समाचार

पूर्वोत्तर हिन्दी साहित्य अकादमी द्वारा हिन्दी साहित्य सम्मेलन का आयोजन

तेजपुर (असम)। यहाँ पूर्वोत्तर हिन्दी साहित्य अकादमी द्वारा श्रीमती रीता सिंह के संयोजन में संस्था के प्रथम अधिवेशन का हिन्दी साहित्य सम्मेलन के रूप में भव्य आयोजन किया गया। 7
सम्मेलन के प्रथम दिन परिचय सत्र के साथ ही आईटीबीपी के कमांडेंट और कवि श्री आर. एस. राणा, प्रसिद्ध हिन्दी सेवी श्री सुदामा आचार्य और साहित्य त्रिवेणी के संपादक डा. कुंवर वीर सिंह मार्तण्ड के विशिष्ट आतिथ्य एवं अकादमी के अध्यक्ष श्री नथमल टीबड़ेवाला की अध्यक्षता में एक बहुभाषी कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें प्रो. (डा.) अंजलि शर्मा के संचालन में मंचस्थ अतिथियों के अलावा स्थानीय व बाहरी कवियों ने अपनी सुमधुर रचनाओं का पाठ किया। सम्मेलन के दौरान सर्वश्री ओम प्रकाश गट्टानी, रीता सिंह, सुस्मिता दास, नाजू हाथिकाकोती, प्रतिभा माही, किशोर श्रीवास्तव, अनिता पाण्डा, ममता गिनोडि़या, पूजा सुनसवार, सरिता शर्मा, शशि श्रीवास्तव, रूनु बरूआ, जयश्री शर्मा, विजय लक्ष्मी, 13बानी बर्थाकुर, चंद्र प्रकाश पोद्दार, संतोष मोदी, देवकी तिमसीना और नन्दिता दत्त आदि ने अपनी रचनाओं और विचारों से वातावरण को अत्यन्त खुशनुमा बना दिया। अधिवेशन के अगले दिन ही भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के उप महा निरीक्षक श्री अशोक कुमार ने दिल्ली के श्री किशोर श्रीवास्तव द्वारा रचित और तीसवंे वर्ष में चल रही उनकी जन चेतना कार्टून पोस्टर प्रदर्शनी ‘खरी-खरी’ का उद्घाटन किया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए उन्होंने सभी भाषाओं के महत्व को रेखांकित किया और इस तरह के आयोजनों की आवश्यकता पर बल दिया। अंतिम सत्र में मंचस्थ अतिथियों सर्वश्री सुदामा आचार्य, कंुवर  वीर सिंह, नथमल टिबड़ेवाल और किशोर श्रीवास्तव ने भी सम्मेलन के संबंध में अपनी बातें रखीं। इस अवसर पर श्रीमती प्रतिभा माही के बाल संग्रह ‘चंदामामा आओ न’, लक्ष्मी चंद्र सिंह की पुस्तक ‘मिट्टी की छाया’ एवं मीना कुमारी राय की पुस्तक ‘प्रभाती प्रखीर विननी’ का विमोचन भी माननीय अतिथियों द्वारा किया गया।
अधिवेशन के अंत में उपरोक्त विभिन्न चयनित प्रतिभाओं को उनके साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्र के विशिष्ट योगदान के लिय अकादमी द्वारा पारंपरिक रूप से पटका और असमिया टोपी पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया गया।
प्रेषिकाः शशि श्रीवास्तव, प्रभारी- फीचर सेवा, साहित्य रिपोर्टस, नई दिल्ली,
मो. 9868709348, 8447673015