लेख

कोरोना महामारी के बीच बोर्ड परीक्षा की तैयारी केसै करें, आइए जानते है अधिकतम अंक पाने के टिप्स:-

भारतीय शिक्षा प्रणाली में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएंँ छात्रों के भविष्य के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। कोरोनावायरस महामारी के बीच देश में बोर्ड परीक्षाएंँअप्रैल और मई 2021 में आयोजित की जाएगी। बच्चों पर बोझ कम करने के लिए सीबीएसई और बिहार समेत कई बोर्ड परीक्षा का सिलेबस कम कर चुके हैं। बोर्ड एग्जाम डेट शीट और डमी एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में कोरोनावायरस महामारी के बीच बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें ? छात्रों को इसकी जानकारी होना जरूरी है।
इन परीक्षाओं के पैटर्न और मूल्यांकन मानदंड में व्यापक उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए फिर से समय और परिवर्तन किया जा रहा है। हालांकि, वर्ष 2021 में बोर्ड के लिए उपस्थित होने वाले छात्र इतिहास बनाने जा रहे हैं, हाल के वर्षों में एकमात्र बैच होने के लिए, जिन्होंने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों अध्ययन सामग्री की उपलब्धता और उनके साथ सीमित सामाजिक संपर्क के साथ ऑनलाइन सीखने के कौशल में महारत हासिल की है।
अपने नौवें महीने कोरोना महामारी के साथ, यह आधिकारिक तौर पर 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 2020 के बोर्ड परीक्षाओं को बाधित करने से लेकर सीमा तक निर्धारित है। जबकि बोर्ड की तैयारी में सेल्फ स्टडी को सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया माना जाता है, लेकिन ग्रुप असेसमेंट शीट, स्कूलों और कोचिंग संस्थानों में मॉक टेस्ट देने का श्रेय शायद ही किसी को दिया जाता है।
यह छात्रों को न केवल अंतिम परीक्षाओं, पेपर पैटर्न, प्रत्येक सेक्शन के लिए दिए गए वेटेज का अवलोकन देता है, बल्कि यह उन 3 घंटों के लिए मन की स्थिति में रहने के लिए अनुशासित करता है, जो आसपास मंडराते हैं। अब, सामाजिक गड़बड़ी के साथ, अपनी तैयारी के लिए एकमात्र न्यायाधीश के रूप में नया आदर्श और ऑनलाइन टेस्ट श्रृंखला होने के कारण, इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाएं समय, ज्ञान और प्रत्येक छात्र की वृत्ति के बीच एक अनिश्चित विजय होगी।

1. समय का पाबंद बनो

समय प्रबंधन आपकी सफलता की कुंजी है। यह कथन बोर्ड परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रत्येक खंड को बोर्ड द्वारा सभी उम्मीदवारों के लिए निष्पक्षता से बनाया गया है। कुछ बातों का ध्यान रखना है कि उम्मीदवार को प्रस्तुति, उत्तर में सुसंगतता, सामग्री की प्रासंगिकता और त्वरित समझ शामिल करना है। यह समय लेने वाले वर्गों के बीच करतब दिखाने के बारे में भी है। परीक्षा हॉल में समय का प्रभावी ढंग से प्रबंधन कैसे किया जाता है, यह निर्धारित करने में ज्ञान और आत्मविश्वास बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। छात्रों को अपने सुझावों पर सभी महत्वपूर्ण विषयों के साथ अभ्यास करने और अभ्यास और संशोधन के साथ इस पर विश्वास करने की आवश्यकता है।

2. रिविजन को कभी मत छोड़ो

इससे परीक्षा के बाद की चिंता को दूर करने में भी मदद मिलती है। छात्र को हमेशा पूरी उत्तर पुस्तिका के माध्यम से पढ़ने के लिए 10 मिनट का अंतर रखना चाहिए। यह उसके प्रदर्शन के प्रति उसके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और यदि कोई प्रश्न छूट गया तो वह दोहरी जांच के रूप में भी काम करेगा। यह अभ्यास केवल मॉक टेस्ट के दिनों से किया जाना चाहिए, इसलिए तैयारी के दौरान ऑनलाइन पेपर जमा करने से पहले, छात्रों को इसे अच्छी तरह से पढ़ना सुनिश्चित करना चाहिए।

3. स्थिर और शांत अध्ययन वातावरण बनाएं

एक स्थिर अध्ययन स्थान का होना वास्तव में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह छात्र को एक सफलता प्राप्त करने में मदद करता है। कुंजी अंतरिक्ष से विकर्षणों को कम कर रही है, वे ध्वनि और दृश्य के रूप में हो सकते हैं। टीवी / संगीत प्रणाली आदि से पृष्ठभूमि शोर के पास एक अध्ययन क्षेत्र होने से बचें। ऐसे समय में जब ऑनलाइन अध्ययन सामग्री ऑफ़लाइन की तरह ही महत्वपूर्ण है, एक अध्ययन क्षेत्र होने पर जहां वाई-फाई कनेक्शन स्थिर है सबसे अच्छा विकल्प है। प्रेरक उद्धरण, प्रेरणादायक व्यक्तित्व के पोस्टर भी चिपकाए जा सकते हैं। अंतरिक्ष को सुव्यवस्थित रखें और इसके लिए संगठित और कार्यात्मक होना चाहिए ताकि दृष्टि पर तनाव को कम करने के लिए छात्रों के लिए पर्याप्त बिजली होनी चाहिए।

4. अच्छा स्वास्थ्य और व्यायाम जरूरी है

सामाजिक हालतो से इन दिनों की कैद और अलगाव भावनात्मक रूप से थका देने वाला है। एक खुश और स्थिर मानसिकता में रहने का पूरा श्रेय छात्रों द्वारा की जाने वाली गतिविधियों में निहित है। व्यायाम शुरुआत में उबाऊ लग सकता है, लेकिन एक बार जब छात्रों में सक्रियता और बेहतर एकाग्रता जैसे परिणाम सामने आने लगते हैं तो उन्हें स्वस्थ जीवनशैली के लिए आगे बढ़ना चाहिए। फास्ट स्नैकिंग की तुलना में पौष्टिक भोजन की खपत बेहतर है। यह जंक फूड की तरह आकर्षक और सुविधाजनक नहीं हो सकता है, लेकिन शरीर को ऊर्जा और स्थिरता के लिए ज़ोरदार अध्ययन के घंटों से गुजरना पड़ता है जो केवल पत्तेदार सब्जियां, फल, सूखे फल और दूध उत्पादों द्वारा प्रदान किया जा सकता है।

5. किसी की मदद लेने से डरो मत

चारों ओर हर किसी के लिए समय निस्संदेह कठिन है; हर कोई समायोजन कर रहा है और नए सामान्य में फिट होने की कोशिश कर रहा है। युवा उम्मीदवारों के लिए अपनी संभावनाओं पर संदेह करना और खुद पर संदेह करना आम है। ऐसी भेदी स्थितियों में, एक वयस्क या मित्र का समर्थन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। प्राथमिक कदम अपनी भावनाओं के बारे में खोलना है; कोई भी अच्छा विचार नहीं है। यह आपके शिक्षक की टिप्पणी के रूप में तुच्छ हो सकता है, या आपके प्रतिस्पर्धी मित्र के रवैये में बदलाव, दबाव जिसे आप बढ़ने के बारे में महसूस करते हैं। सब कुछ सरल संचार द्वारा हल किया जा सकता है।

निष्कर्ष – इस लेख में बताये गये टिप्स को अगर आप अपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी में आज से ही पालन करना शुरू करें तो बोर्ड एग्जाम में 90% से अधिक मार्क्स आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, ज़रूरत है तो बस एग्जाम की तैयारी नियमित रूप से करने की और साथ ही साथ अपनी तरफ से बोर्ड एग्जाम की तैयारी में कोई कसर न छोड़ें| आलस्य में चीजों को आगे के लिए मत टालें, इससे सिर्फ नुकसान ही होगा| जो भी पढ़े उसे अच्छी तरह पढ़ें ताकि उसे बार-बार पढ़ने की आवश्यकता न पड़े और बाकि सिलेबस का नुकसान न हो| स्वस्थ आहार और व्यायाम को अपने दिनचर्या में शामिल करें| टाइम मनेजमेंट पर खास ध्यान दें|

सारिका ठाकुर “जागृति”
लेखिका, कवियत्री, शिक्षिका, समाजसेविका
ग्वालियर (मध्य प्रदेश)

डॉ. सारिका ठाकुर "जागृति"

ग्वालियर (म.प्र)