अन्य लेख

पुलवामा और उरी के शहीद

कश्मीर के पुलवामा में गत वर्ष 2019 में 14 फरवरी को 44 से अधिक सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे, उनकी नृशंस हत्या पाकिस्तान ले आतंकवादियों ने कर दी थी। उनकी तीसरी बरसी पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि।

ध्यातव्य है, तीस जनवरी को पूज्य बापू महात्मा गाँधी को और तेईस मार्च को सरदार भगत सिंह आदि स्वतन्त्रता सेनानियों की याद कर ही हम अपने को धन्य न समझ बैठे, अपितु राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शहीद तिथि को ही ‘शहादत दिवस’ के रूप में हम इतिहास के तमाम शहीदों को स्मरण कर अपने गाँव-जँवार के शहीदों के प्रति श्रद्धाँजलि और उनके परिवार के प्रति कृतज्ञता अर्पित करें, पर यह सिर्फ दिवस’ की तिथिवाले दिन ही नहीं होने चाहिए।

आजकल हम ‘महान इंसानों’ को भूलते जा रहे हैं, महात्मा गांधी के नामभर जान लेने से नहीं होगा, बल्कि उनके ईमानदार व्यक्तित्व और कृतित्व को भी हृदयंगम करना होगा !

क्या हम उरी हमले के शहीदों के नाम जानते हैं ? वह छोड़िये, पटना के ही सात शहीदों के नाम मुँहजबानी तो बताइये। जहाँ तक फ़र्ज़ की बात है, तो उनके सिद्धांत एक फीसदी ही अमल करके तो दिखाइये !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.