स्वास्थ्य

पारिवारिक चिकित्सक अवधारणा

परंपरागत रूप से, जिन डॉक्टरों के पास परिवार नियमित रूप से जाते हैं उन्हें पारिवारिक डॉक्टर कहा जाता है। आप उसकी विशेषज्ञता को न देखकर उसी डॉक्टर के पास जाते हैं। डॉक्टर प्राथमिक उपचार देते हैं और आवश्यक होने पर आपको आगे के उपचार के लिए किसी विशेषज्ञ के पास भेजते हैं। कोविड के कारण सभी बीमारियों के लिए एक पारिवारिक चिकित्सक की अवधारणा मजबूत हुई है और इसमें विशेष बीमारियाँ भी शामिल हैं।
पारिवारिक चिकित्सकों के पास अद्वितीय दृष्टिकोण, कौशल और ज्ञान होता है जो उन्हें परिवार के प्रत्येक सदस्य को निरंतर, व्यापक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के योग्य बनाता है। पारिवारिक चिकित्सक ऐसा डॉक्टर होता है जिसने प्राथमिक देखभाल के विषयों में कम से कम तीन साल का विशेष प्रशिक्षण (मेडिकल स्कूल के अलावा) प्राप्त किया है। इनमें वयस्क और बाल चिकित्सा, निवारक देखभाल और बिस्तर पर देखभाल शामिल है। इस प्रशिक्षण के कारण, पारिवारिक चिकित्सक प्राथमिक देखभालकर्ता के रूप में सेवा करने के लिए विशिष्ट रूप से योग्य होता है।
पारिवारिक चिकित्सक, शिक्षा और निवासी प्रशिक्षण के माध्यम से, विशिष्ट दृष्टिकोण, कौशल और ज्ञान रखते हैं जो उन्हें लिंग, उम्र या समस्या के प्रकार की परवाह किए बिना परिवार के प्रत्येक सदस्य को निरंतर और व्यापक चिकित्सा देखभाल, स्वास्थ्य रखरखाव और निवारक सेवाएं प्रदान करने के योग्य बनाते हैं, चाहे वह समस्या जैविक, व्यवहारिक या सामाजिक हो। ये विशेषज्ञ, उनकी पृष्ठभूमि और परिवार के साथ बातचीत के कारण, सलाहकारों, स्वास्थ्य सेवाओं और सामुदायिक संसाधनों के उचित उपयोग सहित सभी स्वास्थ्य संबंधी मामलों में प्रत्येक रोगी के वकील के रूप में सेवा करने के लिए सबसे अधिक योग्य होते हैं।
कोविड-19 महामारी ने हमें कई महत्वपूर्ण सबक सिखाए हैं और पिछले 15 महीनों में जीवन में हमारी प्राथमिकताओं को बदल दिया है। कोविड-19 ने हमें सिखाया है कि स्वास्थ्य हमारे जीवन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, क्योंकि यह देखा जाता है कि स्वस्थ लोग कोरोना वायरस से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में सक्षम होते हैं। हमारे स्वास्थ्य का सीधा संबंध पर्यावरण से है।
छोटी-छोटी चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना, जैसे कि सुबह की सैर पर जाना या एक पौधा लगाना, हमारे जीवन और हमारे पर्यावरण के लिए बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है। आइए हम पृथ्वी को मरने से बचाएं और अधिक से अधिक पेड़ लगाएं, ताकि इस कठिन समय में हम ऑक्सीजन से वंचित न रहें। डॉक्टर कोविड-19 महामारी के लिए एक प्रभावी प्रतिक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। निदान, रोकथाम और उपचार में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है, और व्यक्तिगत जोखिम बढ़ने के बावजूद उपचार के प्रति उनकी प्रतिबद्धता एक सफल सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के लिए आवश्यक है।
पारिवारिक चिकित्सा की आधारशिला एक निरंतर व्यक्तिगत रोगी-चिकित्सक संबंध है, जो एक समग्र देखभाल पर केंद्रित है। आपके पारिवारिक चिकित्सक को केवल एक अंग की कार्यप्रणाली पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, पूरे व्यक्ति को देखकर श्रेष्ठतम चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। गंभीर और पुरानी बीमारियों के निदान और उपचार के अलावा, आपका पारिवारिक चिकित्सक बीमारियों को विकसित होने से पहले ही रोकने के प्रयास में जीवनशैली में बदलाव पर नियमित स्वास्थ्य जांच और परामर्श प्रदान करता है।
पारिवारिक चिकित्सक के रूप में, हम उन रोगियों के लिए आवश्यक चिकित्सा देखभाल का 80-90 प्रतिशत सीधे प्रदान करते हैं जिनकी हम सेवा करते हैं, लेकिन हमें यह जानने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है कि विशेष देखभाल की आवश्यकता कब होती है। देखभाल के समन्वय और अपने रोगियों को होने वाली असुविधा को कम करने के लिए परामर्श विशेषज्ञों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करने का हर संभव प्रयास किया जाता है। हमारा लक्ष्य सही समय पर सही चिकित्सक द्वारा सही देखभाल प्रदान करना है।
महामारी मानव जीवन पर भारी असर डालती है और बाहर जाने के डर को आपके डॉक्टर के साथ दूरस्थ परामर्श के द्वारा उचित रूप से निकाला जाता है। पेट खराब होना, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन या आपके शरीर पर दाद का इलाज आपके डॉक्टर के दूरस्थ मार्गदर्शन से बहुत अच्छी तरह से किया जा सकता है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दी जाने वाली दवा आपको तुरंत कार्रवाई करने में मदद कर सकती है। यह सबसे अच्छा आत्मविश्वास प्रदान करता है क्योंकि पारिवारिक चिकित्सक व्यक्तिगत परामर्श के माध्यम से महामारी से पहले वास्तव में मार्गदर्शक शक्ति है और अब महामारी के बाद हमें दूरस्थ परामर्श के साथ उचित उपचार मिलता है। व्हाट्सएप के माध्यम से भेजे गए आपके पहले के नुस्खे को देखकर परिवार के चिकित्सक बहुत अच्छी तरह से दवाइयाँ लिख सकते हैं और इस तरह समय नष्ट होने में कमी आती है।
लेकिन पारिवारिक चिकित्सक का सबसे अच्छा उपयोग तब होता है, जब आपके परिवार के किसी वरिष्ठ व्यक्ति को अचानक दिल की बीमारी हो जाती है। एक पारिवारिक चिकित्सक सबसे अच्छा निर्णायक होता है क्योंकि वह शरीर की स्थिति का विश्लेषण कर सकता है और वरिष्ठ रोगी के नाड़ी के स्तर की जांच कर सकता है, रक्तचाप की जांच कर सकता है और अंत में एक ईसीजी द्वारा उसका मार्गदर्शन कर सकता है कि क्या बुजुर्ग को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है। इस प्रकार, उपचार प्रक्रिया में देरी करने के बजाय हम अपनी पसंद के अस्पताल में जा सकते हैं और पारिवारिक चिकित्सक अपने व्यक्तिगत संपर्कों के साथ एक हृदय विशेषज्ञ के अस्पताल में ले जाने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। इस बीच वे संभावित आपातकालीन उपचार की बहुत अच्छी व्यवस्था कर सकते हैं और इस प्रकार अनावश्यक खर्च की बचत कर सकते हैं। एक व्यवस्थित तरीके से स्टेंट लगाने या खुले दिल का ऑपरेशन करने से व्यक्ति का जीवन बहुत अच्छी तरह से चलता है। इसलिए परिवार के चिकित्सक की बदौलत सब कुछ अच्छी तरह से योजनाबद्ध और सही समय पर क्रियान्वित होता है।
यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि रोगी की मृत्यु होने की स्थिति में मृत्यु के समय को प्रमाणित करने और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के लिए पारिवारिक चिकित्सक ही सही व्यक्ति होता है। कुछ परिवार इस कोविड काल में मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सही डॉक्टर पाने के लिए संघर्ष करते हैं। पारिवारिक चिकित्सक अपने समय पर उपचार के साथ सभी मामलों में एक जीवनरक्षक होता है और किसी रोगी की मृत्यु के समय भी परिवार की परेशानियों के समय बचाव में काम आता है।
— सी. के. सुब्रह्मणियम

सी.के. सुब्रमण्यम

सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी फ्रीलांसर लेखक सानपाड़ा, नवी मुंबई