राजनीतिलेख

लचर प्रबंधन के भंवर जाल में फंसा एक सही फैसला

विगत दिनों देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी ने काला धन पर प्रहार हेतु नोटबंदी का फैसला लिया तो यह न सिर्फ साहसिक अपितु एक ऐतिहासिक कदम था । प्रधानमंत्री ने देश की जनता से 50 दिन मांगा तो देश का अधिक्तर नागरिक इस फैसले के साथ खड़ा नजर आया । इस बीच आम नागरिकों की परेशानी और काला धन पर लगाम के तहत प्रधानमंत्री हर दिन इस मुद्दे का मंथन करते हुए लगातार नियमावली में बदलाव करते रहे । जिसका कुछ हद तक फायदा भी हुआ । इस फैसले से काला धन संग्रह करने वाले कुछ नकाबपोश चेहरे उजागर तो हो रहे है लेकिन आम आदमी की भी परेशानी कम होती नहीं नजर आ रही है ।
तकरीबन तीस दिन से अधिक हो चुके इस फैसले को और प्रधानमंत्री जी द्वारा मांगे गए दिनों में अब कुछ ही दिन शेष है लेकिन अगर इस फैसले से होने वाले देशहित को छोड़ अगर सिर्फ इसके कार्यान्वयन पर चर्चा करे तो हालत बद से बद्तर होती जा रही है । नोटबंदी के शुरू के दिनों जहाँ कुछ एक एक टी एम पर कम से कम हर दिन 2000 रू का एक नोट आसानी से मिल रहा था। वैसे अधिक्तर ए टी एम पर भी नो कैश की सूचना ने आम जनजीवन को मुश्किल में डाल दिया है । शहर में जहाँ लोग डेविट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है उनकी हालत शायद भले ही नियंत्रण में हो लेकिन ग्रामीण इलाके में जहाँ लोग अधिक पढे लिखे नहीं है । उनका अधिक्तर खर्च कैश के रूप में होता है । उनकी मुश्किले बहुत बढ गई है । नोट की किल्लत के कारण अपने बैंक में रूपए होने के बावजूद आम आदमी रूपए की निकासी नहीं कर पा रहा है या निकासी में बहुत मुश्किल का सामना कर रहा है । चूकि रूपया बहुत मुश्किल से एक टी एम से प्राप्त हो पा रहा है इसलिए आम नागरिक ने अपने खर्च को आवश्यक जरूरतों तक ही सीमित कर रखा है जिससे जो कैश निकल रहा है उसका रोटेशन होना बंद हो गया है । रूपए ए टी एम से निकलकर घर में जमा तो हो रहे किन्तु बाजार में नहीं जा पाए रहे जिससे बाजार में भी मंदी का माहौल है । इस मंदी के शिकार निसंदेह खुदरा विक्रेता और छोटे छोटे फल , सब्जी बेचने वाले लोग हो रहे है । जिन लोगो के खाता में 2000 रूपए से कम है वो खाता में रूपये रहने के बावजूद उसकी निकासी नहीं कर पा रहे हे क्योकि अधिक्तर ए टी एम में अब भी सिर्फ 2000 रूपए के नोट ही उपलब्ध है । सरकार अब तक सभी एक टी एम में 500 रूपए का नोट पहुंचाने में नाकाम रही है । जो लोग 2000 रूपए का नोट ए टी एम से निकाल भी पा रहे है उन्हें भी उसे खुदरा करवाने हेतु दर दर भटकना पड़ रहा है क्योंकि 2000 रूपए के बाद जो दूसरा सबसे बड़ा नोट उपलब्ध है वो है 100 रूपए, जिसकी संख्या कम है और उपलब्ध होने के बावजूद हर इंसान उसे अपनी जरूरत हेतु बचा कर रखना चाहता है ।
इस संदर्भ में पीछले दिनों उच्चतम न्यायालय द्वारा सरकार से पूछा गया सवाल भी इसके कार्यान्वयन पर प्रश्न चिन्ह खड़े करता है । पीछले दिनों सरकार ने यह तय किया कि आम आदमी एक दिन में बैंक में अपने खाता से 24000 रूपए की निकासी कर सकता है । जो एक स्वागत योग्य फैसला था क्योकि नये महीने के साथ हर घर में कुछ खर्च ऐसे होते है जिसे कैश में ही भुगतान करना होता है जैसे उदाहरण के तौर पर अखबार , दूध, काम करने वाली बाई , ट्यूशन फीस , किराया या घर का समान इत्यादि, आम तौर पर ये वो जरूरते है जिसका भुगतान हमे व्यावहारिक तौर पर देखे तो कैश में ही करना पड़ता है लेकिन केन्द्र सरकार के घोषित निर्णय के बावजूद अधिक्तर बैंक अपने खाता धारकों को एक बार में 24000 रूपए या तो देने में असक्षम है या किसी कारण बस नहीं दे पाए रहे हो । एक दिन में 24000 रूपए के निकासी के निर्णय के बावजूद बैंक इतने रूपए दो या तीन किस्तों में भुगतान कर रहा है । जिससे नये महीने के साथ मुश्किल और बढ गई है ।
आम जनता के इन मुश्किलों का मुख्य कारण जो अब तक समझ आता है वो है , फैसला लेने से पूर्व तैयारी का मुकम्मल न होना या फिर प्रबंधन का सुस्त होना ।
रिजर्व बैक के गवर्नर उर्जित पटेल के अनुसार 8 नवम्बर से दिसंबर के प्रथम सप्ताह तक तकरीबन 4 लाख करोड़ रूपए के नये नोट जारी किए गए है जबकि 1000 रूपए और 500 रूपए के तकरीबन 14. 5 लाख करोड़ पुराने नोट प्रचलन में थे जिसे निरस्त कर दिया गया । हलांकि उनका कहना है कि रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया तीनो सत्र में नोट छापने का काम कर रही है लेकिन आज की तारीख में ये आंकड़े अपनी कहानी खुद ही कहते है । अब भी निरस्त किए गए पुराने नोट का एक बड़े प्रतिशत के बदले नये नोट जारी नहीं किए जा सके है । यही मुख्य कारण है कि अधिक्तर ए टी एम पर नो कैश का बोर्ड टंगा है और बैंक भी एक किस्त में नियमानुसार खाता धारक को रूपए भुगतान नहीं कर पा रही है ।
जब सरकार मेट्रो, बस , और रेल टिकट खरीदने हेतु भी अब तक चल रहे पुराने 1000 और 500 रूपए नोट पर रोक लगा दी है। आम जनता की मुश्किल और बढने वाली है इससे इंकार नहीं किया जा सकता है ।
लेकिन उच्चतम न्यायालय द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में केन्द्र सरकार ने यह कहते हुए अपना पक्ष रखा है कि काला धन, डिजिटलिकरण हेतु ऐसा करना बेहद आवश्यक था । साथ साथ यह भी आश्वासन दिया है कि आने वाले 15 दिनों सब कुछ ठीक हो जाएगा । ऐसे में एक आम नागरिक के तौर पर और देशहित में सरकार को निश्चित रूप से पंद्रह दिन का समय और दिया जाना चाहिए लेकिन अब तक इस फैसले के बाद अगर कार्यान्वयन की बात करे तो वह बेहद लचर ही रहा है । अगर पंद्रह दिन के बाद भी हालात सामान्य नहीं होते तो भले ही इस फैसले से आने वाले दिनों में देश की आर्थिक नीति को संबल मिले लेकिन , ऐसा कोई भीआर्थिक सुधार आम निर्दोष आदमी के जिंदगी और मौत के शर्त पर लिया जाए उसे उचित कहना गलत होगा । ऐसे में अगर सरकार चाहती है कि उसके इस शानदार फैसला से आम नागरिक का हित हो तो सरकार को अपने वादे के अनुसार 50 दिन में सबकुछ समान्य करना ही होगा अन्यथा इस फैसले का सकारात्मक पक्ष लचर प्रबंधन के भंवर जाल में फंस कर दम तोड़ देगा ।

अमित कु.अम्बष्ट ” आमिली “

अमित कुमार अम्बष्ट 'आमिली'

नाम :- अमित कुमार अम्बष्ट “आमिली” योग्यता – बी.एस. सी. (ऑनर्स) , एम . बी. ए. (सेल्स एंड मार्केटिंग) जन्म स्थान – हाजीपुर ( वैशाली ) , बिहार सम्प्रति- स्वतंत्र लेखन विभिन्न समाचार पत्र और पत्रिकाओं में निरंतर आलेख और कविताएँ प्रकाशित पत्रिका :- समाज कल्याण ( महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की मासिक पत्रिका), अट्टहास, वणिक टाईम्स, प्रणाम पर्यटन, सरस्वती सुमन, सिटीजन एक्सप्रेस, ककसाड पत्रिका , साहित्य कलश , मरूतृण साहित्यिक पत्रिका , मुक्तांकुर साहित्यिक पत्रिका, राष्ट्र किंकर पत्रिका, लोकतंत्र की बुनियाद , समर सलील , संज्ञान साहित्यिक पत्रिका,जय विजय मासिक बेव पत्रिका इत्यादि समाचार पत्र: - प्रभात खबर, आज , दैनिक जागरण, दैनिक सवेरा ( जलंधर), अजित समाचार ( जलंधर ) यशोभूमि ( मुम्बई) ,उत्तम हिंदु ( दिल्ली) , सलाम दुनिया ( कोलकाता ) , सन्मार्ग ( कोलकाता ) , समज्ञा ( कोलकाता ) , जनपथ समाचार ( सिल्लीगुडी), उत्तरांचलदीप ( देहरादून) वर्तमान अंकुर ( नोएडा) , ट्रू टाइम्स दैनिक ( दिल्ली ) ,राष्ट्र किंकर साप्ताहिक ( दिल्ली ) , हमारा पूर्वांचल साप्ताहिक ( दिल्ली) , शिखर विजय साप्ताहिक , ( सीकर , राजस्थान ), अदभुत इंडिया ( दिल्ली ), हमारा मेट्रो ( दिल्ली ), सौरभ दर्शन पाक्षिक ( भीलवाड़ा, राजस्थान) , लोक जंग दैनिक ( भोपाल ) , नव प्रदेश ( भोपाल ) , पब्लिक ईमोशन ( ) अनुगामिनी ( हाजीपुर, बिहार ), लिक्ष्वी की धरती ( हाजीपुर, बिहार ), नियुक्ति साप्ताहिक ( रांची / वैशाली , बिहार) इत्यादि प्रकाशित कृति :- 1 . खुशियों का ठोंगा ( काव्य संग्रह ) उदंतमरुतृण प्रकाशन , कोलकाता साझा काव्य संग्रह ............................... 1. शब्द गंगा (साझा ), के.बी.एस प्रकाशन , दिल्ली 2. 100 कदम (साझा ) , हिन्द युग्म , दिल्ली 3. काव्यांकुर 4 ( साझा ) शब्दांकुर प्रकाशन, दिल्ली 4. भाव क्षितिज ( साझा ) वातायन प्रकाशन, पटना 5.सहोदरी सोपान 3 ( साझा) , भाषा सहोदरी संस्था , दिल्ली 6 रजनीगंधा ( पता :- PACIFIC PARADISE FLAT NO - 3 A 219 BANIPARA BORAL KOLKATA 700154 MOB - 9831199413