कविता

जगत जननी की पीड़ा

आजकल नवरात्रि चल रहा हैये तो हमें भी क्या आपको भी पता है,पर आज ही सुबह सुबह आदिशक्ति केसाक्षात दर्शन से यह और भी पक्का हो गया है।माँ आदिशक्ति शायद इसीलिए धरती परअपने भक्तों की खुशियां देखने औरउन पर अपनी कृपा लुटाने आई हैं।अब ये तो पता नहीं कि ये सौभाग्य किसने किसने पायापर मेरे हिस्से में तो जरूर आया।माँ को देखकर मैंनें उन्हें नमन कियामाँ ने अपनी कृपा प्रसाद से मुझे भरपूर अभिभूत कर दिया।पर वो तो जगत जननी हैंमेरे मन को भी लगे हाथ पढ़ लियामगर अंजान बन पूछ बैठीवत्स! कुछ कहना चाहते हो?मैंने बिना किसी भूमिका के हां कह दियाऔर बिना माँ के आदेश के हीअपनी आदत के अनुसार अपने मन की बात कह दिया।अब आप सोच रहे होंगे मैंने माँ से क्या क्या मांग लिया?कितना धन दौलत संपत्ति मांग लिया,पर ईमानदारी से कहता हूं यहीं मैं चूक गया।अब साफ साफ बता देता हूंजो मैंने मां से निवेदन किया,पहले तो मां मुझे आग्नेय नेत्रों से घूरती रहींशायद मेरी मूर्खता पर क्रोध करने लगीं,मेरी तो सांस अटक गई।एक पल में माँ मेरे पास आकर खड़ी हो गईंमेरे सिर पर हाथ फेर मुझे दुलराने लगींतब मेरी सांसे अपने रंग में आ पाईं।तब मैं अपने मन की बात कहने लगाधरा पर हर कोई स्वस्थ सानंद खुशहाल रहेभाईचारा अमन शान्ति चहुँओर रहे हर किसी का समुचित मान सम्मान होमां बाप बुजुर्गों का ऊंचा स्थान होहिंसा का धरती पर कहीं न स्थान होमातृशक्तियों का सदा उचित स्थान सम्मान होउनके मन में कहीं भी कभी भी भय न होभाईचारा एकता का सभी के मन में भाव हो।तब मां! बड़े प्यार से कहने लगीवत्स! तुम बड़े भोले पर समझदार होतुमने तो मांगकर भी कुछ नहीं मांगाफिर भी तुमको सबकुछ दूंगीपर तुम्हारी मांग पर अभी कुछ नहीं कहूँगी।क्योंकि इसमें देने जैसा कुछ है ही नहीं,जो तुम सबके लिए चाहते होयह सब तो मानव के अपने हाथों में हैमगर वो इतनी सी बात समझता कहाँ है?ठीक वैसे जैसे वो मेरी पूजा आराधना कमदिखावा ज्यादा करता है,नीति नियम सिद्धांतों को सदा ताक पर रखता हैमेरी भक्ति की आड़ लेकर अनीति की राह पर चलता हैसीधे शब्दों में कहूं तो अपने स्वार्थ की खातिरदिनरात इंतजाम और काम करता है।अब तुम बताओ भला इसमें मेरा क्या दोष है?तुम सबको हमारी कृपा, आशीर्वाद का कहाँ काम है?तुम सब तो हमको ही भरमा रहे होजैसे हम पर ही अहसान कर रहे होऔर करो भी क्यों नजब तुम अपनी जन्मदायिनी माँ का अपमान उपेक्षा करने से नहीं चूकते,उसमें मेरी मूरत देखने की जहमत तक नहीं उठातेतब बताओ भला मेरी क्या बिसात है?सबको पता है जैसी करनी वैसी भरनीफिर आज के जमाने में हमसे भला डरता कौन है?फिलहाल देने के लिए मेरे पास कुछ भी नहीं हैया मान लो मेरा कुछ भी देने का विचार तक नहीं बन पा रहा है।वैसे भी सब कुछ तुम सबके अपने हाथों में हैजब तुम सब का कार्य व्यवहार उसके अनुरूप होगातब बिना मांगे ही तुम्हें सब कुछ समय समय पर मिलता रहेगाऔर तब मेरा भी मन अति प्रसन्न होगाऔर देवी देवताओं का भी तब ही मान सम्मान होगा।वरना महज औपचारिकताओं भरा तुम्हारा ये सारा तामझाम होगा मेरी पूजा आराधना जागरण जगरातानिश्चित जान लो सब व्यर्थ होगा।मानव जैसा चाहता है वैसा ही तो आशीर्वाद होगानवरात्रि का शोर बिना किसी अर्थ केइस बार भी नौ दिनों बाद शांत हो जायेगा,एक बार फिर हमें भी निराशा के भंवर में छोड़ जाएगा।मां बोलते बोलते एकदम गंभीर हो गईंमुझे एकदम लाचार कर गईं,वैसे भी मेरे पास बोलने को कुछ शेष नहीं थाक्योंकि सच भी तो पूरी तरह साफ थादोष तो हमारा आपका ही हैवैसे भी हमें आपको चाहिए भी क्यामाँ की कृपा से ज्यादा अपने स्वार्थ काबस! अथाह प्रसाद मिलते रहना चाहिए।मैंने मां को नमन करने के लिए सिर झुकायाफिर जब सिर उठाया तो मां को नहीं पायामां की नाराज़गी का कारण जान पायाउनकी कृपा करुणा से वंचित रहने का राज बड़ी आसानी से मेरी समझ में आया,जगत जननी की पीड़ा पहली बार जान पाया।

*सुधीर श्रीवास्तव

शिवनगर, इमिलिया गुरूदयाल, बड़गाँव, गोण्डा, उ.प्र.,271002 व्हाट्सएप मो.-8115285921