स्वास्थ्य

भोजन में पोषक तत्वों के पोषण मूल्य (Nutritive Value) बढ़ाने के उपाय

हम सभी जानते हैं की हमारे जीवन का आधार ‘भोजन’ है शरीर को स्वस्थ रखने व सुचारु रूप से गतिशिल रखने के लिए यह नितांत आवश्यक है की भोजन को इस तरह से पकाया की उसके पोषक तत्व (Nutrients) किसी भी तरह से नष्ट ना हो पाये । भोजन में कुछ पोषक तत्व ऐसे भी पाए जाते हैं जो यदि खाद्य पदार्थ (Food Products) को ठीक से पकाया या संग्रह (Storage) न किया जाए तब भोजन के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और बिना पोषक तत्वों के भोजन न ही खाने लायक रहता है और साथ ही शरीर की वृद्धि व विकास को भी प्रभावित करता है । हमारा सदैव प्रयास रहना चाहिये की भोज्य पदार्थ को हम उसके प्राकृतिक रूप में ही अधिक प्रयोग कर सके किंतु यह हमेशा सम्भव नही है क्योंकि अनाज, दालें व कुछ सब्जियों को कच्चे रूप में खाना संभव नहीं है. आधुनिक समय में भागदौड़ के चलते भोजन को सही से ना पकाना या अधिक पकाना सब्जियों को अधिक धोना आदि बातों का ध्यान नहीं रखने से पोषक तत्व की अधिक हानि देखी जाती है ।
आज हम कुछ बातों को ध्यान में रखकर भोजन के पोषण मूल्य (Nutritive Value) को बढ़ा सकते हैं –
1. फलों व सब्जियों विशेषकर हरी पत्तेदार सब्जियों को काटने से पूर्व ही धो लेना चाहिए क्योंकि यदि फलों व सब्जियों को काटने के पश्चात धोया जाता है तो उसके पोषक तत्व विशेषकर विटामिन B ग्रुप व विटामिन C की अत्यधिक हानि देखी जाती है.
2. सब्जियों व फलों के हमेशा मध्यम आकार के टुकड़े काटने चाहिए अत्यधिक बड़े और छोटे टुकड़े करने से उनकी पौष्टिकता (न्यूट्रिटिव वैल्यू) कम होती है.
3. रोटी बनाते समय आटे का प्रयोग सदैव चौकर सहित किया जाना चाहिए जो स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक होता है.
4. सब्जियों व दालों को यदि अधिक बार गर्म किया जाता है तो उनमे उपस्थित विटामिन B1 व विटामिन B2 का नाश होता है.
5. भोजन में खाने का सोडा का प्रयोग कम करना चाहिए क्योंकि इससे भोजन में उपस्थित पोषक तत्व की कमी देखी जाती है.
6. अपने भोजन में अंकुरित अनाज (Sprouts) का प्रयोग अवश्य करें इससे भोजन में विटामिन C की मात्रा में बढ़ोतरी होती है.
7. भोजन पकाते समय अधिक तापक्रम (High Temperature) का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
8. सब्जियों को बहुत अधिक छीलना भी स्वास्थ्य की दृष्टि से उचित नहीं होता है.
9. चावल पकाते समय आवश्यकता अनुरूप पानी का प्रयोग करें यदि अतिरिक्त पानी या माँड़ निकले तो उसे आटें गुथने में प्रयोग करें, इसमें माँड़ में उपस्थित विटामिन का नाश नहीं होता है.
10. खाने के बहुत पहले कभी भी सलाद काटकर नहीं रखा जाना चाहिये.
इन कुछ बातों का ध्यान रखने के साथ स्वच्छ वातावरण, व्यक्तिगत सफ़ाई, साफ़ बर्तनों का प्रयोग करके एक स्वस्थ और दीर्घायु जीवन प्राप्त किया जा सकता है.
— डॉ. आकांक्षा चौधरी 

डॉ. आकांक्षा चौधरी

आहार एवं पोषण विशेषज्ञ, इंदौर