धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

वर्ष 2018 का सावन माह

साल 2018 में एक तरफ पवित्र ‘सावन’ : दूसरी तरफ ‘ईद- उल -अजहा’ (बकरीद)। जिस समाज में रह रहा हूँ, हिन्दू भी उतनी है, जितनी मुस्लिम ! हिंदुओं के पवित्र माह ‘सावन’ (श्रावणमास), जिसमें शिवभक्ति चरम पर रहती है और हिन्दू धर्मावलम्बी इस माह माँस, मछली, अंडे, प्याज, लहसुन …. इत्यादि का भक्षण नहीं करते हैं! कुल मिलाकर यही कहना है, मांसाहार वर्जित है, हिंदुओं के लिए इस माह ! यह सावन पूर्णिमा (रक्षा बंधन) तक रहेगी।

मुस्लिमों के कुर्बानी का पर्व ‘ईद – उल – अज़हा’ व ‘ईद – उल – जोहा’ व ‘बक़रीद’ भी है, जिनमें कई चिह्नित मूक प्राणियों की बलि व कुर्बानी दी जाती है और उनमें खास प्राणी है, दुम्मा यानी बकरा ! जैसी एक जानकारी में है ! गंग-जमुनी संस्कृति लिए इस देश में सभी को अपने-अपने पर्व मनाने की आज़ादी है, बावजूद एक मानवीय सोच भी उभरता है… एकतरफ शाकाहार पर्व, दूसरी ओर मांसाहार पर्व !

मेरे कई मुस्लिम मित्रों ने इस पर्व पर मुझे अपराह्न समय में उनके घर आने को लेकर आमंत्रित किया ! वैसे मैं शाकाहार का प्रबल समर्थक हूँ, दूजे धर्म-संकट में पड़ गया कि ऐसे प्रसंग में मुझ नास्तिकतावादी  में भी यह गृहीत कर गया कि अपने धर्म के साथ रहूँ या वहाँ जाकर धर्मनिरपेक्षता की मिसाल कायम करूँ !

परंतु कुछ क्षण सोचा…. ‘कुर्बानी’ एक प्रतीकार्थ भी हो सकता है ? हमारे यहाँ दुर्गा पूजा में ‘बलि’ की परंपरा है, किन्तु यह बलि प्रतीकार्थ है, डंठल लगे घिउरा (नैनवा) में सींक के चार पैर लगाकर उसे बकरा बना दिया जाता है और तब इस प्रतीक की बलि दी जाती है यानी शाकाहारी बलि !

मेरी कल्पना में ‘शाकाहारी बक़रीद’ का अक्स उभरा । हममें समाहित  धर्म-संकट को यह कल्पना साकार कर सकती है । चलिए, मैं भी यह क्या लेकर बैठ गया ! सबकी अपनी-अपनी मर्ज़ी और मनुष्य अपनी मर्जियों के गुलाम हैं ! मैं भी, तो आप भी ! किन्तु कल्पना करने से क्या जाता है ? इसी के सापेक्ष जैन धर्म याद आ जाते हैं, जो अहिंसा के प्रवर्त्तक हैं । मेरी सोच लिए एतदर्थ मंगलकामनाएं !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.