सामाजिक

खरबूजे से सोशल मीडिया तक

खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है, यह तो सुना था, पर दो खरबूजे 19 लाख में बिकेंगे, यह न तो सुना था, न ही सोचा था. सच मानिए, यह हुआ है. जी हां-
जापान में नीलामी के दौरान दो प्रीम‍ियम खरबूजों की कीमत 19,84,538.81 लगी. अधिकार‍ियों ने बताया कि युबरी के नाम से मशहूर इन खरबूजों को इस साल उत्तरी होक्काइडो की साप्पोरो सेंट्रल होलसेल मार्केट में एक लोकल फ्रूट पैकिंग फर्म ने इतने महंगे दाम में खरीदा है. जापान में ऐसी नीलामी होती रहती है लेकिन आमतौर पर प्रीमियम खरबूजों की कीमत 6 से 10 हजार रुपये के बीच होती है. दरअसल जापान में खरबूजे को सम्‍मान के साथ जोड़कर देखा जाता है. युबरी खरबूजों को यहां स्‍टेटस सिंबल माना जाता है. लोग दोस्‍तों और कॉलीग्‍स को देने के ल‍िए इसे ग‍िफ्ट के तौर पर खरीदते हैं. यही वजह है कि यह इतना महंगा बिकता है. जापान में खरबूजों को लेकर इस कदर लोगों में जुनून है कि किसान भी फल के आकार और उसकी सुंदरता को लेकर काफी सजग रहते हैं. अच्‍छे दाम के लिए खरबूजों का एकदम गोल होना जरूरी है. उसके वजन का भी कीमत में अहम रोल होता है. है न नीलामी की मस्त खबर!

ऐसी ही नीलामी की एक और मस्त खबर है दीपक हुड्डा की नीलामी की. दीपक हुड्डा को उम्मीद थी कि बड़ी बोली लगेगी, लेकिन करोड़पति बनने की उम्मीद नहीं थी. बुधवार को प्रो कबड्डी लीग (PKL) के छठे सीजन के लिए हुए ऑक्शन में रेकॉर्ड 6 खिलाड़ियों पर एक करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगी. इसमें हरियाणा के दीपक हुड्डा भी शामिल हैं. उन्हें बुधवार को हुए ऑक्शन में 1.15 करोड़ रुपये की बोली लगाकर बॉलिवुड ऐक्टर अभिषेक बच्चन की फ्रैंचाइजी ने अपनी टीम जयपुर पिंक पैंथर में शामिल किया. छठे सीजन के लिए हुए ऑक्शन में रेकॉर्डतोड़ बोली पर वह हैरान भी हैं. उनके शब्दों में उनकी खुशी का इजहार देखिए-

”बोली अच्छी लगेगी यह उम्मीद तो थी, लेकिन राशि एक करोड़ रुपये पार कर जाएगी, इसकी उम्मीद नहीं थी. एक लाइन में कहूं तो मैं हैरान हूं. कबड्डी खिलाड़ियों के भविष्य को लेकर खुश हूं.” इस लीग में करोड़पति बनने वाले दीपक पहले भारतीय खिलाड़ी रहे.

जहां इस लीग में करोड़पति बनने वाले दीपक पहले भारतीय खिलाड़ी सोशल मीडिया पर छाये रहे, वहीं इन दिनों एक मेकअप आर्टिस्ट मेकअप के जरिए अपने चेहरे को कई जानेमाने चेहरों के रूप में पेश कर सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. या मीका नाम की इस आर्टिस्ट ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक विडियो पोस्ट कर अपने इसी हुनर का प्रदर्शन किया. इस विडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह युया खुद को लियोनार्दो दा विंशी के पोर्ट्रेट मोना लीजा के रूप में बदल लेती हैं. युया ने मेकअप के जरिए खुद को हॉलिवुड ऐक्ट्रेस मर्लिन मुनरो के रूप में भी पेश किया है. उन्होंने अपने इस काम की एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की है.

सोशल मीडिया की एक और खबर भी खूब सुर्खियां बटोर रही है. शादी में डांस कर एक ‘अंकल जी’ आजकल सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. अंकल के लटके-झटके और हावभाव के सभी दीवाने हो गए हैं. जो भी इस विडियो को देख रहा है, खुद को इसे शेयर करने से नहीं रोक पा रहा. रातों-रात इंटरनेट पर छा जाने वाले अंकल जी के दीवानों की फेहरिस्त में अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हो गए हैं. शिवराज ने डांस का विडियो ट्वीट करते हुए यह भी बताया कि जिसके डांस पर पूरा देश दीवाना हो रहा है, वह प्रफेसर संजीव श्रीवास्तव हैं जो भोपाल में कार्यरत हैं.

सोशल मीडिया पर डांस की एक और खबर भी धूम मचा रही है. वर्कआउट के दौरान लड़की ने ट्रेडमिल पर किया डांस, जिसका विडियो वायरल हो रहा है. इस विडियो को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर ‘मेरा पंजाब’ नाम के एक पेज ने शेयर किया है. विडियो में एक लड़की सुनंदा शर्मा द्वारा गाए गए गाने ‘जानी तेरा ना’ पर अपना हुनर दिखाती नजर आ रही है. लोग सोशल मीडिया पर इस लड़की की जमकर तारीफ कर रहे हैं.

आजकल ऐसी मस्त खबरें देखते-ही-देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती हैं और मनोरंजन के साथ जानकारी बढ़ाने के साथ कुछ नया करने के लिए प्रोत्साहित भी करती हैं.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “खरबूजे से सोशल मीडिया तक

  • लीला तिवानी

    आज फिर सोशल मीडिया पर खरबूजा छाया हुआ है. एक वीडियो आया हुआ है, जिसमें खरबूजा काटो तो अंदर से तरबूजा निकल रहा है और तरबूजा काटो तो अंदर से खरबूजा निकल रहा है. है न कमाल!

Comments are closed.