विविध

राष्ट्रीय गणित दिवस और एस. रामानुजन

श्रीनिवास रामानुजन महज 33 वर्ष जीये, किन्तु गणित के ‘संख्या सिद्धांत’ सहित 3,000 से अधिक प्रमेयों को दिए, हल लिए और बगैर हल के भी ! मैट्रिक तक की शिक्षा उस ढंग से प्राप्त की कि गणित में 100 में 100 प्राप्तांक लाए थे, किन्तु अन्य विषयों में किसी तरह खींचतान के उत्तीर्ण हो पाए थे। वे शक्ति देवी के उपासक थे यानी सर्वशक्तिमान के प्रति आस्तिक थे !

उनकी प्रतिभा को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जे. एच. हार्डी ने पहचाने थे । दोनों के बीच हुए पत्राचार के बाद ही कुंभकोणम का यह लाल ने मद्रास बंदरगाह की लिपिकीय नौकरी छोड़कर लंदन चले गए, फिर तबियत काफी खराब होने के कारण वापस घर आ गए । उनका बालविवाह ‘जानकीअम्मा’ से हुई थी। वे भारत के दूसरे FRS थे। अंग्रेजी और गणित की शिक्षिका एस. चंद्रा ने मैसेज के माध्यम से गणितज्ञ एस. रामानुजन के बारे में अंग्रेजी में इसतरह से व्यक्त की है-

“Ramanujan, In the history of Mathenatics, this name is still applauded with great respect and honor. Shrinivas Ramanujan, an Indian Mathematician, was a child prodigy and genius, irrespective of having little or no access to having exposure to advance Mathematics, he turned out to be genius as a kid ! His life story, with humble and sometimes difficult beginnings, is as interesting in its own right as his astonishing work was stunned the west with his intuitive theorems in Mathematics, with over 3,900 theorems and results to his credit. His infinite of pi was among his most celebrated finding.”

डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार ने उनकी जन्मतिथि (22 दिसंबर) पर ‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ मनाए जाने की घोषणा किए, जो अब प्रतिवर्ष मनाई जा रही है।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.