समाचार

हिन्दी में सर्वाधिक अंक के लिए छात्र-छात्राओं का सम्मान

गत 15 जुलाई 2019 को देश में शहीदों की नगरी के नाम से विख्यात  उ0प्र0 शाहजहांपुर पुवायां के प्रेमचन्द्र स्मारक इण्टर कालेज में एक कार्यक्रम का आयोजन कर क्षेत्र के पुवायां इण्टर कालेज पुवायां, राजकीय बालिका इण्टर कालेज पुवायां सरस्वती विद्यामन्दिर इण्टर कालेज पुवायां प्रेमचन्द्र स्मारक इण्टर कालेज पुवायां वृन्दावन पब्लिक कालेज पुवायां पंचायत राज इण्टर कालेज बड़ागांव नेहरू इण्टर कालेज कोरोकुइंया व महारानी लक्ष्मीबाई इण्टर कालेज के  हाईस्कूल से हर्षित मिश्र कृतिक कुमार आशीष कुमार सुमन लता रक्सन्दा सौम्या सिंह अरुण कुमार विशाल कश्यप व इण्टर से शिवानी राठौर हैदर अली डिम्पल गुप्ता आकांक्षा शर्मा रिंकी देवी विजय कुमार यादव प्रीति देवी रंजीत कुमार छाया सक्सेना तालिब अली अशोक कुमार अमित कुमार लालू पांडे विपिन कुमार  22 बच्चों को अपने विद्यालय में हाईस्कूल व इण्टर स्तर पर हिन्दी विषय में सर्वाधिक अंक लाने के लिए हिन्दी गौरव और हिन्दी प्रतिष्ठा सम्मान से सम्मानित किया गया गया।कार्यक्रम के मुख्यअतिथि डा0 सुधीर गुप्ता पुर्व नगराध्यक्ष, विशिष्टअतिथि अरूणकुमार सक्सेना, कृष्णकुमार लील व अध्यक्षता करते हुए नगर में अनेक शिक्षण संस्थाओं के संस्थापक व समाजसेवी रामनारायण मेहरोत्रा ने छात्र-छात्राओं को प्रमाणपत्र मेडल रोचक साहित्य डिक्शनरी व नकदराशि देकर गौरवाविन्त किया।

मुख्यअतिथि ने अपने सम्बोधन में इस प्रयास की सराहना की और उम्मीद जाहिर की कि इससे हिन्दी के प्रति छात्र-छात्राओं की रूचि बढ़ेगी।हिन्दी का मान होगा।विशिष्ट अतिथि ने कहा कि सरकार को हिन्दी के उत्थान के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।हिन्दी मूलभूत ज्ञान कम हो रहा है सीबीएसई सीनियर में हिन्दी की हालत बड़ी खराब है।विशिष्ट अतिथि कृषण कुमार लील ने कहा कि यह सम्मान छात्र-छात्राओं में नयी ऊर्जा का संचार करेगा।इसका दायरा बढ़ाने की आवश्यकता है।प्रेरणा परिवार के विजय तन्हा ने कहा इसी सत्र से हम यह आयोजन महाविद्यालय स्तर तक ले जाने वाले हैं और भी कई योजनाओं पर विचार चल रहा है।कार्यक्रम आयोजक साहित्यकार संपादक शशांक मिश्र भारती ने कहा कि यह लगातार तीसरा सफल आयोजन हैं। हिन्दी में सर्वाधिक अंक लाने के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ी है।साथ ही छात्रों में घटती पढ़ने की प्रवृत्ति पुस्तकों बढ़ रही दूरी के कारण ऐसे आयोजन की आवश्यकता अनुभव हुई।बच्चों को समझना पड़ेगा कि मातृभाषा से बढ़कर अन्य भाषाओं के लिए सेतु का कार्य कोई दूसरी भाषा नहीं कर सकती और नहीं हर प्रकार की उन्नति संभव है।

आयोजन का आरम्भ मुख्यअतिथि विशिष्ट अतिथियों व कार्यक्रम अध्यक्ष ने संयुक्त रूप से मां शारदे के समक्ष दीप जलाकर पुष्पा अर्पित करके किया।इस अवसर पर अतुल शर्मा अजीत सर्राफ मंगल मिश्र अखिलेश अग्निहोत्री राजीव राजे विश्वदेव मिश्र प्रधानाचार्य शिवस्वरूप मिश्र पंचायत राज बड़ागांव से शिक्षक नरेश चन्द्र सक्सेना ,संजीव मिश्रा आदि गणमान्य नागरिक शिक्षक अभिभावक आदि उपस्थिति हुए।आयोजन का सफल संचालन शशांक मिश्र भारती ने किया।