धर्म-संस्कृति-अध्यात्मविज्ञान

लाजवाब मशीन: ‘ऐनी टाइम मोदक’

हमें बहुत-सी चीजें लाजवाब लगती हैं. कभी हमें कोई खाने की चीज, कभी पहनने-ओढ़ने की चीज, कभी सजावट की चीज या फिर मनोरंजन की चीज लाजवाब लगती है. हमें अपना देश, अपनी भाषा, अपनी सभ्यता, अपनी संस्कृति सब लाजवाब लगते हैं. हमारी भाषा, सभ्यता, संस्कृति हमें ही नहीं पूरे विश्व को लाजवाब लगते हैं.

 

हम जब विदेश में होते हैं, तो सब लोग हमारी बिंदी को गौर से देखते हैं, उस पर प्रश्न करते हैं, वे बिंदी चाहते हैं. इसलिए हम अपनी पर्स में बिंदियों के कुछ पैकेट्स रखते हैं, ताकि तुरंत उन्हें बिंदी मुहय्या कराई जा सके. वे हमारी वेशभूषा, खानपान, पूजा-अर्चना को अपनाना चाहते हैं, इसलिए हम जिस भी देश में गए हैं, भारतीय स्टोर और रैस्ट्रोरैंट खूब चलते देखे हैं. वहां उस देश के मूल निवासियों की भरमार होती है.

 

हमारी वैज्ञानिक प्रगति भी लाजवाब है. दुनिया के बहुत-से देश हमारी वैज्ञानिक प्रगति का न केवल जायजा लेते हैं, बल्कि सहायता भी लेते हैं. इसलिए ही इसरो की बेशुमार लाजवाब उपलब्धियां संसार के काम आ रही हैं और देश को गौरवांवित कर रही हैं.

 

लाजवाब सभ्यता-संस्कृति और वैज्ञानिक प्रगति का समंवित रूप है यह लाजवाब नशीन, जिसकी हम बात करने जा रहे हैं. गणेशोत्सव के शुभ अवसर पर यह लाजवाब मशीन गणेश-पूजा की तरह धूम मचा रही है. इस मशीन का नाम है- ‘ऐनी टाइम मोदक’. अब तक तो हमारा परिचय एटीएम यानी ‘ऐनी टाइम मनी’ से ही था. उससे हम रुपये निकाल सकते थे, अब मोदक भी निकालिए.

 

यह मशीन पुणे के संजीव कुलकर्णी ने बनाई है. संजीव का कहना है- ”यह एक एटीएम है- जिसका मतलब ऐनी टाइम मोदक है. आप इस मशीन में एक खास कार्ड डालकर मोदक प्राप्त कर सकते हैं. यह टेक्नॉलजी और कल्चर को एकसाथ आगे बढ़ाने की दिशा में एक प्रयास है.’ वाह संजीव जी! आपने बहुत अच्छा प्रयास किया है.

 

अब आप सोच रहे होंगे, कि इस मशीन की और क्या-क्या विशेषताएं हैं? इससे निकलने वाली मोदक एक छोटी सी प्लास्टिक की डिब्बी में बंद रहता है, जिससे उसके खराब होने का खतरा टल जाता है.

 

हर एटीएम मशीन में कुछ बटन लगे हुए होते हैं. इस मशीन में भी कुछ बटन लगे हुए हैं. लेकिन बटन आम एटीएम मशीन जैसे नहीं हैं. इस मशीन में जो बटन लगे हुए हैं, उन पर- क्षमा, शांति, ज्ञान, दान, भक्ति, स्नेह, मोद, सुख, प्रेम, सत्य, सदाचार, भावना, निष्ठा और समाधान जैसी चीजें लिखी हैं. इसका मतलब है कि आप इसमें कार्ड डालकर इनमें से किसी एक गुण के लिए मोदक प्राप्त कर सकते हैं.

 

आशा है टेक्नॉलजी और कल्चर को एकसाथ आगे बढ़ाने की दिशा में किए गए प्रयास के फलस्वरूप बनी संजीव जी की यह मोदक देने वाली एटीएम मशीन आपको अच्छी लगी होगी. आपके पास भी ऐसी कोई बात हो, तो कामेंट्स में आप हमारे साथ साझा कर सकते हैं.

 

संजीव जी, आपके इस लाजवाब प्रयास के लिए हमारी कोटिशः बधाइयां व शुभकामनाएं. गणपति बप्पा मोरिया, मंगल मूर्त्ति मोरिया. सबको गणेशोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

One thought on “लाजवाब मशीन: ‘ऐनी टाइम मोदक’

  • लीला तिवानी

    टेक्नॉलजी और कल्चर को एकसाथ आगे बढ़ाने की दिशा में किए गए प्रयास के फलस्वरूप बनी संजीव जी की यह मोदक देने वाली एटीएम मशीन एक लाजवाब मशीन बन गई है. इस मशीन में जो बटन लगे हुए हैं, उन पर- क्षमा, शांति, ज्ञान, दान, भक्ति, स्नेह, मोद, सुख, प्रेम, सत्य, सदाचार, भावना, निष्ठा और समाधान लिखा जाना भी बहुत सार्थक है. ये सभी सद्गुण हमारी अप्रतिम संस्कृति के परिचायक है. हर एक सद्गुण-बटन दबाने से मोदक मिलता है, इसका अर्थ यह हुआ, कि सद्गुण सदैव सकारात्मक रूप से फलीभूत हुए हैं. अद्भुत कल्पना का अद्भुत सृजन सराहनीय है.

Comments are closed.