लेख

पत्रकारों पर हमले की संभावना प्रबल रहती है!


एक पत्रकार जलती हुयी उस मोमबत्ती के समान होता है जो खुद जलकर अंधेरे को चीरने के लिये एक रोशनी की धारा का प्रवाह करता है, और देश दुनियां समाज के हर पहलू पर पैनी नजर रखता है और नयी नयी सूचनाओं को संकलित करके जन जन तक पहुंचाने के लिये रातोदिन प्रयासरत रहता है खुद की परवाह किये बिना अपनी जान को जोखिम में डालकर सामाजिक बुराई, भ्रष्टाचार राजनीति के गलियारें में हो रही उठा पटक, देश प्रदेश और समाज की आर्थिक स्थिति पर अपनी कलम की नोंक से निशाना लगाये एक सच्चे सिपाही की तरह कलम का सिपाही बनकर डटा रहता है। एक सच्चा और ईमानदार पत्रकार समय के साथ साथ चलता हुआ समाज का पथ प्रर्दशक होता है, दुनियां पत्रकारिता को भले ही एक पेशे की नजर से देख रही हो किन्तु वास्तविकता यह है कि पत्रकारिता जनमानस की सेवा करने का एक सुनहरा माध्यम है एक पत्रकार भले ही किसी को प्रत्यक्ष तौर पर आर्थिक मदद न देता पाता हो किन्तु अप्रत्यक्ष रूप से ऐसी मदद कर देते हैं जिसे कोई लाखो खर्च करके भी हांसिल नही कर सकता है।
आज के समाज में पत्रकार का बहुत ही मत्वपूर्ण योगदान है, पत्रकार समाज के विभिन्न मुद्दों को, नयी नयी जानकारियों को और विचारों को अपने समाचार पत्र के माध्मय से सभी तक पहुंचाने का कार्य करते हैं और साथ ही साथ वास्तविक जानकारी और ज्ञान में बृद्धि करते हैं ताकि समाज में रहकर आज का हर इंसान सही निर्णय ले सकें। एक पत्रकार समाज का ऐसा आईना होता है जिसमें हर घटना को क्रमानुसार देखा व सुना जा सकता है, वर्तमान समय में एक पत्रकार के लिये किसी मुद्दे पर काम करना इतना आसान नही रहा गया है क्योंकि सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार की एक ऐसी बैतरणी बह रही है जिसमें न जाने कितने लोग गोता लगा रहे हैं, कुछ ऐसे भी लोग इस बैतरणी में बहते नजर आते हैं जिन्हे तैरने का जरा सा भी इल्म नही हैं आज की सोसलमीडिया समाज के लिये वरदान भी है और अभिशाप भी है कुछ अराजक तत्वों द्वारा बिना तथ्यों के ही भ्रामक सूचनाएंे एवं भडकाउ संवाद फैला दिये जाते हैं जिसे प्रशासन संज्ञान में लेता है और उस पर अपनी प्रतिक्रिया देता है।


मई 30 सन् 1826 में उदंत मार्तण्ड समाचार पत्र के संपादक पं0 युगुल किशोर शुक्ल ने पहला समाचार पत्र हिन्दी भाषा में कलकता से प्रकाशित किया था उसके बाद पत्राकारिता के क्षेत्र में क्रान्ति लाने के लिये अनेकों भारतीयों ने अपना अमूल्य योगदान दिया उस समय में भी कुछ विरोधी तत्व ऐसे भी थे जो पत्राकारिता को गर्त में इसलिये धकेलना इसलिये चाह रहे थे कि एक पत्रकार की पत्रकारिता सामाजिक, राजनैतिक संबन्धों की चरमराती दशा एवं दम तोड रहे न्याय तंत्र को आईना दिखाने का काम करती थी। पत्रकारिता कहीं भी किसी भी देश की रही हो उसने अपने सच्चाई, निष्पक्षता वास्तविक स्वरूप को निखारने के लिये के लिये सदैव प्रताड़ना झेली है। यही नही भारत में अंग्रेजो ने पत्रकारिता पर अनेको प्रतिबन्ध लगा दिये थे न जाने कितने पत्रकारों को जेल जाना पड़ा हर दिन नयी नयी मुसीबतों को सामना करने के बाद भी पत्रकारों ने समाचार पत्र छापने बन्द नही किये।


एक पत्रकार अनेक प्रकार के खतरों को मोल लेता है कई बार पत्रकार अपने काम करने के दौरान खुद को जोखिम में डाल लेते हैं प्राकृतिक आपदाओं से, दंगे वाले क्षेत्रों से, अपराधिक गतिविधियों को बढावा देने वाले लोगें के बीच से समाचार निकाल कर लाना और उसे प्रकाशित एवं प्रसारित करने से पत्रकार की जान भी जोखिम में पड़ जाती है, यही नही एक पत्रकार को अपने काम के दौरान अनेकों मानसिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, एक पत्रकार को सबसे ज्यादा खतरा तब होता है जब वह सत्ताधारियों एवं सामाजिक समूहों द्वारा की गयी बर्बरता एवं उनके अपराधिक मामलों का पर्दाफास करता है इस दौरान पत्रकार को मानसिक, शारीरिक, चारित्रिक रूप से प्रताडित करने के लिये डराया धमकाया जाता है और ऐसे मामलों में पत्रकारों पर हमले की संभावन प्रबल रहती है, और समाचार प्रकाशित एवं प्रसारित करने को लेकर कई पत्रकारों की हत्या भी की जा चुकी है। वर्तमान समय में पत्रकारों को आजादी के साथ काम करने में बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, इसलिये सरकारों व सामाजिक संगठनों को चाहिए कि पत्रकारों को सुरक्षित रखने एवं पत्रकार को संरक्षण प्रदान करने के लिये उचित कदम उठाना चाहिए।

राजकुमार तिवारी (राज)
बाराबंकी उ0प्र0

राज कुमार तिवारी 'राज'

हिंदी से स्नातक एवं शिक्षा शास्त्र से परास्नातक , कविता एवं लेख लिखने का शौख, लखनऊ से प्रकाशित समाचार पत्र से लेकर कई पत्रिकाओं में स्थान प्राप्त कर तथा दूरदर्शन केंद्र लखनऊ से प्रकाशित पुस्तक दृष्टि सृष्टि में स्थान प्राप्त किया और अमर उजाला काव्य में भी सैकड़ों रचनाये पब्लिश की गयीं वर्तामन समय में जय विजय मासिक पत्रिका में सक्रियता के साथ साथ पंचायतीराज विभाग में कंप्यूटर आपरेटर के पदीय दायित्वों का निर्वहन किया जा रहा है निवास जनपद बाराबंकी उत्तर प्रदेश पिन २२५४१३ संपर्क सूत्र - 9984172782