सामाजिक

दुग्धपान करानेवाले पिता

भारत में दुग्ध क्रांति के जन्म, परंतु जिसे दूध पीना अच्छा नहीं लगता था और पुरुष होकर भी जिन्होंने हम भारतीयों के लिए ‘दूध’ पान कराए ! 26 नवम्बर [1921] यानी भारत में दुग्ध क्रांति व श्वेत क्रांति के जनक व Father का जन्मदिवस है। सादर शुभकामनाएं !

एक व्यक्ति जो केरल में जन्म लेता है, अमेरिका में पढ़ाई करता है और उसमें भी इंजीनियर बनता है तथा लोहे-बखेड़े की झंझट और अपनी जन्मभूमि से दूर आनंद (गुजरात) में ‘डेयरी’ संचालन कर बैठता है । वर्ष 1949 में यह शख़्स गुजरात आता है, यह भारतीय संविधान का जन्मवर्ष है और 26 नवम्बर उनका जन्मदिवस है, जो कि ‘संविधान दिवस’ के रूप में अभिहित है।

वह व्यक्ति है ‘वर्गीज़ कुरियन’ । जिसने भारत में दूध की नदियाँ बहा दी । यह ‘अमूल’ मैन पहले तो  दुग्ध उत्पादन में भारत को दूसरे स्थान तक पहुंचाया, फिर पूरी दुनिया में ‘प्रथम’ स्थान तक पहुंचाया । भारत सरकार ने ऐसे शख़्स को सभी पद्म सम्मानों से विभूषित किया, यथा- पद्मश्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण।

ध्यातव्य है, स्तनपान तो ‘माता’ कराती हैं, परंतु यह शख़्स तो पुरुष होकर ‘दुग्ध क्रांति’ के जनक (पिता) हो गए । इतना ही नहीं, भारत में दूध की नदियाँ बहानेवाले कुरियन साहब को ‘दूध’ पीना अच्छा नहीं लगता था , यह अजीब बात हो सकती है। उन्हें अपने कर्मभूमि गुजरात से इतना प्रेम हो गया था कि उनके निधन पर उनके इच्छानुसार उनका अंतिम संस्कार 2012 में गुजरात में ही किया गया।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.