेम इंडिया स्कीम चलाई गई है। फेम  इंडिया स्कीम के दो चरण हैं : पहला चरण 31 मार्च 2019 को पूरा हुआ और दूसरा चरण 1 अप्रैल 2019 से शुरू हुआ और 31 मार्च 2022 तक पूरा होगा।

इस योजना के पहले चरण में, लगभग 2,80,987 हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों को मांग प्रोत्साहन के माध्यम से समर्थित किया गया था, जिसकी राशि लगभग 359 करोड़ रुपये थी। इसके अलावा, डी एच आई  ने देश के विभिन्न शहरों में लगभग रु। की कुल लागत वाली 425 इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड बसों को 280 करोड़ मंजूरी दी । बेंगलुरु, चंडीगढ़, जयपुर और दिल्ली के एन सी आर जैसे शहरों में फेम-इंडिया योजना के पहले चरण के तहत 43 करोड़ (लगभग) से 520 चार्जिंग स्टेशनों को भी मंजूरी दी।

फेम-इंडिया योजना के चरण- II के तहत, लगभग 27,715 इलेक्ट्रिक वाहनों का समर्थन किया गया है, जैसा कि 15.09.2020 तक डिमांड प्रोत्साहन राशि के रूप में लगभग रु। 95 करोड़। इसके अलावा, योजना के चरण- II के तहत विभिन्न राज्य / शहर परिवहन उपक्रमों को 5595 विद्युत बसें स्वीकृत की गई हैं। इसमें सरकार द्वारा लगभग 2800 करोड़ रु मंजूर किए गए। फेम – इंडिया योजना के चरण- II के तहत, भारत सरकार ने सितंबर 2020 के दौरान, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ राज्यों में 670 इलेक्ट्रिक बसें और मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, गुजरात और पोर्ट ब्लेयर में 241 चार्जिंग स्टेशन स्वीकृत किए।

नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान 2020 एक राष्ट्रीय मिशन दस्तावेज है जो देश में इलेक्ट्रिक वाहनों और उनके विनिर्माण को तेजी से अपनाने के लिए दृष्टि और रोडमैप प्रदान करता है। वर्ष 2020 तक भारत में लगभग 6-7 मिलियन इलेक्ट्रिक / हाइब्रिड वाहनों का लक्ष्य रखा गया है, साथ ही वाहन खंडों में भारत के वैश्विक नेतृत्व को सुनिश्चित करने वाली प्रौद्योगिकी का एक निश्चित स्तर पर स्वदेशीकरण भी है।

विद्युत गतिशीलता ऊर्जा की मांग, ऊर्जा भंडारण और पर्यावरण स्थिरता को संतुलित करने में योगदान करेगी और शून्य या अल्ट्रा-लो टेलपाइप उत्सर्जन के साथ बहुत कम शोर के साथ आती है और मोटर वाहन क्षेत्र के लिए सबसे नवीन समूहों में से एक होने के कारण, आर्थिक को एक बड़ा बढ़ावा दे सकती है। और औद्योगिक प्रतिस्पर्धात्मकता, निवेश आकर्षित करना। यदि बिजली क्षेत्र के विकेंद्रीकरण के साथ युग्मित किया जाता है, तो इलेक्ट्रिक वाहन दुनिया को अपने साझा जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ट्रैक पर रखने के लिए प्रमुख योगदान प्रदान करेंगे।

भारत आने वाले दशक में दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बाजारों में से एक बनने की ओर अग्रसर है, जिससे प्रदूषण पर अंकुश लगाने और आयात पर निर्भर जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए सरकार की ओर से जोर दिया जा रहा है। भारत ऊर्जा भंडारण गठबंधन का अनुमान है कि 2030 तक भारत में 70-100 मिलियन से अधिक ईवी बेचे जा सकते हैं। पेट्रोलियम आधारित आंतरिक दहन इंजन से ईवीएस तक परिवहन क्षेत्र का यह संक्रमण, उन्नत ऊर्जा भंडारण के 750 गीगावाट घंटे  का बाजार तैयार करेगा। भारत सरकार ने अपनी योजनाओं को निर्धारित किया है और भारी उद्योग विभाग, विद्युत मंत्रालय, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, विज्ञान मंत्रालय जैसी विभिन्न एजेंसियों के सक्रिय समर्थन से भारतीय ई वी बाज़ार को उत्प्रेरित कर रही है। और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड और ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) इस सपने को साकार करने के लिए पूरा सहयोग देगा।

वर्तमान में, ईवीएस को अपनाना शहरों और कस्बों में वाहनों के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एकमात्र समाधान प्रतीत होता है। बजट 2019-20 ने हरित गतिशीलता को बढ़ावा दिया है। ईवी न केवल ऊर्जा सुरक्षा, जीएचजी उत्सर्जन को कम करने और वायु की गुणवत्ता में सुधार करेंगे, बल्कि परिवहन और बिजली के क्षेत्रों में नए आर्थिक विकास के अवसरों और प्रौद्योगिकी नवाचार को भी सक्षम बनाएंगे।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com