समाचार

मालवीय जी की 162वीं जयंती के उपलक्ष्य में संगोष्ठी एवं काव्य संध्या

भारत रत्न महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी की 162वीं जयंती के उपलक्ष्य में 22 दिसम्बर 2023 को सायं 05ः00 बजे से पंडित गंगाधर शास्त्री भवन, आगरा काॅलेज, आगरा में हर्षाेल्लास से मना महामना वार्षिकोत्सव 2023, जिसमें महामना संगोष्ठी एवं काव्य संध्या का आयोजन किया गया ।

महामना मालवीय जी की 162वीं जयन्ती के शुभ अवसर पर महामना मालवीय मिशन, आगरा संभाग द्वारा दिनांक 22 दिसम्बर 2023 को सायं 05ः00 बजे से पंडित गंगाधर शास्त्री सभागार, आगरा काॅलेज, आगरा में महामना मालवीय मिशन, आगरा संभाग का प्रथम वार्षिकोत्व हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया । वार्षिकोत्सव के प्रथम सत्र में महामना संगोष्ठी एवं द्वितीय सत्र में काव्य संध्या का आयोजन किया गया ।

महामना मालवीय मिशन, आगरा संभाग श्री राकेश चन्द्र शुक्ला ने अपने उद्बोधन में बताया कि भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय जी का आधुनिक भारत के निर्माताओं में अग्रणी स्थान है । महामना जी भारतीय संस्कृति तथा उसकी चेतना की आत्मा हैं । वह प्राचीन और अर्वाचीन भारत के अपूर्व संगम हैं । उन्हीं के नाम पर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों द्वारा महामना मालवीय मिशन की स्थापना वर्ष 1978 में की गयी । भारतवर्ष में इसकी 30 शाखाएं हैं । संस्था का एकमात्र लक्ष्य महामना के मूलभूत सिद्धान्तों व जीवन आदर्शों को सामाजिक समरसता व विभिन्न सेवा प्रकल्पों के माध्यम से समाज के हाशिये पर खड़े लोगो की सहायता एवं विकास करना है । महासचिव श्री राकेश चन्द्र शुक्ला ने बताया कि महामना मालवीय मिशन की केन्द्रीय समिति की संस्तुति के उपरान्त वर्ष 2023 में महामना मालवीय मिशन की आगरा संभाग शाखा का गठन हुआ । श्री शुक्ला ने यह भी बताया कि महामना मालवीय मिशन ने महामना जी का वांगमय अथक प्रयास से तैयार किया है। महामना वांग्मय के भाग के 11 खण्डों का लोर्कापण 25 दिसम्बर 2023 (मालवीय जयंती) के अवसर पर भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किया जाएगा ।

इस अवसर पर महामना मालवीय मिशन, आगरा सम्भाग द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान हेतु चयनित निम्नलिखित विषूतियों को वर्ष 2023 के ‘‘महामना रत्न’’ सम्मान से अलंकृत किया गया:-

  1. साहित्य के क्षेत्र मेें उत्कृष्ट योगदान हेतु पद्मश्री डाॅ0 ऊषा यादव जी, वरिष्ठ साहित्यकार को महामना साहित्य रत्न 2023
  2. समाज सेवा के क्षेत्र मेें उत्कृष्ट योगदान हेतु श्री पूरन डावर जी, वरिष्ठ समाजसेवी को महामना समाज सेवा रत्न 2023
  3. पत्रकारिता के क्षेत्र मेें उत्कृष्ट योगदान हेतु श्री अवधेश महेश्वरी जी, सम्पादक, दैनिक जागरण, आगरा को महामना पत्रकारिता रत्न 2023
  4. खेल के क्षेत्र मेें उत्कृष्ट योगदान हेतु श्री राहुल पालीवाल जी, सचिव आगरा ओलंपिक संघ को महामना खेल रत्न 2023
  5. चिकित्सा के क्षेत्र मेें उत्कृष्ट योगदान हेतु डाॅ0 प्रशान्त लवानियाॅं जी, वरिष्ठ शल्य चिकित्सक को महामना चिकित्सा रत्न 2023
  6. कला के क्षेत्र मेें उत्कृष्ट योगदान हेतु श्री उमाशंकर मिश्र जी, वरिष्ठ रंगकर्मी को महामना कला रत्न 2023
  7. युवावस्था में साहित्य के क्षेत्र मेें उत्कृष्ट योगदान हेतु डाॅ0 कामना सिंह जी, युवा साहित्यकार को महामना युवा साहित्य रत्न 2023
  8. युवावस्था में उद्यमिता के क्षेत्र मेें उत्कृष्ट योगदान हेतु श्री सतीश देव त्यागी जी, युवा उद्यमी को महामना युवा उद्यम रत्न 2023

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जीएलए विश्वविद्यालय के प्रति-कुलाधिपति एवं भारतीय विश्वविद्यालय संघ के अध्यक्ष प्रो0 (डाॅ0) दुर्ग सिंह चैहान रहे । साथ ही श्री दीपक कुमार, पुलिस महानिरीक्षक, आगरा जोन, आगरा, श्री चर्चित गौड़, उपाध्यक्ष, आगरा विकास प्राधिकरण, आगरा एवं श्री शरद चन्द्र श्रीवास्तव, आयुक्त केन्द्रीय माल एवं सेवा कर तथा केन्द्रीय उत्पाद शुल्क, आगरा डिवीजन, आगरा श्री अमन वर्मा आई.आर.टी.एस. विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम के शुभारम्भ मुख्य अतिथि प्रो0 (डाॅ0) दुर्ग सिंह चैहान ने दीप प्रज्जवलन कर एवं भारत रत्न महामना पं0 मदन मोहन मालवीय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया । मुख्य अतिथि प्रो0 (डाॅ0) दुर्ग सिंह चैहान द्वारा महामना मालवीय जी के सिद्धांतों और आदर्शाें पर चलने के लिये सभी को प्रेरित किया । महामना मालवीय मिशन, आगरा संभाग के अध्यक्ष श्री हृदयेश कुमार यादव तथा कोषाध्यक्ष प्रो0 विजय कुमार सिंह जी द्वारा भी महामना जी के विषय में अपने विचार व्यक्त किये गये ।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में काव्य संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें देश के विख्यात कवियों/कवयित्रियों द्वारा गीत, हास्य, व्यंग्य, ओज एवं श्रंगार की रचनाओं का काव्यपठ निम्नानुसार किया गया, जिसका उपस्थित श्रोताओं ने भरपूर आनंद लिया एवं सभी कवि/कवयित्रियों का करतलध्वनि सं अभिवादन किया ।
गीतकार डाॅ0 रुचि चतुर्वेदी ने:
काशी को शिक्षा की काशी बना दिया । अभ्युदय नव हिन्दी भाषी बना दिया ।।
सत्यमेव जयते उर मस्तक चंदन करते हैं । महामना के श्री चरणें में वंदन करते हैं ।।

कवयित्री श्रीमती श्रुति सिन्हा ने :
कपड़ों की तरह रिश्तों को बदलते देखा है । आदमी को हैवाद होते देखा है ।
सत्य को असत्य की ओर लपकते देखा है । ज्ञान को अज्ञान का पंथ पकड़ते देखा है । अभीष्ट को अनिष्ट की ओर जाते देखा है ।

गीतकार श्री केशव शर्मा ने:
अब किसे दोष दें और करें हम गिला । भीड़ कितनी मिली, पर न इंसां मिला ।।
लेग चेहरे पे चेहरा चढ़ाते रहे । लेग आते रहे, लोग जाते रहे ।।

हास्य कवि श्री लटूरी लट्ठ ने:
पैंतीस वर्ष पहले की फोटो, डी पी पर चिपकाई है । मैसेंजर से हंॅंसतें-हंॅंसते , व्हाट्स एप पर आई है ।।
उस से ही चैटिंग करके, रातों की नींद हराम हुई । भेद खुला तो पता चला, वह तो पड़ोस की ताई है ।।

गीतकार पंकज अभिराज ने:
तेल की कीमत इतनी बढ़ गयी मुॅंह से निकली हाय । तेल भराने में जनता का तेल निकल न जाय ।।
जनता करती त्राहिमाम । सबका भला करे भगवान ।।

हास्य कवि अवनीश त्रिपाठी ने:
तेल की कीमत इतनी बढ़ गयी मुॅंह से निकली हाय । तेल भराने में जनता का तेल निकल न जाय ।।
जनता करती त्राहिमाम । सबका भला करे भगवान ।।

ओज कवि पद्म गौतम ने:
मीठे फल देने वाले बीजों को बोना पड़ता है । लोहे को सोना करने पास सा होना पड़ता है ।।
संस्कारों को देने में माता जब भी सो जाती है । चक्रव्यूह की चालों में बेटे को खोना पड़ता है ।।

श्रंगार कवि अभिषेक शर्मा ने:
तेरे नैनों के दर्पण में, मैं कुछ तो देख पाता हूॅं । बसी जो मन में मूरत है, उसे पहचान जाता हूॅं ।।
छुपाओ लाख दिल में तुम, मगर मुझको यकीं है ये । तेरे दिल में, मैं ही मैं हूॅं, इसे मैं जान जाता हूॅं ।।

कार्यक्रम के अंत में महामना मालवीय मिशन आगरा के महासचिव श्री राकेश चन्द्र शुक्ला ने सभी अतिथियों, कवियों/कवयित्रियों एवं संस्था के सदस्यों का कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु हार्दिक आभार व्यक्त किया ।

उक्त कार्यक्रम में महामना मालवीय मिशन, आगरा संभाग के महासचिव श्री राकेश चन्द्र शुक्ला, अध्यक्ष श्री हृदयेश कुमार यादव कोषाध्यक्ष प्रो0 विजय कुमार सिंह, संस्था संरक्षक श्रीकृष्ण गौतम, संरक्षक प्रो0 विजय श्रीवासतव प्राचार्य आबीएस काॅलेज, डाॅ0 अनुराग शुक्ला, प्राचार्य आगरा काॅलेज, श्रीप्रकाश शुक्ला मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित कन्हैया गौशाला के श्री अवनीश शुक्ला, सुरेन्द्र कुमार यादव, अपर नगर आयुक्त, बी0एल गुप्ता, मुख्य अभियन्ता, नगर निगम, आगरा, अजय कुमार सिंह अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), संजय हरि शुक्ला, जिला जज (लारा), संजीव शुक्ला डी0आइ0जी0 होमगार्ड, अपर जिलाधिकारी (नगर) श्री अनूप कुमार, प्रभाकर शर्मा, सुपरिटेंडेंट जीएसटी, प्रो0 गौरव प्रकाश, असिस्टेंट प्रो0 नीलम यादव, सहायक अध्यापक गोविन्द सिंह, असिस्टेंट प्रो0 मिथिलेश सिंह, प्रो0 सुनीता द्विवेदी, सहायक प्रो0 आदित्य प्रकाश, सहायक प्रो0 नितेश शर्मा, प्रो0 डी0सी0 मिश्रा, प्रो0 शोभनाथ जयसल, असिस्टेंट प्रो0 विजय सिंह राणा, एसोसिएट प्रो0 दिग्विजय नाथ राय, प्रो0 मधु श्रीवास्तव, सहायक प्रो0 संजय कुमार, डाॅ0 आर0के0 कुशवाहा, सहायक प्रो0 मनोरमा राय, मनोज शर्मा, सहायक प्रो0 विकास कुमार सिंह गौरव सिंह, डाॅ0 हरिवंश पाण्डेय, विजय द्विवेदी अध्यक्ष पूर्वांचल सद्भाव समिति, डाॅ0 एस0के0 मिश्रा, डी0एन0 दुबे, एस0पी0 शुक्ला, अखिलेश सिंह, ओ.पी. गुप्ता, आर.पी. राय, अशोक यादव, प्रभु प्रसाद, डाॅ0 वेद प्रकाश त्रिपाठी, प्रो0 आनंद मोहन, दयालबाग यूनिवर्सिटी, प्रो0 उमापति दीक्षित, गौरव सिंह, आर0के0 शुक्ला, फूल चंद गुप्ता, अनिल मिश्रा, पंकज भूषण पर्यावरण इंजीनियर (कवि), सीएफओ बृजेश कुमार, उल्लास वर्मा, डाॅ0 ए.के. सिंह, अपर नगर आयुक्त विनोद गुप्ता, पवन अवस्थी, अधिशाषी अभियन्ता आर0के0 सिंह, हरिमोहन यादव, गौरव गौतम, दुर्गेश पाण्डेय, के0के0 पाण्डेय, राहुल कुमार, अभिषेक वर्मा, निर्विकार गोयल, विजय सिंघल, जे.पी. तिवारी, डाॅ0 विद्यानंद द्विवेदी, अपर जिला जज, पुष्पराज चतुर्वेदी, असिस्टेंट कमिश्नर, आदि उपस्थित रहे ।