राजनीति

भारत की स्कूली शिक्षा में अब तीन वर्ग स्तर हैं

लगातार राजनीतिक दबाव में सीबीएसई की गैर-पेशेवर कार्यशैली भी भारत के स्कूलों को अंतरराष्ट्रीय बोर्ड चुनने के लिए प्रेरित कर रही है। सीबीएसई द्वारा दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम से कुछ अध्याय हटाने के हालिया प्रयासों ने भारत में ‘शिक्षा के भगवाकरण’ को फिर से सुर्खियों में ला दिया है। हालाँकि सीबीएसई ने पहले भी इसी तरह के संशोधन किए हैं, लेकिन इस बार, अपमान का कारण बोर्ड का इरादा है, विशेष रूप से सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों से कुछ अध्यायों को हटाना। राजनीतिक अभिनेता सक्रिय रूप से ऐसे समावेशन/विलोपन पर तर्क और प्रतिवाद कर रहे हैं, लेकिन उनका शोर भारत की स्कूली शिक्षा में बड़े बदलाव को छुपाता है। इस तरह के लगातार परिवर्तन सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम पर राजनीतिक लड़ाई का परिणाम हैं, और इसके परिणामस्वरूप भारत में स्कूली शिक्षा प्रणाली की तीन परतें धीरे-धीरे उभर रही हैं – प्रत्येक तक विभिन्न वर्गों की पहुंच है। स्कूली शिक्षा की तीन परतों का उद्भव राजनीति से प्रेरित परिवर्तनों के निहितार्थों का बहुत कम विश्लेषण किया गया है। पाठ्यक्रम के लिए, विशेष रूप से वृहत संशोधनों के लिए। हालाँकि, हाल की रिपोर्टों से पता चलता है कि भारत के महानगरीय शहरों के विशिष्ट स्कूलों के नेतृत्व में स्कूली शिक्षा प्रणाली में बड़े बदलाव हो रहे हैं – सीबीएसई को छोड़कर, इंटरनेशनल जनरल सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईजीसीएसई) और इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (आईबी) जैसे अंतरराष्ट्रीय बोर्डों को चुनना। ) . अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों के कुछ शिक्षकों के साथ बातचीत करने के बाद, मैंने पाया कि उच्च शुल्क लेने की स्वतंत्रता और विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने वाले अपने छात्रों के लिए उच्च संभावनाओं जैसे कई कारकों के अलावा, लगातार राजनीतिक दबाव के तहत सीबीएसई की गैर-पेशेवर कार्यशैली भी है। भारत के स्कूलों पर अंतरराष्ट्रीय बोर्ड चुनने के लिए दबाव डाल रहा है। आईजीसीएसई और आईबी स्कूलों द्वारा अत्यधिक फीस वसूलने के बावजूद, बड़ी संख्या में भारतीय छात्र, विशेष रूप से सुपर संभ्रांत परिवारों से, भारतीय बोर्डों से हट रहे हैं और इन अंतरराष्ट्रीय बोर्डों को चुन रहे हैं। आईजीसीएसई और आईबी स्कूलों को चुनने वाले छात्रों की बढ़ती संख्या भारत में स्कूल शिक्षा प्रणाली की तीसरी परत के क्रमिक उद्भव का सुझाव देती है। मुख्य रूप से, देश में स्कूली शिक्षा प्रणाली की दो परतें मौजूद थीं – सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध स्कूल और राज्य बोर्ड संस्थान। शिक्षा का माध्यम इन दो परतों के बीच पदानुक्रम का एक मार्कर रहा है, पहले में अंग्रेजी और बाद में क्षेत्रीय भाषाएँ शिक्षा का मुख्य माध्यम थीं। अंतर्राष्ट्रीय बोर्डों से संबद्ध स्कूल मुख्य रूप से अंग्रेजी में शिक्षा प्रदान कर रहे हैं और विदेशी भाषाएँ भी पढ़ा रहे हैं। भारतीय भाषाएँ पढ़ाना उनके लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन उन्हें एक क्षेत्रीय भाषा सिखाने की अनुमति है। स्कूली शिक्षा की उक्त परतें भारतीय समाज के तीन वर्गों-सुपर एलीट, मध्यम वर्ग और हाशिए पर रहने वाले वर्गों का भी संकेत देती हैं। सुपर एलीट वर्ग के छात्र अंतरराष्ट्रीय बोर्ड स्कूलों में, मध्यम वर्ग के छात्र सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों में और हाशिए पर रहने वाले छात्र राज्य बोर्ड संस्थानों में जाएंगे। इस स्कीम में कुछ अपवाद हो सकते हैं, लेकिन अपवादों से कोई नियम नहीं बनता। स्कूली शिक्षा के ये उभरते रुझान यह भी दर्शाते हैं कि किस तरह की शिक्षा दी जा रही है। विशिष्ट छात्रों को न केवल अपनी पसंद के पाठ्यक्रम, विषय और भाषाओं का अध्ययन करने की स्वतंत्रता है, बल्कि भारतीय राष्ट्रवाद, भारतीय भाषाओं, देशभक्ति और सांस्कृतिक मूल्यों का अध्ययन करने का बोझ भी नहीं है।मध्यम वर्ग के छात्रों के पास पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम और भाषा के मामले में सीमित विकल्प होंगे और उन्हें भारतीय राष्ट्रवाद, देशभक्ति और सांस्कृतिक मूल्यों का अध्ययन करना होगा। हाशिए पर रहने वाले समुदायों के छात्र क्षेत्रीय और स्थानीय भाषाओं के साथ-साथ संस्कृति और ज्ञान को भी जीवित रखेंगे। स्कूली शिक्षा प्रणाली का यह उभरता हुआ स्वरूप एक नई तरह की सामाजिक और आर्थिक असमानता को जन्म दे रहा है। सुपर एलीट वर्ग अंतिम लाभार्थी बन रहा है, क्योंकि सभी परिवर्तन केवल मध्यम और हाशिए पर रहने वाले वर्गों के छात्रों को प्रभावित कर रहे हैं। पीड़ित अभिजात वर्ग अप्रभावित रहता है – अपने आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पूरी स्वतंत्रता का आनंद उठाता है। यह भी कारण हो सकता है कि भारत में वर्तमान स्कूली शिक्षा प्रणाली पर अति संभ्रांत लोग अपनी आवाज़ नहीं उठाते।

— विजय गर्ग

विजय गर्ग

शैक्षिक स्तंभकार, मलोट

Leave a Reply