सामाजिक

युवाओं में बढती हिंसात्मक प्रवृत्ति

आज जिस किसी भी अभिभावक से बात करो वह अपने बच्चे की उद्दंडता की उसके उग्र स्वभाव की शिकायत करते पाया जाता है. यहाँ तक कि आप कई अभिभावकों को अपने किशोरों के साथ मनोचिकित्सकों के क्लिनिक में चक्कर लगाते हुए भी देख सकते हैं और कुछ को ज्योतिषाचार्यों के पास मोटी राशि और वक्त बर्बाद करते हुए. अक्सर हमें अखबारों में स्कूली बच्चों द्वारा अपने ही किसी साथी पर प्रहार करने की या बलात्कार की घटनाएं आये दिन पढने को मिलती रहती हैं. और हम यह सोचते भी हैं कि आज की युवा पीढी को आखिर होता क्या जा रहा है? क्यों वह संस्कारों और मूल्यों को धता बताकर गर्त में गिरने को विवश हो रही है. मगर हम इन सवालों के जवाब ढूँढने के वजाय उन मासूम भटके हुए युवाओं को ही कोसने लगते हैं, लानतें देने लगते है.मगर उनके इस व्यवहार की पीछे क्या कारण हैं जानने की कभी कोशिश नहीं करते. आज के युवा के दिशाहीन होने का प्रमुख कारण है मीडिया.

आज बाजार का सब से बड़ा लक्ष्य हमारे युवा हैं.व्यापारियों एवं विज्ञापन निर्माण कर्ताओं को पता है कि युवा वर्ग ही उनके झांसे में आसानी से आ सकता है क्योंकि यह वह वर्ग है जो बहुत ही अकेला, दिशाहीन और चकाचोंध की तरफ जल्दी आकर्षित हो जाने वाला है. इनदिनों फिल्में भी रोमांस, फेंटेसी,मारधाड़ और वाहियात डायलोग से भरपूर बनायी जाने लगीं है, जो युवाओं को और ज्यादा भटकाव की ओर अग्रसर कर रही हैं जब से हालीवुड ने भारत का रूख किया है स्थिति और भी चिंताजनक हो गर्इ हैं। बे सिर पैर की एक्शन फिल्मे एनाकोंडा, डै्रकूला, वेम्प जैसी ना जाने कितनी फिल्मे बच्चो के दिमाग में फितूर भर रही हैं। वहीं रामलीला, दबंग, गुंडे, तेवर आदि हिंसा प्रधान फिल्मे युवाओ की दिशा बदल रही हैं। आज का युवा खुद को सलमान खान, शाहरूख खान, अजय देवगन, अर्जुन कपूर, शाहिद कपूर, अक्षय कुमार की तरह समझता हैं और उन्ही की तरह एक्शन भी करता है। यह तमाम फिल्मे संघर्षशीलता का पाठ पढाने की बजाये यह कह रही हैं कि पैसे के बल पर सब कुछ हासिल किया जा सकता है, छल, कपट, घात प्रतिघात, धूर्तता, ठगी, छीना झपटी, कोर्इ अवगुण नही हैं. इस पीढी पर फिल्मी ग्लैमर, कृत्रिमता, अश्लील साइट्स खुल्लम खुल्ला बाजार में उपलब्ध किताबें, व इन्टरनेट और मोबार्इल पर कामशास्त्र की जानकारी हमारे किशोरों को बिगाडने में कही हद तक जिम्मेदार हैं। इस ओर किशोरों का बढता रूझान ऐसा आकर्षण पैदा कर रहा हैं जैसे भूखे को चंदा रोटी की तरह नजर आता है।

गुजरे कुछ वर्षों मे हमारे घरो की तस्वीर भी तेजी से बदली हैं. पिता को बच्चो से बात करने की, उनके पास बैठने और पढार्इ के बारे में पूछने की फुरसत नहीं। माँ भी किट्टी पार्टियों, शापिंग घरेलू कामो में उलझी हैं। आज के टीचर को शिक्षा और छात्र से कोर्इ मतलब नही उसे तो बस अपने ट्यूशन से मतलब है। फिक्र है बडे बडे बैंच बनाने की, एक-एक पारी में पचास पचास बच्चो को ट्यूशन देने की। शिक्षा ने आज व्यापार का रूप ले लिया हैं। दादा दादी ज्यादातर घरों में हैं नही। बच्चा अकेलेपन, सन्नाटे, घुटन और उपेक्षा के बीच बडा होता है। बच्चे को ना तो अपने मिलते हैं और ना ही अपनापन। लेकिन उम्र तो अपना फर्ज निभाती हैं, बडे होते बच्चो को जब प्यार और किसी के साथ, सहारे की जरूरत पडती हैं तब उस के पास मा बाप चाचा चाची दादा दादी या भार्इ बहन नही होते। होता है अकेलापन पागल कर देने वाली तनहाई या फिर उस के साथ उल्टी सीधी हरकते करने वाले घरेलू नौकर।और ऐसे में यह बच्चे इन्टरनेट सोशल साइट्स के जरिये एक काल्पनिक संसार में विचरण करके भावनात्मक संबल खोजते हैं. उन्हें वहां भावनात्मक संबल तो नहीं मिलता अपितु वह भटकाव की एक फिसलन भरी दुनिया में अवश्य पहुँच जाते हैं.

ऐसे में आज की युवा पीढी को टूटने से बचाने के लिये सही राह दिखाने के लिये जरूरी है कि हम लोग अपनी नैतिक जिम्मेदारी को समझे और समझे की हमारे बच्चे इतने खूंखार इतने दुस्साहसी क्यो होते जा रहे हैं? जरा जरा सी बात पर जान देने और लेने पर क्यो अमादा हो जाते हैं ? इन की रगो में खून की जगह गरम लावा किसने भर दिया है? इन सवालो के जवाब किसी सेमीनार, पत्र पत्रिकाओ या एनजीओ से हमें नही मिलेंगे। इन सवालो के जबाब हमें बच्चों को पास बैठाकर उन्हे प्यार दुलार और समय देकर हासिल करने होंगे। वास्तव में घर को बच्चे का पहला स्कूल कहा जाता है। आज वो ही घर बच्चो की अपनी कब्रगाह बनते जा रहे हैं। फसल को हवा पानी खाद दिये बिना बढिया उपज की हमारी उम्मीद सरासर गलत है। बच्चो से हमारा व्यवहार हमारे बुढापे पर भी प्रश्न चिन्ह लगा रहा है। आज पैसा कमाने की भागदौड में जो अपराध हम अपने बच्चो को समय न देकर कर रहे हैं वो हमारे घर परिवार ही नही देश और समाज के लिये बहुत ही घातक सिद्ध हो रहा है।

हमें बच्चों का मनोविज्ञान पढना होगा हमने ही यह सूरत पैदा की है और हमें ही इस समस्या का हल निकालना होगा यह बात सही है कि आज की पीढ़ी धैर्यवान कम है शोर्ट कट इन्हें ज्यादा पसंद आता है ये हर चीज पा लेना चाहते है चाहे वह किसी भी तरह से हो, जायज तरीके से हो या नाजायज तरीके से.इसमें भी उनका दोष कम हम माता पिता और अभिवावकों का ज्यादा है हम अपने आप में इतने मशगूल हो गए कि यह भी खबर न रही कि हमारे अलावा भी कोई है वर्तमान में इन्टरनेट द्वारा हर एक सूचना युवा पीढी को मिनटों में उपलब्ध हो जाती है. इसलिए आज की पीढ़ी पुराने सामाजिक मानदंडो पर हमेशा एक सवालिया निगाह रखती है. मै यह नहीं कहूँगी कि यह बाजारवाद या उपभोक्ता वाद का परिणाम है. बात कुछ और है,दरअसल हम आज भी वही पुराने सडे-गले नियम और कानूनों को अपने युवाओं पर लाद रहे हैं. जो प्राचीनकाल से परम्पराओं और रीति रिवाज के तौर पर अनचाहे विवश हो हम सहते और गधे की तरह ढोते आये हैं. बिना एक सवाल किये बिना उनपर प्रश्न चिन्ह लगाए. और अब वही बोझ हम अपने बच्चों पर लादना चाहते हैं, साथ में यह भी चाहते हैं कि वह भी बिना किसी वाद-प्रतिवाद के हमारा हर हुक्म माने. जबकि आज का युवा विचारवान है वह किसी भी बात को आचरण में लाने से पूर्व उसे तर्क की कसौटी पर घिसता है और तर्कसंगत लगने पर ही व्यवहार में लाता है.

हमने पुराने मूल्यों की जगह तर्क संगत नये मूल्यों का निर्माण नहीं किया. यह हमारी कमी है, हमारी परवरिश की कमी है. युवा पीढ़ी दरअसल संक्रमण के एक नये दौर से गुजर रही है उसने खोया तो बहुत पर पाया कुछ नहीं. मै इस पीढ़ी के युवको को जब दकियानूसी धार्मिक परम्पराओ का पालन करते देखती हूँ तो यह सोचने को विवश हो जाती हूँ कि इनकी तर्क शक्ति कहाँ गई ?उदहारण के तौर पर दहेज़ लेना. यह प्रथा उनके इस विचार को बल देती है कि इस माध्यम से हर वह चीज पी जा सकती है जिसे पाने में साधारण तौर से काफी समय लग सकता है. और इसके लिए उन्हें स्वंय को बिक्री का बैल कहलाने में भी कोई गुरेज नहीं. माँ बाप बोली लगाते है और वह बिकने के लिए बाजार में खडा हो जाता है. इसके लिए भी हम ही जिम्मेदार है हमने इनके अन्दर जमीर पैदा करने की कोशिश नहीं की. संक्षेप में, यही कहना होगा कि हमें स्वयं को भी बदलना होगा और युवाओं के सामने एक नजीर पेश करनी होगी. चाहे इसके लिए कितनी ही कठिनाइयों का सामना क्यूँ ना करना पड़े. तभी आज के युवा का भविष्य संवर सकता है और साथ में देश का भी. क्योंकि युवा ही देश के भविष्य की नींव होता है.

सपना मांगलिक

सपना मांगलिक

नाम – सपना मांगलिक जन्मतिथि -17/02/1981 जन्मस्थान –भरतपुर वर्तमान निवास- आगरा(यू.पी) शिक्षा- एम्.ए, बी.एड (डिप्लोमा एक्सपोर्ट मेनेजमेंट ) सम्प्रति– उपसम्पादिका- आगमन साहित्य पत्रिका, इन दिनों documentry निर्माण में सक्रिय, स्वतंत्र लेखन, मंचीय कविता, ब्लॉगर, फेसबुक पर काव्य-सपना नाम से प्रसिद्द ग्रुप जिसके देश विदेश के लगभग पांच हज़ार सदस्य है . संस्थापक– जीवन सारांश समाज सेवा समिति, शब्द-सारांश (साहित्य एवं पत्रकारिता को समर्पित संस्था) सदस्य- ऑथर गिल्ड ऑफ़ इंडिया, अखिल भारतीय गंगा समिति जलगांव,महानगर लेखिका समिति आगरा, साहित्य साधिका समिति आगरा,सामानांतर साहित्य समिति आगरा, आगमन साहित्य परिषद् हापुड़, इंटेलिजेंस मिडिया एसोशिसन दिल्ली, गूगनराम सोसाइटी भिवानी, ज्ञानोदय साहित्य परिषद् बेंगलोर प्रकाशित कृति- (तेरह) पापा कब आओगे, नौकी बहू (कहानी संग्रह), सफलता रास्तों से मंजिल तक, ढाई आखर प्रेम का (प्रेरक गद्य संग्रह), कमसिन बाला, कल क्या होगा, बगावत (काव्य संग्रह), जज्बा-ए-दिल भाग–प्रथम, द्वितीय, तृतीय (ग़ज़ल संग्रह), टिमटिम तारे, गुनगुनाते अक्षर, होटल जंगल ट्रीट (बाल साहित्य) संपादन – तुम को ना भूल पायेंगे (संस्मरण संग्रह), स्वर्ण जयंती स्मारिका (समानांतर साहित्य संस्थान) प्रकाशनाधीन– इस पल को जी लें (प्रेरक संग्रह), एक ख्वाब तो तबियत से देखो यारो (प्रेरक संग्रह) विशेष– आकाशवाणी एवं दूरदर्शन पर निरंतर रचनाओं का प्रकाशन सम्मान- विभिन्न राजकीय एवं प्रादेशिक मंचों से सम्मानित पता- एफ-659, बिजलीघर के निकट, कमला नगर, आगरा 282005 (उ.प्र.) दूरभाष – 09548509508,7599163711, email-sapna8manglik@gmail.com

One thought on “युवाओं में बढती हिंसात्मक प्रवृत्ति

  • विजय कुमार सिंघल

    बहुत अच्छा लेख. हर बात का बाजारूकरण और फिल्मों आदि में हिंसा को महिमामंडित करने से ही युवाओं में हिंसा की प्रवृत्ति बढ़ रही है. आज का वातावरण युवाओं के मन मस्तिष्क को प्रदूषित कर रहा है. इसका समाधान असंभव नहीं तो कठिन अवश्य है.

Comments are closed.