इतिहास

एम एस धौनी का जन्मदिवस

एमएस संग वर्त्तमान में सबसे अनुभवी और अविचलित क्रिकेटर ‘पद्मभूषण’ महेंद्र सिंह धौनी के जन्मदिवस पर कोरोना कहर से बचते हुए शुभकामनाएँ ! मेरे एफबी फ्रेंड श्री संजय पांडेय उनके साथ टेनिस बॉल के साथ खेले हैं ! अरे वाह संजय जी !

एमएस के एक मैच मैंने राजेन्द्र स्टेडियम, कटिहार में देखा था । राँची में एकबार मिलने का अवसर मुझे भी प्राप्त हुआ। आपके पास एमएस से जुड़ने का और भी संस्मरण होंगे, तो मेरे मैसेंजर पर लिख भेजिए । मैं आपके और उनसे संबंधित जानकारियों पर पोस्ट लिखूँगा, संजय जी ! यह गर्व ही नहीं, गौरव की बात है।

फुटबॉलर से क्रिकेटर बने महेंद्र सिंह धौनी (MSD) के जन्मदिवस (7.7.) पर उन्हें, साक्षी को, जीवा को और सम्पूर्ण क्रिकेटीय दुनिया को शुभकामनाएं! कभी कटिहार के राजेन्द्र स्टेडियम में खेले और H.E. स्कूल, कटिहार के समीप ही चाय की चुस्की लिए ‘माही’ ने जब बिहार के लिए अंडर-19 और रणजी खेले, तो प्रदर्शन इस कदर नहीं था कि उन्हें टीम इंडिया का कप्तान बना देता!

रणजी हेतु बिहार की टीम जितना रन बना सके थे, उनसे एक रन ज्यादा तो पंजाब की ओर से सिर्फ़ युवराज सिंह ने बनाये थे । टीम इंडिया में चयन के बाद भी प्रथम ODI में और वो भी बांग्लादेश के विरुद्ध बनाए शून्य रन और गिफ्ट में रन आउट भी!

क्रिकेट और किस्मत एक-दूसरे के पूरक हैं, तभी तो RD चल नहीं पाए और MSD को भार मिलते ही वो चल निकले! इनसे पहले 183नाबाद को कौन भूल सका है आजतक? क्रिकेट में करिश्मा की भांति प्रेम और विवाह में भी धौनी के लिए करिश्मा ही जागा । असम के तिनसुकिया क्षेत्र में जन्मी और आरम्भिक शिक्षा वहीं पायी मूलरूप से उत्तराखण्ड की साक्षी सिंह रावत भी राजपूत हैं । बाद की शिक्षा राँची में उसी विद्यालय में पाई, जिनमें 4-5 साल सीनियर MSD ने पाया था, किन्तु प्रेम वहाँ से नहीं पनपा था, वहां तो कोई परिचय ही नहीं था।

बताते चलूँ कि विराट कोहली की अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा और ‘माही’ की पत्नी साक्षी दोनों तिनसुकिया के एक विद्यालय  में क्लासमेट थी ! यानी दोनों कप्तानों की पत्नियों के बीच पूर्व पहचान थी, एतदर्थ दोनों साढू भी हुए! हालाँकि साक्षी से धौनी की मुलाकात एक होटल में साक्षी के मैनेजमेंट की इंटर्नशिप के दौरान हुई थी ।

क्रिकेटीय बुढ़ापा को मात देते हुए हाल ही में IPL चैंपियन बना, तो लगा कि सभी तरह के विश्वकप विजेता अभी चुके नहीं हैं ।हाँ,  दमदार और शांतचित्त खिलाड़ी को उनके जन्मदिवस पर बिना तोहफा दिए और बिना डिस्टर्ब किए शांतचित्त शुभकामनाएं! वर्त्तमान में सबसे अनुभवी और अविचलित क्रिकेटर ‘पद्मभूषण’ महेंद्र सिंह धौनी के जन्मदिवस पर कोरोना कहर से बचते हुए शुभकामनाएँ !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.