समाचार

अंतर्राष्ट्रीय सखी साहित्य परिवार (रजि), बिहार इकाई द्वारा सम्मानित 21 विभूतियाँ

राष्ट्र निर्माता सम्मान- 2023
भारत की एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था द्वारा 14 अप्रैल 2023 को अम्बेडकर जयंती के उपलक्ष्य में विश्व के प्रसिद्ध 21 हस्तियों को “राष्ट्र निर्माता सम्मान- 2023” से सम्मानित किया जाएगा। संस्था विगत वर्षो से साहित्यिक, सामाजिक व अन्य क्षेत्रों में अतुलनीय कार्य करने वाले विभूतियों को सम्मानित करती आ रही है, जिसमें संस्था के संस्थापक, अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ० दीपिका सुतोदीया, युवा लेखक, कवि एवं विज्ञान शोधार्थी, बिहार अध्यक्ष सह प्रभारी एवं कार्यक्रम संयोजक रूपेश कुमार तथा बिहार महासचिव, राष्ट्रपति से सम्मानित एडवोकेट अनुजा मिश्रा जी का अतुलनीय योगदान रहा है। इनके द्वारा अलग-अलग मुकाम हासिल करने वाले प्रख्यात विद्वानों  को खोज कर सम्मानित करना एक मील का पत्थर साबित करने जैसा है, जो संस्था के लोग निःस्वार्थ भाव से कर रहे हैं। सम्मानित सदस्यों का विवरण कुछ इस प्रकार है- भारत भूषण महंत डॉ नानक दास जी महाराज (पूर्व सदस्य केन्द्रीय टी-बोर्ड भारत सरकार) संस्थापक: सद्गुरु कबीर आश्रम सेवा संस्थान, बड़ी खाटू, जायल, नागौर, राजस्थान, सिंघानिया यूनिवर्सिटी राजस्थान के पूर्व कुलपति, अनेक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, मोटिवेशनल स्पीकर प्रो. डॉ सोहनराज तातेङ जी, मुंबई यूनिवर्सिटी की पूर्व डीन, 683 वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर 14 विश्वविद्यालयों की मानद डॉक्टरेट उपाधि प्राप्त प्रो. डॉ. ललिता बी जोगड़, सुर ताल संगम(पंजीकृत) संस्था की संस्थापक, कवयित्री, सिंगर डॉ जया श्रीवास्तव लखनऊ, काव्य कॉर्नर फाउंडेशन की संस्थापक, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नोएडा की ब्रांड अंबेसडर डॉ. पूजा सिंह गंगानिया, मिर्जापुर की कवयित्री, स्वतंत्र टिप्पणीकार पूजा गुप्ता, बिहार औरंगाबाद के अनेक पुस्तकों के लेखक, राष्ट्र लेखक डॉ० अभिषेक कुमार, भोपाल की उपन्यासकार, कवयित्री मेघा राठी, कलम की खनक साहित्यिक संस्था की संस्थापिका कनक लता जैन,कन्ट्री ऑफ इंडिया समाचार पत्र की लखनऊ मंडल अध्यक्ष एवं निहारिका साहित्यिक संस्था की संस्थापक रीमा सिन्हा, दि ग्राम टूडे समाचार पत्र के संपादक शिवेश्वर दत्त पांडेय, पीजी कॉलेज राजस्थान की पूर्व असिस्टेंट प्रोफेसर, कवयित्री डॉ. टीना राव, जौनपुर से डॉ.आर.सी यादव, शिक्षक लेखक पत्रकार एवं मोटिवेशनल स्पीकर, विद्या देवी जिंदल स्कूल, हिसार, हरियाणा की शिक्षिका व कवयित्री सीमा रानी मिश्रा, एन.आई.टी. की प्रोफेसर, संस्थापिका- ऑल इंडिया हिन्दी उर्दू एकता ट्रस्ट (रजि) की कृष्णा शर्मा दामिनी, फरीदाबाद (हरियाणा), भारत सेवक समाज महाविद्यालय,सुपौल की हिन्दी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर व कवयित्री निधी कुमारी, जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर की असिस्टेंट प्रोफेसर, कवयित्री डॉ० मनीषा गिरी, गाजियाबाद की प्रसिद्ध कवयित्री ममता लड़ीवाल, विश्व साहित्य सेवा संस्थान सिंगापुर इकाई की अध्यक्ष एवं अंतर्राष्ट्रीय सचिव अनुसूया साहू, गुजरात की युवा कवयित्री, लेखिका सपना जैन इत्यादि को 14 अप्रैल 2023 को सम्मानित किया जाएगा ।

रूपेश कुमार

भौतिक विज्ञान छात्र एव युवा साहित्यकार जन्म - 10/05/1991 शिक्षा - स्नाकोतर भौतिकी , इसाई धर्म(डीपलोमा) , ए.डी.सी.ए (कम्युटर),बी.एड(फिजिकल साइंस) वर्तमान-प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी ! प्रकाशित पुस्तक ~ *"मेरी कलम रो रही है", "कैसें बताऊँ तुझे", "मेरा भी आसमान नीला होगा", "मैं सड़क का खिलाड़ी हूँ" *(एकल संग्रह) एव अनेकों साझा संग्रह, एक अंग्रेजी मे ! विभिन्न राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओ मे सैकड़ो से अधिक कविता,कहानी,गजल प्रकाशित ! राष्ट्रीय साहित्यिक संस्थानों से सैकड़ो से अधिक सम्मान प्राप्त ! सदस्य ~ भारतीय ज्ञानपीठ (आजीवन सदस्य) पता ~ ग्राम ~ चैनपुर  पोस्ट -चैनपुर, जिला - सीवान  पिन - 841203 (बिहार) What apps ~ 9934963293 E-mail - - rupeshkumar01991@gmail.com