अन्य लेख

ट्रेजडी किंग, कैप्टन कूल, दादामुनि और झंडा दिवस

हिंदी फिल्म के महान अदाकार, ट्रेजेडी किंग, पद्म विभूषण, दादा साहब फाल्के अवार्डी, निशान-ए-इम्तियाज़ दिलीप कुमार उर्फ मोहम्मद यूसुफ खान के 99वीं जन्म-जयंती (जन्मतिथि- 11 दिसम्बर 1922) पर सादर नमन। इसी वर्ष 7 जुलाई को उनका देहांत हो गया। फिल्मी करियर ‘ज्वारभाटा’ से शुरू करके ‘किला’ तक शताधिक फिल्मों में कार्य किये, उनकी पत्नी अभिनेत्री शायरा बानो है। ‘देवदास’ में देवदास पात्र के लिए उन्होंने अप्रतिम अभिनय किये और अमर हो गए।
××××
मन के हारे हार है और तन के जीते ‘महेंद्र सिंह धौनी’। आपसी सामंजस्य के अभाव में भारत-श्रीलंका प्रथम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत तो बुरी तरह हारा ही, साथ ही एक बुजुर्ग खिलाड़ी के बूते भारत अपने न्यूनतम स्कोर बनाने से बच निकले ! वह अभिभावक खिलाड़ी है- श्रीमान महेंद्र सिंह धौनी !
××××
फ़िल्म अभिनेता ‘दादा मुनि’ अशोक कुमार की पुण्यतिथि पर सादर नमन। उनका जन्म ननिहाल यानी भागलपुर, बिहार में हुआ था । उन्हें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार सहित पद्म अवार्ड से भी नवाजे जा चुके ! ‘चलती का नाम गाड़ी’ नामक फ़िल्म में वे सहित उनके सभी भाइयों ने अभिनय किये हैं। पुण्यतिथि पर सादर श्रद्धांजलि।
××××
किशनगंज, बिहार से माननीय सांसद रहे श्रद्धेय असरारुल हक सर की पुण्यतिथि पर इस अप्रतिम भद्रजन को सादर नमन! अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि!
××××
सशस्त्र सेना झंडा दिवस की शुभमंगलकामनाएँ। तारीख 7 दिसम्बर को हर भारतीय प्रति वर्ष ‘सशस्त्र सेना झंडा दिवस’ मनाते आ रहे हैं । वैसे घोड़े, शिक्षक  और सैनिक कभी रिटायर्ड नहीं होते हैं, तथापि शहीद सैनिकों के परिवार को आर्थिक सहयोग देने के उद्देश्य से ऐसे दिवस पर सरकारी स्तर के शहीद और भूतपूर्व सैनिक कोष में उदारतापूर्वक दान कर अपनी अभूतपूर्व कर्मण्यता का परिचय दीजिये । मैंने भी किया है और मेरे परिवारवाले भी । क्या आपने और आपके परिवार के अन्य सदस्य भी ऐसा किये हैं, नहीं तो सोचिये मत ? पिछले ‘मन की बात’ में माननीय प्रधानमंत्री जी ने भी इस संबंध में आह्वान किये थे । सैनिक बंधु तो हम भारतीयों के रीढ़, हृदय और आत्मा हैं।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.