इतिहास

सेवानिवृत्ति के बाद सकारात्मक जीवन

सेवानिवृत्ति के बाद क्या करना है, इस प्रश्न का उत्तर सकारात्मक रूप से सी.के. सुब्रमण्यम, सानपाड़ा के एक वरिष्ठ नागरिक, दे सकते हैं, जो एक दशक से इसका नेतृत्व कर रहे हैं। उनमें से कुछ सामाजिक और स्वास्थ्य समस्याओं के साथ रहते हैं। सी.के. सुब्रमण्यम चीजों को सकारात्मक तरीके से लेते हैं और एक सुखद सेवानिवृत्ति जीवन जीते हैं। 70 साल की उम्र में, सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी का व्यस्त कार्यक्रम चल रहा है और यह उसे पूरे दिन व्यस्त रखता है और यहां तक ​​कि उसे अपनी नियमित गतिविधियों के दौरान भी कम समय मिलता है। लिखने का शौक उसे पूरे दिन 24 घंटे व्यस्त रखता है और कई बार अगर उसके पास करने के लिए अतिरिक्त काम होता है तो वह ओवरटाइम काम करते हैं। पिछले 50 वर्षों से मीडिया में अपनी बात रखने के बाद, वह एक स्वतंत्र लेखक के रूप में विभिन्न समाचार पत्रों को लिखने के अपने कार्यक्रम को जारी रखते हैं। जिस दिन से वे खेलते थे, उस दिन से लगभग 50 की संख्या में स्क्रैप बुक के रूप में सभी पेपर कटिंग को रखते हैं। अगस्त 1966 में अपने स्कूल के लिए अपना पहला क्रिकेट मैच आज तक वह उन्हें इतनी सावधानी से चिपकाया है और भावी पीढ़ी के लिए संरक्षित रखा है। मुंबई में मानसून की बारिश रुकने के बाद वह अपने सभी कार्यों को एक खुली प्रदर्शनी में प्रदर्शित करना चाहेंगे। वह संपदा सुब्रमण्यम के नाम से बहुत प्रसिद्ध हैं।

वह वहां नागरिकों द्वारा अपनी दिनचर्या में आने वाली आम समस्याओं को उजागर करने के लिए हैं। वह समाज के सभी वर्गों के लिए एक सकारात्मक आदमी है। स्कूल में अपनी खेल पृष्ठभूमि से, वह एक सामाजिक कार्यकर्ता और मीडिया सर्कल में प्रसिद्ध व्यक्ति के रूप में बड़े हुए हैं। वह स्थानीय समाचार पत्रों, राष्ट्रीय समाचार दैनिकों, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं, साप्ताहिक समाचार पत्रों और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में भी समाचारों का हिस्सा रहे हैं। उनका मुख्य जुनून क्रिकेट है क्योंकि उन्होंने अपने स्कूल, कॉलेज, क्लब, शहर और लीग टीमों का नेतृत्व किया। अपने पहले मैच में 6 विकेट लेने और लीग क्रिकेट में एक पारी के दौरान अपने बल्ले को अन्त तक चला ले जाने के बाद, वह लगभग 5 दशकों तक सुर्खियों में रहे और अभी भी खेल के मैदान में आकर्षक नारों के साथ कुरकुरे लेखन के साथ एक ताकत है। वह क्रिकेट में सानपाड़ा के गरीब बच्चों को चमड़े की गेंदों से कोचिंग दे रहे थे और इससे दूसरों के लिए बच्चों के लिए इस तरह के विशेष प्रशिक्षण शुरू करने की अच्छी शुरुआत हुई।

वह एक खेल परिवार से आते हैं और बैंक के खेल बोर्ड (पश्चिमी क्षेत्र) के खेल सचिव बने, जब वे बैंक की सेवा में पांच साल तक रहे। तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के एक योग्य अंपायर के रूप में उन्होंने विभिन्न केंद्रों पर बड़ी प्रतिष्ठा के साथ अंपायरिंग की। वह सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, विवियन रिचर्ड्स और महान डोनाल्ड ब्रैडमैन के आंकड़ों को संकलित करने वाले एक सांख्यिकीविद् हैं। उनकी क्रिकेट गतिविधियों के लिए उन्हें भारत के सभी समाचार पत्रों द्वारा कवरेज दिया गया है। वह ऑस्ट्रेलिया में ब्रैडमैन संग्रहालय का हिस्सा हैं और क्रिकेटर इंटरनेशनल (लंदन) के लिए लिखते हैं। हाल ही में उन्हें नवी मुंबई टेलीविजन द्वारा पेश किया गया था और उन्होंने महाराष्ट्र सरकार के प्रकाशन में भी अपना नाम पाया। वह पिछले 25 सालों से नवी मुंबई में हैं और सैटेलाइट सिटी में उनकी पहचान है। इसके अलावा उन्होंने स्वतंत्र लेखन के पांच दशक पूरे कर लिए हैं जो एक लेखक के लिए एक अनूठा रिकॉर्ड है।

सी.के. सुब्रमण्यम

सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी फ्रीलांसर लेखक सानपाड़ा, नवी मुंबई