स्वास्थ्य

बेल के फायदे

गर्मी का मौसम आ गया है और बेल गिरी का शरबत बेचने वालों के ठेले और इन पर खड़ी भीड़ भी आप देख रहे होंगे.
आज मैं आपसे इससे होने वाले फायदों के बारे में चर्चा करता हूं.
बेल के सबसे लोकप्रिय उपयोगों में से एक शर्बत बनाना है. इस फल में कई औषधीय लाभ भी हैं.

पाचन के लिए: यह आंत के कीड़े को नष्ट करने में मदद करता है, और पाचन विकारों के लिए एक अच्छा उपाय है. इसमें ‘फेरोनो गम’ नामक एक पदार्थ होता है जिसका उपयोग दस्त और पेचिश के इलाज के लिए किया जाता है. पेट के अल्सर या बवासीर वाले लोगों के लिए भी बेल की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इसमे मौजूद टनीन सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है. बेल रेचक होता है और कब्ज से बचाने में सहायक होता है.
रक्त के लिए: रक्त की शुद्धता और शरीर को नुकसान पहुँचाने वाले हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए बेल की सिफारिश की जाती है. यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है.बेल के पत्ते में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिनमें रक्तचाप को ठीक बनाए रखने की क्षमता होती है. इसमें रेचक गुण है जो अग्न्याशय और इंसुलिन स्राव के कार्यों को नियंत्रित करके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करते हैं.इसका शरीर पर हाइपोग्लाइकेमिक प्रभाव होता है और ग्लूकोज उपयोग और उत्तेजक इंसुलिन हार्मोन बढ़ाकर रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम करता है.
मधुमेह रोगियों के लिए: फेरोनिया गम, जो पेड़ों के तने और शाखाओं में पाया जाता है, स्थिति की गंभीरता को कम करके मधुमेह से मुकाबला करता है और खून के प्रवाह, स्राव और शर्करा के संतुलन को प्रबंधित करने में मदद करता है.
स्कर्वी रोकता है: स्कर्वी, शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण होता है. बेल विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है.
श्वसन समस्याओं के लिए: बेल पेड़ के पत्ते लोगों को पुरानी या बार बार जुकाम और संबंधित श्वसन की स्थिति से बचने में सहायता करते हैं. एक कफोत्सारक के रूप में कार्य करने के कारण, यह गले में खराश, ब्रोंकाइटिस, इन्फ्लूएंजा और अस्थमा का इलाज करने में भी मदद करता है.
ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए: 100 ग्राम बेल का गुदा 140 कैलोरी प्रदान करता है. इसके अलावा, उसमें मौजूद पोषक तत्व अंग गतिविधि और चयापचय गति को बढ़ावा देते हैं. इसमें होने वाला उच्च प्रोटीन शरीर को तेजी से ठीक करने और मांसपेशियों को मजबूत करने में मददगार होता है.
स्वस्थ जिगर के लिए: बेल, बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण जिगर की समस्याओं के लिए भी लाभप्रद है. इसमें थाइमिन और रिबोफ़्लिविन होते हैं, दोनों जिगर के स्वास्थ्य के लिए बूस्टर का काम करते हैं.
गर्भावस्था के दौरान: गर्भावस्था के दौरान, चीनी के साथ कच्चे बेल का गुदा खाने से मॉर्निंग सिकनेस से राहत मिलती है.
त्वचा के लिए:जीरा, बेल का रस और तेज पत्ते का रस दिन में दो बार पीने से पित्ती रोग में फायदा होता है. बेल त्वचा की चकत्ते, त्वचीलागो (त्वचा पर सफेद पैच), लालिमा, खुजली आदि त्वचा की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है.
बेल फल, वास्तविकता में, लिमोनिया एसिडिसिमा नाम की एक जड़ी बूटी है जो कई रोगों में लाभप्रद होती है.

*ब्रजेश गुप्ता

मैं भारतीय स्टेट बैंक ,आगरा के प्रशासनिक कार्यालय से प्रबंधक के रूप में 2015 में रिटायर्ड हुआ हूं वर्तमान में पुष्पांजलि गार्डेनिया, सिकंदरा में रिटायर्ड जीवन व्यतीत कर रहा है कुछ माह से मैं अपने विचारों का संकलन कर रहा हूं M- 9917474020