सामाजिक

मोटिवेशन की थ्योरी

आजकल समाज मे मोटिवेशनल स्पीकर का और मोटिवेट करने के नाम पर दिमाग को घुमाने का बिजनेस खूब चल रहा है, और शोशल मीडिया ने तो इसमें और बड़े बड़े पँख लगा दिए हैं। पर इसमें खास बात ये है कि इस तरह का मोटिवेशन बहुत कम समय के लिए आपको तैयार रख पाता है उसके थोड़े से समय के बाद ही आप फिर से पुराने ढ़र्रे पर ही खुद को खड़ा पाते हैं, आपके जीवन मे किसी भी प्रकार का चमत्कार नही हो पाता, आईये मिलकर इस मोटिवेशन की थ्योरी को समझने का प्रयास करते हैं।
कल्पना करें कि आप अपने घर के ड्राईंगरूम में है जिसमे एक पुराना टीवी, एक सोफा जिसकी हालत थोड़ी खराब है, एक दीवार घड़ी जिसका काँच चटका हुआ है, एक अलमारी जिसको खोलने और बन्द करने पर आवाजें आती हैं, कुछ पेंटिंग्स दीवारों पर लगी हुई हैं जिनका रंग उधड़ चुका है।
एक दिन आपका एक दोस्त आता है और आपको समझाता है कि आपको अपने ड्राईंगरूम की साज सज्जा की आवश्यकता है और फिर आप दोनों मिलकर उस कमरे की सभी पुरानी चीजों को एक एक करके आपके स्टोर रूम में रख आते हैं, इस काम के बाद आपका दोस्त भी अपने घर चला जाता है, और फिर शाम को आप टहलते हुए अपने स्टोर रूम में जाते है और उसमें से पुराना वाला सोफा उठा कर ले आते है और उसे फिर से झाड़ फूँक कर पुरानी वाली जगह पर सज़ा देते हैं, इसी प्रकार आप धीरे धीरे से अपने सारे सामान को एक एक करके दोबारा अपने स्थान पर स्थापित कर देते हैं।
इसमें समझने वाली बात ये है कि चूंकि आपके पास पुराने वाले सामान की जगह पर नया सामान नही था तो आप धीरे धीरे सारे पुराने सामान को एक एक करके उठा कर फिर से पुरानी जगह पर स्थापित करते जाते हैं, ठीक इसी प्रकार से जब आप कोई सेमिनार, वीडियो या स्पीच देख सुनकर खुद को मोटिवेट पाते है तो आपका हाल उसी व्यक्ति वाला होता है, जो पुराना सामान तो हटा देता है मगर उसके स्थान पर उसको नया सामान नही मिल पाता और फिर धीरे धीरे उसके जीवन में भी सब कुछ पुराना ही चलने लगता है जिससे उसकी जिंदगी पुरानी पटरी पर हर बार दौड़ती हुई दिखती है।
— आनन्द सिंह

आनन्द सिंह

पता - नानकमत्ता साहिब, तहसील सितारगंज जनपद उधम सिंह नगर उत्तराखंड पेशा- बिज़नेस हैड ग्रीनविंग्स इनोवेटिव फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड जयपुर राजस्थान एक अंतर्मुखी और विचारक व्यक्ति M- 7878366695