सामाजिक

भारत में बच्चों का माइग्रेशन

भारत ने पिछले तीन दशकों में आंतरिक प्रवास में बढ़ते रुझान को देखा है। आंतरिक प्रवासियों की पूर्ण संख्या जनगणना 1991 में 232.11 मिलियन से बढ़ गई, 2001 में 314.54 मिलियन से 2011 में 455.78 मिलियन हो गई। प्रवासी बच्चों की कुल आबादी भी 1991 से 2011 के बीच 44.35 से बढ़कर 92.95 मिलियन हो गई। 2011 में, हर पांच में से एक आंतरिक प्रवासी एक बच्चा था। भारत में, प्रवासी बच्चे एक सजातीय समूह नहीं हैं और उनके आंदोलन और कमजोरियों के कारण अलग-अलग हैं। कुछ बच्चों के लिए, माइग्रेशन क्षितिज खोल सकता है और सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रों में विस्तार के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन कई अन्य लोगों के लिए यह गंभीर जोखिम ला सकता है।

ये निम्नांकित आँकड़े भारत में हो रहे बाल प्रवास की समस्या पर प्रकाश डालते हैं।
• 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में 455.78 मिलियन प्रवासी हैं। महिलाएं बड़ी संख्या में प्रवासियों (67.9 प्रतिशत) का निर्माण करती हैं और विवाह उनके प्रवास का एक प्रमुख कारण है।
• भारत लगभग 92.95 मिलियन प्रवासी बच्चों (जनगणना 2011) का घर है।
• पूरे भारत में, प्रत्येक पाँचवाँ प्रवासी एक बच्चा है (2011 की जनगणना)।
• लड़कों की तुलना में अधिक लड़कियां बाल प्रवासियों (50.6 प्रतिशत) का गठन करती हैं (2011 की जनगणना)।
• 10-19 वर्ष की आयु में 6.39 मिलियन की संख्या वाली 10 प्रवासी लड़कियों में से पांच की शादी जनगणना वर्ष 2011 में हुई थी।
• बाल प्रवासियों के लिए ग्रामीण से ग्रामीण प्रवास प्रवाह सबसे आम धारा है, जबकि शहरी से शहरी प्रवासन 2011 की जनगणना में बाल प्रवासियों द्वारा दूसरा पसंदीदा आंदोलन के रूप में उभरा है, जो 2001 की जनगणना में ग्रामीण प्रवास के विपरीत है।
• जनगणना 2011 में शहरी स्थानों (44.0 प्रतिशत) की तुलना में प्रवासी बच्चों की बड़ी संख्या ग्रामीण क्षेत्रों (56.0 प्रतिशत) में स्थित है।
• प्रवासी विषमता प्रवासी परिवारों और प्रवासी बच्चों के बीच मौजूद है।
• युवा प्रवासी बच्चों (0-5 वर्ष) के कम होने की संभावना है, गैर-प्रवासी बच्चों (एन एफ एच एस  4, 2015-16) की तुलना में कम वजन वाले और दस्त से पीड़ित होने की संभावना है।

बच्चों और किशोरों की बढ़ती संख्या उनके माता-पिता के साथ-साथ रोजगार और शैक्षिक अवसरों की तलाश में स्वतंत्र प्रवास करने की संभावना है। प्रवासन घरों के लिए एक सामान्य आर्थिक मुकाबला या अस्तित्व की रणनीति के रूप में कार्य करता है और नए अवसरों के साथ परिवारों और उनके बच्चों को प्रदान कर सकता है या उन्हें अधिक असुरक्षित बना सकता है। इन कमजोरियों को बच्चों द्वारा अनुभवहीन रूप से अनुभव किया जाता है। भारत में आंतरिक प्रवास महत्वपूर्ण है और एक बढ़ती प्रवृत्ति को दर्शाता है। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में 455.78 मिलियन प्रवासी हैं, जिसके परिणामस्वरूप 1991 की जनगणना के बाद 223.67 मिलियन अतिरिक्त प्रवासी हैं। आंतरिक प्रवासियों का प्रतिशत लगातार 27.7 प्रतिशत (जनगणना 1991) से बढ़कर 30.6 प्रतिशत (जनगणना 2001) से 37.6 प्रतिशत हो गया है। पिछले दो दशकों में जनगणना 2011)। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दो दशकों (1991) (2011) की अवधि में सामान्य आबादी के विकास की तुलना में आंतरिक प्रवासियों का विकास महत्वपूर्ण है। एनएसएसओ -64 वें दौर के अनुसार, कुल प्रवासी परिवारों में से, 62.7 प्रतिशत प्रवासी परिवारों में कम से कम एक बच्चा 0-18 वर्ष की आयु का है। प्रवासी परिवारों में, 56.6 प्रतिशत और शेष 43.4 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों से हैं। यह इंगित करता है कि शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक प्रवासी बच्चे निवास करते हैं। प्रवासी बच्चों द्वारा अनुभव की गई स्थिति और कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता महत्वपूर्ण हो जाती है, जो कि बाल प्रवास की भयावहता को देखते हैं।

जनगणना 2001 के आंकड़ों के अनुसार राज्यवार यह दर्शाता है कि गोवा में बाल प्रवासियों का प्रतिशत (53.7 प्रतिशत, 0.24 मिलियन), इसके बाद महाराष्ट्र (26.3 प्रतिशत, 10.68 मिलियन) अरुणाचल प्रदेश (24.0 प्रतिशत, 0.13 मिलियन), केरल (21.3 प्रतिशत) है। प्रतिशत, 2.40 मिलियन) और गुजरात (20.5 प्रतिशत, 4.46 मिलियन)। महाराष्ट्र में पूर्ण संख्या (10.68 मिलियन) में बाल प्रवासियों का बोझ सबसे अधिक है। जनगणना 2011 के विश्लेषण से पता चलता है कि गोवा में सबसे ज्यादा (80.7 प्रतिशत, 0.38 मिलियन) प्रतिशत प्रवासियों के बच्चों (0-19 वर्ष) का प्रतिशत है, इसके बाद केरल (55.7 प्रतिशत, 5.81 मिलियन), महाराष्ट्र (37.2 प्रतिशत, 15.08 मिलियन) का स्थान है। , तमिलनाडु (34.4 प्रतिशत, 8.01 मिलियन), आंध्र प्रदेश (33.5 प्रतिशत, 10.01 मिलियन) और अरुणाचल प्रदेश (31.9 प्रतिशत, 0.20 मिलियन)। महाराष्ट्र में पूर्ण संख्या (15.08 मिलियन) में बाल प्रवासियों का उच्चतम बोझ जारी है। विशेष रूप से चौंकाने वाली बात यह है कि सभी प्रवासी बच्चों (10-19 वर्ष) के 39.3 प्रतिशत और 33.5 प्रतिशत ने क्रमशः 2001 और 2011 की जनगणना के अनुसार केवल 4.8 और 4.5 प्रतिशत गैर-प्रवासी बच्चों की तुलना में शादी की थी। यह काफी हद तक अप्रवासी लड़कियों के साथ होता था, जिसमें 2001 की जनगणना 2001 के अनुसार 61.7 प्रतिशत और जनगणना 2011 में 52.7 प्रतिशत थी, जबकि 7 प्रतिशत और गैर-प्रवासी लड़कियों की तुलना में क्रमशः 2001 और 2011 की जनगणना के अनुसार शादी हुई।

घर के साथ या जन्म के बाद, विवाह, शिक्षा और काम / रोजगार से जुड़े कारण बच्चों के प्रवास का प्रमुख कारण हैं। ये कारण अन्य आयामों जैसे कि उम्र, लिंग, सामाजिक समूहों और निवास स्थान और प्रवास की धाराओं के साथ बातचीत करते हैं, जिससे बाल प्रवास की घटना की जटिलता बढ़ जाती है। प्रवासन बच्चों के जीवन को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। विभिन्न शोधकर्ताओं ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि प्रवासी बच्चे अपने सामाजिक नेटवर्क की सुरक्षा को वापस घर में खो देते हैं और उनका प्रवास अक्सर पलायन के रूप में खतरे में पड़ जाता है।

बाल विवाह, जो सबसे गरीब ग्रामीण लड़कियों के बीच प्रवास का एक प्रमुख कारण है, के लिए विशेष नीतिगत ध्यान देने की आवश्यकता है। यह देखते हुए कि 0-14 वर्ष आयु वर्ग के 19.76 मिलियन प्रवासी बच्चे बाल श्रम में शामिल थे, बाल श्रम (निषेध और विनियमन) संशोधन अधिनियम, 2016 के प्रभावी कार्यान्वयन के साथ-साथ नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। केंद्र, राज्य और जिला स्तर पर सरकारी विभागों, बाल अधिकार संगठनों और पंचायती राज संस्थानों सहित हितधारकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे विभिन्न उम्र के बाल प्रवासियों की उभरती जरूरतों पर विशेष ध्यान दें और सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करें। प्रवासन हॉट-स्पॉट के साथ-साथ असुरक्षित प्रवासी सामाजिक समूहों के लिए लक्षित हस्तक्षेप की आवश्यकता है उदा। एससी, एसटी और साथ ही मुस्लिम बच्चों को यह सुनिश्चित करने के लिए कि विशिष्ट रूप से इन बच्चों को सेवाओं तक पहुंच प्राप्त हो। उदाहरण के लिए, शिक्षा के संबंध में उन्हें आवासीय विद्यालय प्रदान करना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर उनके माता-पिता मौसमी प्रवास में लगातार शामिल हों। इसके अलावा, ग्रामीण बच्चों को माध्यमिक शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाना चाहिए और गरीबी में अंतरजनपदीय संचरण पर अंकुश लगाने के लिए स्कूलों में पाठ्यक्रम को ‘व्यावसायिक’ बनाया जाना चाहिए। राष्ट्रीय और सूक्ष्म सर्वेक्षणों को विशेष रूप से बाल प्रवासियों पर डेटा इकट्ठा करने की आवश्यकता है ताकि उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बेहतर योजना बनाई जा सके। बाल प्रवास के लिए मिश्रित-विधियों अनुसंधान एजेंडा पर ध्यान केंद्रित करने और विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है। पूर्वोक्त एजेंडा में प्रवासन प्रक्रिया में सक्रिय एजेंटों के रूप में बच्चों को पहचानना और विभिन्न धन मापदंडों और संदर्भों में बच्चों की कमजोरियों सहित बाल प्रवास के विविध पहलुओं पर कब्जा करना है।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com