इतिहास

तस्वीर साफ-साफ

आज यह तस्वीर मेरे मन को भा गया….
तस्वीर में श्री मृगेंद्र कुमार चौधरी हैं, जो इंजीनियर रह चुके हैं और वर्त्तमान में शिक्षक हैं, वो भी नियोजित ! अपने गृह प्रखंड में शिक्षादान की लालसा उन्हें ‘धन’ से मोहभंग करा दिया ! वे कटिहार के मनिहारी नगर से हैं तथा सूचनाधिकार कार्यकर्त्ता के रूप में एक धमक बन चुके हैं ! वे मनिहारी की विपद समस्याओं पर गाहे-बगाहे कलम चलाते रहे हैं । मेरे अनुजसम हैं और कई गहनतम समस्याओं को लेकर मुझसे चर्चा कर चुके हैं ! वे भ्रष्टाचार को देख आकुल, व्याकुल और इसके विरुद्ध मुखर हो उठते हैं । संलग्न तस्वीर से वे कई गुने वास्तव में ‘स्मार्ट’ हैं ! पहली मुलाकात में ही भा जाएंगे….. भाई, यह तस्वीर वाकई में मेरे मन को भाया है ! आपको भविष्यार्थ शुभकामनाएं….
••••••
माननीय श्री विजय रूपानी जी!
देखिए सर ! महाराष्ट्र में यह सब होता था ! गाँधी जी के गुजरात को क्यों बदनाम किये जा रहे हैं ! संभालिये गुजराती भाइयों को !
हम बिहारी विनम्र भी हैं, तो सब पर भारी भी! हम बिहारियों के साथ मारपीट कर ‘सत्य और अहिंसा’ के पुजारी गाँधी जी के नाम को क्यों खराब कर रहे हैं ! बिहार गाँधी जी कर्मभूमि रही है।
हम बिहारी-गुजराती भाई-भाई हैं ! फिर भी….
••••••
रामायण में दो मुख्य पात्र है!
राम और भरत सौतेले भाई है, परंतु दोनों में अगाध प्रेम है । भरत भावुक है और राम संवेदनशील । राज्य की कुशलता के लिए राजा को भावुक नहीं, संवेदनशील होना चाहिए ।
भावुक व्यक्ति स्वानुभूति को परानुभूति बनाने में विश्वास करता है और वहीं संवेदनशील व्यक्ति परानुभूति को भी स्वानुभूति में बदल डालता है ।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.