धर्म-संस्कृति-अध्यात्म

कन्नड़ राज्योत्सव

कन्नड़ राज्योत्सव बड़ी धूम धाम से मनाया जाता हैं

यह 1 नवंबर 1956 का दिन था जब दक्षिण पश्चिमी भारत के सभी कन्नड़ भाषा बोलने वाले क्षेत्रों को मिलाकर कर्नाटक राज्य (Karnataka Formation Day) बनाया गया था। इसी कारण इस दिन को  कन्नड़ राज्योत्सव मनाया जाता हैं। राज्योत्सव दिवस को कर्नाटक राज्य में एक सरकारी अवकाश के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और दुनिया भर में कन्नडिगाओं द्वारा भी मनाया जाता है।जैसे गुजरात में मई डे 1 मई मनाया जाता हैं।बॉम्बे राज्य से गुजराती बोलने वाले प्रांतों को अलग कर गुजरात को राज्य  का दरज्जा दिया गया था। कर्नाटक सरकार द्वारा राज्योत्सव पुरस्कारों के लिए सम्मान सूची की घोषणा और प्रस्तुति द्वारा चिह्नित है, राज्य के मुख्यमंत्री और राज्यपाल के एक संबोधन के साथ आधिकारिक कर्नाटक ध्वज को फहराया जाता है। सामुदायिक त्योहारों, ऑर्केस्ट्रा, कन्नड़ के साथ पुस्तक विमोचन और संगीत कार्यक्रम भी किए जाते हैं

कन्नड़ राज्योत्सव का इतिहास

अलुरु वेंकट राव पहले व्यक्ति थे जिन्होंने 1905 में कर्नाटक एकीकरण आंदोलन के साथ राज्य को एकजुट करने का सपना देखा था। 1950 में भारत गणराज्य बना और देश में विशेष क्षेत्र में बोली जाने वाली भाषा के आधार पर विभिन्न प्रांतों का निर्माण हुआ और इसने मैसूर राज्य को जन्म दिया, जिसमें दक्षिण भारत के विभिन्न स्थान भी शामिल थे, जिन पर पहले राजाओं का शासन था। 1 नवंबर 1956 को मैसूर राज्य, जिसमें मैसूर की पूर्ववर्ती रियासत के अधिकांश क्षेत्र शामिल थे, को एक एकीकृत कन्नड़ बनाने के लिए बॉम्बे और मद्रास प्रेसीडेंसी के कन्नड़ भाषी क्षेत्रों के साथ-साथ हैदराबाद की रियासत के साथ मिला दिया गया था। इस प्रकार उत्तर कर्नाटक, मलनाड (कैनरा) और पुराना मैसूर नवगठित मैसूर राज्य के तीन क्षेत्र थे। नव एकीकृत राज्य ने शुरू में “मैसूर” नाम को बरकरार रखा, जो कि तत्कालीन रियासत का था जिसने नई इकाई का मूल गठन किया। लेकिन उत्तरी कर्नाटक के लोग मैसूर नाम को बनाए रखने के पक्ष में नहीं थे, क्योंकि यह पूर्ववर्ती रियासत और नए राज्य के दक्षिणी क्षेत्रों से निकटता से जुड़ा था। इस तर्क के सम्मान में 1 नवंबर 1973 को राज्य का नाम बदलकर “कर्नाटक” कर दिया गया। देवराज अरासु उस समय राज्य के मुख्यमंत्री थे जब यह ऐतिहासिक निर्णय लिया गया था। कर्नाटक के एकीकरण के लिए श्रेय देने वाले अन्य लोगों में के. शिवराम कारंथ, कुवेम्पु, मस्ती वेंकटेश अयंगर, ए.एन. कृष्णा राव और बी.एम. श्रीकांतैया जैसे साहित्यकार शामिल हैं।

— जयश्री बिरमी

जयश्री बिर्मी

अहमदाबाद से, निवृत्त उच्च माध्यमिक शिक्षिका। कुछ महीनों से लेखन कार्य शुरू किया हैं।फूड एंड न्यूट्रीशन के बारे में लिखने में ज्यादा महारत है।