समाचार

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम संपन्न

आजादी की 75वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए महात्मा गांधी साहित्य सेवा मंच : गांधीनगर गुजरात की दिल्ली इकाई द्वारा ’75वीं आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रमों की श्रृंखला की कड़ी में आजादी की पूर्व संध्या पर शाम ५ बजे से एक कविसम्मेलन  का ऑन लाइन आयोजन गूगल मीट पर हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि  के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में कार्यरत डॉ अंशु यादव एवं अध्यक्षता के रूप में समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ गुलाबचंद पटेल जी एवं दिल्ली विश्वविद्यालय में पिछले 10 सालों से असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत समिति के दिल्ली इकाई की अध्यक्ष डॉ मंजू रानी उपस्थित रहीं।
  इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ सौरभ पांडे जी, इंटरनेशनल धरा धाम के अध्यक्ष जी और मुख्य अतिथि प्रोफेसर डॉ अंशु यादव जी का स्वागत राष्ट्रीय अध्यक्ष महात्मा गांधी साहित्य मंच गांधीनगर के डॉ गुलाब चंद पटेल जी द्वारा किया गया
कार्यक्रम की शुरुआत ग्वालियर से युवा कवयित्री मनीषा गिरी जी के द्वारा सरस्वती वंदना के साथ हुई व इसके पश्चात देश के सभी हिस्सों से आए पंजाब से मनोज फगवाडवी , गाजियाबाद से अंजू सैनी , बंगलुरू से डॉ मलकप्पा अलियास महेश एवं समाज सेविका राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद की पूर्व सदस्या   कवयित्री लीला कृपलानी तथा ग्वालियर से युवा कवयित्री मनीषा गिरी  सहित 25 से अधिक कवियों ने  देशभक्ति के कविता पाठ से पूरे माहौल को आजादी के रंग में रंग डाला।
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष  आदरणीय श्री डॉ गुलाबचंद पटेल जी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव अर्थात आजादी की ऊर्जा का अमृत्, स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणाओं का अमृत, नए विचारों का अमृत, नए संकल्पों का अमृत,आत्मनिर्भरता का अमृत। इसके पश्चात  विशिष्ठ अतिथि डॉ सौरभ पाण्डेय जी ने कहा कि आजादी के 75 वीं वर्षगांठ का मतलब 75 साल पर विचार, उपलब्धियां,  एक्शन और संकल्प शामिल हैं, जो स्वतंत्र भारत के सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगे । इसके साथ ही विशिष्ठ अतिथि के द्वारा अपनी कविता का भी पाठ किया गया जिसने कार्यक्रम की शुरुआत में ही सबको देशभक्ति से भर दिया। कवियों के कविता पाठ के बाद मुख्य अतिथि डॉ अंशु यादव ने कवियों का उत्साहवर्धन किया एवं आजादी एवं देशभक्ति पर लिखी खुद की कविता भी सुनायी।
इसके पश्चात धन्यवाद ज्ञापित करते हुए, समिति की दिल्ली इकाई की अध्यक्ष डॉ मंजू रानी ने कहा कि समिति द्वारा अमृत महोत्सव कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को आजादी के महत्व एवं बलिदानियों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देना है, ताकि युवा उनके गुणों को आत्मसात कर सके। इसके तहत जन आंदोलन, भारत का स्वर्णिम इतिहास, उसके विकास के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा भारत की वैश्विक पहचान आदि के बारे में जानकारी देना है। अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आगे बहुत से कार्यक्रमों होंगे। धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ ।कार्यक्रम का संचालन  किरोड़ीमल महाविद्यालय के इतिहास विभाग के स्नातक छात्र शिव कुमार  ने बहुत ही सफल सुंदर एवं सराहनीय  रूप से की।

गुलाब चन्द पटेल

अनुवादक लेखक कवि व्यसन मुक्ति अभियान प्रणेता गुलाबचन्द पटेल गांधीनगर मो,9904480753 वेब. vysanmukti.webnode.com ईमेल patelgulabchand19@gmail.com