सामाजिक

गुरुओं का कमाल, चेलों की धमाल

धर्म के प्रति आस्थाओं में भी भेद है। एक तरफ वे लोग हैं जो धर्म के नाम पर पैसा बनाने, लोगों को उल्लू बनाने, पद और प्रतिष्ठा पाने के लिए लगे हुए हैं और दूसरी तरफ वे असली श्रद्धालु हैं जिन्हें न पैसा चाहिए, न प्रतिष्ठा, उन्हें तो बस भगवान चाहिएं, और वो भी न मिल पाएं तो भगवान की प्रसन्नता की अनुभूति मात्र से भी खुश हो लेते हैं।

एक तरफ संसार को त्याग कर वैराग्य धारण कर चुके लोगों ने अपने अलग-अलग संसार बसा लिए हैं जहाँ वो हर आराम और भोग-विलास उपलब्ध है जो गृहस्थियों और सांसारिकों के पास भी नहीं है। इनमें अधिकांश लोग धर्म-कर्म, कर्मकाण्ड, ज्योतिष, तंत्र-मंत्र, मैली विद्याओं, भूत-प्रेत और कर्णपिशाचिनी सिद्ध किए हुए हैं तो कई आश्रम और मन्दिर बनाकर अपना वैभव बढ़ाने में लगे हुए हैं।

गुरु के लक्षणों और प्राचीन काल से चली आ रही गुरु परंपरा में वर्णित गुरुओं के स्वभाव, कर्म और सिद्धान्तों से इनकी तुलना की जाए तो एक भी लक्षण इनमें देखने को नहीं मिलता। फिर भी गुरु के रूप में पूजे जा रहे हैं और पूजने वाले हैं स्वार्थी चेले।

किसी गुरु को जानना हो तो उसके चेलों के चरित्र को देख लें, अपने आप पता चल जाएगा कि तथाकथित गुरु कैसा है। आजकल इन गुरुओं के चेलों में व्यभिचारी, रिश्वतखोर, धूर्त-मक्कार, शराबी-नशेड़़ी, अतिक्रमणकारी, भ्रष्ट आदि सभी किस्मों के लोग देखने को मिल जाते हैं। इनमें हर तरह के माफियाओं की जीवन्त झलक पायी जा सकती है। इसी से अन्दाज लग जाता है कि इनके गुरु कैसे होंगे।

बेशकीमती जमीन, आलीशान आश्रमनुमा भवन, लक्जरी एसी गाड़ियां और एयरकण्डीशण्ड प्रासाद से लेकर वह सब कुछ है जो रिसोर्ट या बड़ी पंच सितारा होटलों में होता है।

तरह-तरह के नामों और उपनामों, पदवियों के भार के मारे दबे हुए महंत-महामण्डलेश्वर हैं, योगी-ध्यानयोगी हैं, कथावाचक और सत्संगी हैं, सिद्ध और संत से लेकर शंकराचार्यों तक की पूरी जमात है और इन सभी के साथ है चेले-चेलियों, अनुचरों, प्रोपेगण्डिस्टों की जबर्दस्त फौज है जो उन्हें ईश्वर की तरह सम्मान देती रही है।

इस भीड़ में वीआईपी और वीवीआईपी कहे जाने वाले महान, स्वयंभू, स्वनामधन्य और संप्रभु भी हैं, बड़े-बड़े राजनेता, कारोबारी और धंधेबाज हैं, इन्हीं के साथ फाइनेन्सर और दलालों की भारी भीड़ है। यही नहीं बाबाजी की पीआर करने वालों की भी कोई कमी नहीं है। गुरु पूर्णिमा पर इस तरह के तमाम किस्मों के गुरुओं और चेलों की धींगामस्ती का दौर परवान पर रहता है।

बाबाजी का संसार ही ऐसा है जिसमें भगवान के नाम पर सब कुछ होता है और पूरा का पूरा संसार इनके आश्रमों, मठों और मन्दिरों में हर वक्त जीवन्त दिखाई देता है। बाबाजी को साधना, भगवान और सिद्धि से कोई सरोकार नहीं है।

सामूहिक वशीकरण के दो-चार प्रयोग सीख लेने के बाद उनकी चवन्नियां चलने लगी हैं। फिर इनके लिए कर्मकाण्डियों की जमात हमेशा तैयार रहती है आम भक्तों और जरूरतमन्दों में महिमामण्डन के लिए।

सबका अपना-अपना हिस्सा हमेशा तैयार रहता है और अपने आप मिलता रहता है। संसार को त्याग कर भगवान को पाने के लिए निकले लोगों ने अपने-अपने विराट संसार बसा लिए हैं और भगवान व धरम के नाम पर जो कुछ किया जा रहा है उससे कलियुगी मानव आकर्षित होने लगा है।

अपनी वंश, कुल व गौत्र परम्परा की साधना, उपासना और परम्पराओं को भुलाकर लोग केवल अपने कामों और स्वार्थों के लक्ष्यों को सामने रखकर ही नए-नए डेरे तलाशने लगे हैं। इन बाबाओं और गुरुओं मेंं खूब सारे ऐसे हैं जिन्हें भगवान से कोई सरोकार नहीं है। इन्हें अपनी प्रतिष्ठा और चेलों की भीड़ बढ़ाने से ही फुरसत नहीं है।

गुरु के रूप में प्रतिष्ठित ऐसे खूब सारे बाबा लोग हैं जिनके लिए राजनेता और सत्ताधीश ही सब कुछ हैं और वे इन्हीं को आराध्य मानकर इनके आगे-पीछे घूमते हैं और इनके सहारे अपनी चवन्नियां चलाते रहते हैं। इनमें कई बाबा तबादलों, पोस्टिंग और सरकारी कामों में भी इतना जबर्दस्त दखल रखते हैं कि सरकारी क्षेत्रों के नुमाइन्दे भी इनके चेले बने हुए नज़र आते हैं।

गुरुओं और बाबाओं के नाम पर इस देश में जो कुछ हो रहा है वह अपने आप में किसी महान चमत्कार से कम नहीं। जो लोग गरीबों और जरूरतमन्दों को एक धेला देने में मर जाते हैं, अपने माँ-बाप और भाई-भगिनियों की उपेक्षा करने को ही जिन्दगी मान बैठे हैं, अपने क्षेत्र तथा देश की जरूरतों के प्रति बेपरवाह हैं, वे सारे के सारे लोग भगवान और धर्म के नाम पर बाबाओं, भौंपाओं, तांत्रिकों और नीम-हकीमों, ओझाओं पर पैसे लुटा रहे हैं और मूरख बन रहे हैं।

अभिजात्यों का अपना अलग ही धर्म है। अपनी मेहनत का एक पैसा खर्च किए बगैर भारी-भरकम आतिथ्य, मुफ्त का खाना-पीना और आवास भी चाहते हैं और धार्मिक यात्रा, धर्म-कर्म सब कुछ परायों के भरोसे करते हुए धर्म लाभ पाने को उतावले एवं अधीर रहा करते हैं।

भगवान के दर पर गरीब-अमीर, बच्चा-बूढ़ा, बड़ा-छोटा सब बराबर हैं लेकिन बड़े-बड़े मन्दिरों में पैसे लेकर या रुतबा दिखाकर वीआईपी दर्शन का पिछला दरवाजा ऐसा खुल गया है कि इसने आस्थाओं की ऐसी-तैसी कर दी है।

भला भगवान के सामने वीआईपी कौन हो सकता है? पर हो रहा है। पहले के बुजुर्ग भगवान के दर्शनों को जाते थे तब पगड़ी उतार दिया करते थे। यह इस बात का प्रतीक था कि जो कुछ है वह भगवान का ही है, और उसे ही समर्पित, हमारा कुछ नहीं। न पद, पैसा न प्रतिष्ठा।

आज हमारे वीआईपी और वीवीआईपी दर्शनों के लिए जाते हैं तो साथ में खुद के परिवार के साथ जाने कितने परिवार होते हैं, सुरक्षाकर्मी, छायाकार और ढेर सारे लोगों के समूह के साथ जाकर भगवान के दर्शन करते हैं और यह जताते हैं कि हम भी भगवान से कम नहीं।

और बेचारे दूसरे श्रद्धालु देखते रह जाते हैं इनकी माया और काया। एक तरफ यह मंजर है और दूसरी तरफ सच्चे आस्थावान लोगों का सैलाब उमड़ता दिखाई देता है। सच्ची श्रद्धा और आस्था तो उन लोगां की है जो कि देश के विभिन्न तीर्थों में गर्मी, सर्दी और बरसात के बावजूद सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर तीर्थो में पहुंचते हैं। चाहे वह हमारे इलाके के स्थानीय तीर्थ हो या फिर कोई सा और दैवधाम।

न खाने का ठिकाना, न पीने का, न सोने का ठिकाना और न ही दूसरे आराम। बावजूद इसके तमाम तरह के अभावों और समस्याओं की चुनौतियों के बावजूद जो लोग पैदल यात्री के रूप में पहुँचते हैं, उन्हें ही कहा जा सकता है सच्चा श्रद्धालु।

इन्हें न वीआईपी दर्शनों की चाह है, न सर्किट हाउस-रेस्ट हाउस की, न आलीशान वाहनों की चाह है, न सब जगह वीआईपी और वीवीआईपी ट्रीटमेंट या राज्य अतिथि बनने की। सच कहा जाए तो भगवान की कृपा इन्हीं निष्ठावान भक्तों पर रहती है। खुद के पैसों, स्वयं के शरीर और मन-वचन तथा कर्म से की जाने वाली भक्ति ही सार्थक होती है बाकी सब तो लोक दिखावा है और इसका कोई पुण्य भी प्राप्त नहीं होता।

परमात्मा की सेवा-पूजा, तीर्थाटन, धार्मिक यात्राओं आदि का लाभ तभी है जब हम सामान्य इंसान के रूप में हिस्सेदार बनें। ईश्वर के दर पर जो वीआईपी बनकर जाते हैं वे अगले जनम में वैभव खो चुके दरिद्री बनते हैं अथवा पराये पैसों और संसाधनों पर मौज उड़ाने के पापों के कारण भिखारी के रूप में पैदा होते हैं और इन्हीं देवतीर्थों के आस-पास भीख मांगते फिरते हैं।

बीती  सदियों में गुरु की तलाश में शिष्य बरसों तक खाक छानते थे तब कहीं जाकर सच्चा गुरु मिल पाता था। आजकल बड़े-बड़े इश्तहार, होर्डिंग्,स, बेनर, पोस्टर आदि के जरिये किसम-किसम के गुरु चेलों को आमंत्रित करते हैं। जिसके यहां ज्यादा भीड़, जिस भीड़ में नेता, माफिया और भ्रष्ट लोगों का बोलबाला, वही गुरु सच्चा स्वीकार किया जाने लगा है।

पता नहीं गुरु और चेलों का यह कारोबार कब तक धर्म के नाम पर मनमानी करता रहेगा। इसी को देखकर सच्चे गुरु आजकल दुनिया से दूर रहकर आत्मचिन्तन में लगे हुए हैं, सामान्य मनुष्य इन तक पहुंच ही नहीं पाता।  इतना सब कुछ होने के बावजूद गुरु पूर्णिमा के नाम पर गुरु की महिमा का बखान हो रहा है, यही सुकून की बात है।

समस्त गुरुओं और उनके चेलों को गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं.

डॉ. दीपक आचार्य

*डॉ. दीपक आचार्य

M-9413306077 dr.deepakaacharya@gmail.com