धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

सिक्किम के नेपाली समुदाय की जीवन शैली

सिक्किम में लेपचा और भूटिया समुदाय के बाद नेपाली लोगों का आगमन हुआ। अंग्रेजों के आगमन के बाद उन्नीसवी शताब्दी में नेपाली समुदाय के लोग सिक्किम में आए। वे खेती– किसानी करने के लिए यहाँ आए थे, परंतु धीरे– धीरे उन्होंने भूटिया और लेपचा समुदाय की भूमि पट्टे पर ले ली और उस पर खेती करने लगे। दार्जिलिंग के निकट अंग्रेजों के चाय बागानों में काम करने के लिए भी नेपाली लोगों को बुलाया गया था। वे खेती करने का तरीका जानते थे। इन्होने सिक्किम में सीढ़ीनुमा खेती की शुरुआत की। नेपाली लोग मेहनती और मितव्ययी होते हैं। अपने कठोर परिश्रम और लगन के बल पर नेपाली समुदाय ने कुछ ही समय में समृद्धि प्राप्त कर ली। अपने अध्यवसाय से इन लोगों ने सिक्किम में अपना महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। जिस पट्टे की जमीन पर इन लोगों ने खेती शुरू की थी उस जमीन को खरीदकर उसके मालिक बन गए। वर्तमान में यहाँ कुल आबादी में 70% जनसंख्या नेपाली समुदाय की है। इस समुदाय के लोगों द्वारा राज्य में इलायची की खेती की शुरुआत की गई थी। नेपाली लेपचा की तरह एक सजातीय समूह नहीं है। यह भिन्न- भिन्न और विशिष्ट जनजातियों व समुदायों का एक समूह है जिन्हें मोटे तौर पर दो बुनियादी समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है- मंगोलियन और आर्य। सिक्किम में लिंबू को भी नेपाली कहा जाता है, लेकिन वे लोग स्वयं को नेपाली नहीं मानते हैं। इसी तरह शेरपा को संवैधानिक रूप से भूटिया समूह के अंतर्गत रखा गया है, लेकिन वे खुद को नेपाली मानते हैं। केवल नेपाली भाषा बोलने के आधार पर किसी को नेपाली नहीं कहा जा सकता है। भूटिया, लेपचा या मारवाड़ी लोग नेपाली के अलावा कोई भी भाषा नहीं जानते हैं, फिर भी उन्हें नेपाली नहीं माना जाता है, लेकिन लिंबू, राई या गुरुंग समुदाय के लोग नेपाली नहीं बोलकर अपनी भाषा बोलते हैं, फिर भी अन्य लोगों के लिए वे नेपाली हैं । अतः नेपाली पहचान न केवल भाषाई है, बल्कि नस्लीय और ऐतिहासिक है। नेपाली एक छतरीनुमा शब्द है जिसके अंतर्गत अनेक जनजातियों और समुदायों को प्रतिनिधित्व मिलता है। नेपाली में निम्नलिखित समूहों को शामिल किया गया है – बाहुन (ब्राह्मण), ठकुरी, छेत्री, नेवार, राई, गुरुंग, तमांग, लिंबू, मंगर, जोगी, भुजेल, थामी, योलमो, शेरपा, देवान, मुखिया, सुनार, सरकी, कामी, दमाई । बाहुन, छेत्री, ठकुरी, कामी, सरकी और दमाई को छोडकर शेष समुदाय की अपनी भाषा, परंपरा, संस्कृति, नायक और आदतें हैं । बाहुन, छेत्री आदि नेपाली भाषा बोलते हैं जो नागरी लिपि में लिखी जाती है जबकि मंगोल प्रजाति समूह के ज्यादातर लोग द्विभाषी हैं । वे नेपाली भाषा के अलावा अपनी भाषा भी बोलते हैं । श्री ए.सी.सिन्हा के अनुसार “सिक्किम में नेपाली समुदाय की तीन मुख्य उप-सांस्कृतिक प्रजाति हैं जिनके नाम हैं -किराती, नेवारी और गोरखा। किराती में लिंबू, राई, लेप्चा, गुरुंग, तमांग और मांगर शामिल हैं ।“ इनकी भाषा नेपाली है। हिंदी और नेपाली भाषा में बहुत समानता है। नेपाली पूरे सिक्किम राज्य में बोली- समझी जाती है। नेपाली समुदाय की बसावट पूरे राज्य में है। उनकी जीवन शैली तुलनात्मक रूप से बहुत किफायती है। नेपाली समुदाय साधारण कपड़े पहनते हैं और इनका आहार भी साधारण होता है । वे अच्छे किसान और व्यापारी हैं। इसके अलावा वे शिक्षा में भी आगे हैं जिसके कारण उन्हें सरकारी नौकरी सरलता से मिल जाती है। वे अपने साथ खुखरी रखते हैं जिसे लकड़ी या चमड़े के म्यान में रखा जाता है। इसे दाब के नाम से जानते हैं । धार्मिक दृष्टि से नेपाली समुदाय हिंदू धर्मको मानता है और हिंदू धर्म से सम्बंधित सभी पर्व– त्योहार मनाता है। शेरपा और तमांग समुदाय के लोग बौद्ध धर्म को मानते हैं, लेकिन शेष नेपाली हिन्दू धर्म के अनुयायी हैं। नेपालियों में जाति व्यवस्था पाई जाती है। नेपाली लोग अनेक त्योहार मनाते हैं जिनमें माघी संक्रांति, दसईं, तिहार आदि प्रमुख हैं।

*वीरेन्द्र परमार

जन्म स्थान:- ग्राम+पोस्ट-जयमल डुमरी, जिला:- मुजफ्फरपुर(बिहार) -843107, जन्मतिथि:-10 मार्च 1962, शिक्षा:- एम.ए. (हिंदी),बी.एड.,नेट(यूजीसी),पीएच.डी., पूर्वोत्तर भारत के सामाजिक,सांस्कृतिक, भाषिक,साहित्यिक पक्षों,राजभाषा,राष्ट्रभाषा,लोकसाहित्य आदि विषयों पर गंभीर लेखन, प्रकाशित पुस्तकें : 1.अरुणाचल का लोकजीवन (2003)-समीक्षा प्रकाशन, मुजफ्फरपुर 2.अरुणाचल के आदिवासी और उनका लोकसाहित्य(2009)–राधा पब्लिकेशन, 4231/1, दरियागंज, नई दिल्ली–110002 3.हिंदी सेवी संस्था कोश (2009)–स्वयं लेखक द्वारा प्रकाशित 4.राजभाषा विमर्श (2009)–नमन प्रकाशन, 4231/1, दरियागंज, नई दिल्ली–110002 5.कथाकार आचार्य शिवपूजन सहाय (2010)-नमन प्रकाशन, 4231/1, दरियागंज, नई दिल्ली–110002 6.हिंदी : राजभाषा, जनभाषा, विश्वभाषा (सं.2013)-नमन प्रकाशन, 4231/1, दरियागंज, नई दिल्ली–110002 7.पूर्वोत्तर भारत : अतुल्य भारत (2018, दूसरा संस्करण 2021)–हिंदी बुक सेंटर, 4/5–बी, आसफ अली रोड, नई दिल्ली–110002 8.असम : लोकजीवन और संस्कृति (2021)-हिंदी बुक सेंटर, 4/5–बी, आसफ अली रोड, नई दिल्ली–110002 9.मेघालय : लोकजीवन और संस्कृति (2021)-हिंदी बुक सेंटर, 4/5–बी, आसफ अली रोड, नई दिल्ली–110002 10.त्रिपुरा : लोकजीवन और संस्कृति (2021)–मित्तल पब्लिकेशन, 4594/9, दरियागंज, नई दिल्ली–110002 11.नागालैंड : लोकजीवन और संस्कृति (2021)–मित्तल पब्लिकेशन, 4594/9, दरियागंज, नई दिल्ली–110002 12.पूर्वोत्तर भारत की नागा और कुकी–चीन जनजातियाँ (2021)-मित्तल पब्लिकेशन, 4594/9, दरियागंज, नई दिल्ली – 110002 13.उत्तर–पूर्वी भारत के आदिवासी (2020)-मित्तल पब्लिकेशन, 4594/9, दरियागंज, नई दिल्ली– 110002 14.पूर्वोत्तर भारत के पर्व–त्योहार (2020)-मित्तल पब्लिकेशन, 4594/9, दरियागंज, नई दिल्ली– 110002 15.पूर्वोत्तर भारत के सांस्कृतिक आयाम (2020)-मित्तल पब्लिकेशन, 4594/9, दरियागंज, नई दिल्ली–110002 16.यतो अधर्मः ततो जयः (व्यंग्य संग्रह-2020)–अधिकरण प्रकाशन, दिल्ली 17.मिजोरम : आदिवासी और लोक साहित्य(2021) अधिकरण प्रकाशन, दिल्ली 18.उत्तर-पूर्वी भारत का लोक साहित्य(2021)-मित्तल पब्लिकेशन, नई दिल्ली 19.अरुणाचल प्रदेश : लोकजीवन और संस्कृति(2021)-हंस प्रकाशन, नई दिल्ली मोबाइल-9868200085, ईमेल:- bkscgwb@gmail.com