अन्य लेख

तिल गुड़ की कत (राजस्थानी स्पेशल)

बनाने का समय 15-20 मिनट

3-4 व्यक्तियों के लिये

क्या है खासतिल में जस्ता, कैल्शियम और फास्फॉरस जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो शरीर की हड्डियों के लिये लाभकारी होने के साथ ही शरीर की हड्डियों को बनानेउन्हें मजबूत करने और उनकी मरम्मत करने में मदद करते हैं।

यह शरीर में खून की मात्रा को सही बनाए रखने एवं इम्युनिटी बढाने में भी मददगार हैं। यह ब्लड शुगर को कन्ट्रोल करने, घुटने के दर्द एवं थायराइड में मददगार होता है जिससे तनाव कम आर अच्छी नींद में लाभदायी है।

आवश्यक सामग्री- 250 ग्राम तिल भूने हुए, 250 ग्राम गुड, 3 चम्मच घी, 5-6 इलायची, थोडे से ड्राइ फू्रटस और नारियल बुरादा।

विधिः- गैस पर सबसे पहले कढाई में गुड में थोडासा पानी डालकर बिना तार वाली चाशनी बना लीजिये। फिर भूने हुए तिल एवं इलायची को मिक्सी में हल्का दरदरा पीस लीजिये। फिर अलग बर्तन में पीसे हुए तिलों को गुड की चाशनी में डाल दीजिये और धीमी गैस पर अच्छे से मिक्स कर लीजिये। इसके बाद हल्का सा ठण्डा होने पर एक प्लेट में थोडा सा घी लगाकर चिकना करने के बाद नारियल का पाउडर छिडक कर मिश्रण को जमने के लिये रख दीजिये। फिर जमने पर उपर से भूने हुए तिल एवं नारियल का बुरादा और ड्राइ फू्रटस डालकर छोटे छोटे टुकडों में काटकर तिल गुड की कत्त को सर्व कर दीजिये। इसे 1 महीने तक रखा जा सकता है।

— कोमल नावरिया

कोमल नावरिया

जयपुर