लघुकथा

लघुकथा – हिम्मत

अपनी हिम्मत के लिए सरकार द्वारा पुरस्कृत होने की खबर से सिल्वी रोमांचित थी. हिम्मत से काम लेकर सिल्वी सबकी सिरमौर बन गई थी, पर हिम्मत के लिए उसने अपने को कैसे तैयार किया था, वह क्या भुलाया जा सकता है!
“सिल्वी की हिम्मत की दाद देते हुए इसको बाइज्जत बरी किया जाता है. पूरे गांव के लोगों ने अपनी गवाही में लाला के जुल्मों का किस्सा बयां किया है.” सरपंच जी ने पंचायत का फैसला सुनाते हुए कहा था.
सिल्वी एक खाली बोतल उठाकर पानी की आस में लाला की दुकान पर गई थी. शायद उसको दया आ जाए! सूखे के कारण पानी की एक बूंद के लिए और कोई चारा भी तो नहीं था!”
“दुकान के पीछे आजा. बड़ी बोतल यहां से नहीं आ पाएगी.” लाला ने उसकी मजबूरी समझकर कहा था.
उसकी मीठी-मीठी बातों से अपनी आबरू पर बात आते देखकर उसने उसी की दुकान का बट्टा उठाकर उसके सिर पर दे मारा था, फिर सीधे सरपंच जी के पास चल पड़ी थी.
“कैसे आना हुआ बिटिया? सरपंच जी ने पूछा था. उसने बट्टे से लालाजी को मारने की बात बताकर अपना जुर्म कबूल कर लिया था.
कारण पूछने पर उसने कहा बचपन में आपकी ही पंचायत में सुना था- “स्त्री की आबरू बचाना स्त्री का धर्म भी है और कानून का भी. अपनी आबरू बचाने के लिए मुझे बट्टे का सहारा लेना पड़ा.” सरपंच जी ने तुरंत उसका और उसकी मां की सुरक्षा का प्रबंध कर दिया था.
“आपकी हिम्मत के लिए आपको सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा.” सरपंच जी के एक हरकारे ने उसकी तंद्रा भंग करते हुए कहा था.
हिम्मत ने हिम्मत को सराहा था.
— लीला तिवानी

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244