उपन्यास अंश

अधूरी कहानी: अध्याय-3: पोस्टमार्टम रिपोर्ट

डिटेक्टीव समीर पुलिस स्टेशन में अपने ऑफिस में बैठा था उतने में एक ऑफिसर वहां आ गया उसने पोस्टमार्टम रिपोर्ट की फाइल समीर के हाथ में थमा दी। समीर फाइल के कागज उलट-पुलट कर देख रहा था वह ऑफिसर समीर के सामने बैठकर पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बारे में जानकारी देने लगा ।

मौत गला कटने से हुई और गला जब काटा तो नानू नींद में था ऐसा इसमें लिखा है लेकिन कातिल ने कौन सा हथियार इस्तेमाल किया इसका कुछ पता नहीं चल पाया तब समीर बोला वहां मिले बालों का क्या? सर हमने उसकी जाॅच की पर वो बाल आदमी के नहीं है क्या आदमी के नहीं है? फिर शायद किसी भूत के होंगे वहां आकर उनकी बातचीत में घुसकर एक ऑफिसर ने मज़ाक में कहा। वह भले ही मज़ाक में बोला पर उधर बैठे सब लोग एक-दूसरे का मूॅह ताकने लगे कुछ पल वहां सन्नाटा छा गया।

मतलब वह उसकी जाकेट या कोट के होंगे समीर के बगल में बैठा ऑफिसर बात संभालते हुए बोला। और उसके मोटीव्ह के बारे में कोई जानकारी? घर में सारी चीजें अपनी जगह थी । कुछ भी कीमती सामान चोरी नहीं हुआ था और घर में कहीं भी नानू के हाथ और अंगुलियों के निशान के अलावा किसी के निशान नहीं थे ऑफिसर ने जानकारी दी।

अगर कातिल भूत हो तो उसे मोटीव्ह की क्या जरूरत? वहां खड़े ऑफिसर ने फिर से मजाक में कहा फिर से ऑफिस में सन्नाटा छा गया । देखो ऑफिसर यहां सीरियस मैटर चल रहा है कृपा करके ऐसी फालतू बातें न करो समीर ने वहां खड़े ऑफिसर को हिदायत दी।

मैने नानू की फाइल देखी है उसका पहले का रिकार्डस् कुछ अच्छा नही है उसके खिलाफ् पहले से ही कई मुकदमे दर्ज है कुछ गुनाह साबित भी हुए और कुछ केसेस अब भी जारी है ।इससे ऐसा लगता है कि जो केस हम हैंडल कर रहे हैं वह आपसी दुश्मनी या रंजिश हो सकती हो सकती है समीर ने फिर से असली बात पर आकर बोला।

कातिल ने अगर किसी गुनहगार को ही मारा हो तो बगल में खड़े उस ऑफिसर ने फिर से मज़ाक के लहजे में मूॅह खोला तब समीर ने उसकी तरफ गुस्से से देखा ।

नहीं मतलव अच्छा ही है न एक तरह से वह अपना ही तो काम कर रहा है वह ऑफिसर बात तोलमोल कर बोला। “देखो ऑफिसर हमारा काम लोगों की हिफ़ाजत करना है । गुनहगारों की भी” उस ऑफिसर ने कड़वे स्वर में कहा । इस पर समीर कुछ नहीं बोला शायद उसके पास बोलने के लिये शब्द नहीं थे।

दयाल कुशवाह

पता-ज्ञानखेडा, टनकपुर- 262309 जिला-चंपावन, राज्य-उत्तराखंड संपर्क-9084824513 ईमेल आईडी-dndyl.kushwaha@gmail.com