सामाजिक

पढ़ाई क्यों जरूरी है

जैसा  कि हम सब जानते है।की आज के इस मॉडर्न समय में पढ़ाई के बिना रह पाना संम्भव नही है ।पढ़ाई आज हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है।हमारे समाज मे एक कहावत कही जाती है।कि बिना पढ़ा हुआ इंसान जानवर के बराबर है।।इसलिए आज के दौर का सबसे अहम हिस्सा पढ़ाई है।जिंदगी में कुछ हासिल करने के लिये, कुछ नया करने के लिए, पढाई बहुत जरूरी है।पढाई का आज के जीवन में बहुत महत्व है, इसके सिर्फ फायदे ही फायदे है.पढाई से ज्ञान मिलता है, जो इन्सान को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है.शिक्षा का महत्व युगों युगों से चला आ रहा है.पहले लोग किसी महान महापुरुष के पास जाकर शिक्षा लिया करते थे, उनके आश्रम में रहकर हर प्रकार की शिक्षा लेते थे.फिर गुरुकुल भी बने, जहाँ वेद पूरण का ज्ञान दिया जाने लगा.अंग्रेजों के आने के पहले ऐसे ही शिक्षा दी जाती थी, उनके आने के बाद शिक्षा का रूप बदल गया.शिक्षा के लिए स्कूल बनाए गए, जहाँ सिर्फ पढाई पर ध्यान दिया जाता था, दूसरी बातों का ज्ञान यहाँ नहीं मिलता था.शिक्षा के क्षेत्र में और तरक्की हुई, और सरकारी स्कूल के अलावा प्राइवेट स्कूल भी बनने लगे.बड़े बड़े कॉलेज का निर्माण हो गया, अलग अलग क्षेत्र की शिक्षा के लिए अलग अलग कॉलेज बन गए.
अगर आपसे पुछा जाये आपसे A B C आता है, तो आप कहेंगे हां, इसका क्या मतलब है आप शिक्षित है या साक्षर?शिक्षित होना और साक्षर होना दोनों में अंतर होता है.साक्षरता का मतलब होता है कि आप पढ़ लिख सकते है.शिक्षा का मतलब है कि आप पढ़ लिख सकते हैं और इस शिक्षा का उपयोग आप अपने फायदे के लिए भी कर सकते है.अगर आप पढ़ना लिखना जानते है, लेकिन ये न समझे कि कैसे उपयोग करे, कैसे इसका उपयोग कर जीवन में आगे बढ़ें तो आपके साक्षर होने का क्या फायदा.साक्षर होना बस काफी नहीं है, आपको शिक्षित होना चाहिए.आजकल हर देश में वहां के नागरिक को साक्षर बनाने की बात पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन देश को आगे बढ़ाने के लिए नागरिक को साक्षर होने साथ शिक्षित भी होना चाहिए.देश को ऐसे समूह की जरूरत नहीं है, जो सिर्फ पढ़ा लिखा हो, जबकि देश को ऐसे लोग चाहिए जो शिक्षा के बल पर जीवन में आगे बढे.आजकल पढ़ा लिखा तो रोबोट भी होता है, तो इसका क्या मतलब वो शिक्षित है?रोबोट अपनी पढाई का उपयोग खुद नहीं कर सकता, जितना उससे बोला जायेगा वो उतना ही करेगा.हमें रोबोट नहीं बनना है.
चंदन कुमार दुबे

चन्दन कुमार दुबे

छात्र- स्नातक जयप्रकाश विश्वविद्यालय ,छपरा शौक - कविता और कहानी लिखना ईमेल -chandankumardubey74@gmail.com संपर्क- 8809976952