संस्मरण

मां की ममता

मां आज मदर्स डे है आपकी डायरी मेरे हाथ में है ।आप हमारे साथ नहीं हो बहुत याद आते हैं बीते दिन और आप, आज मैं भी मां हूँ पर शायद आप जैसी नहीं बन पाती ।सुबह की कड़कड़ाती ठंड में पता ना कितने बजे बिस्तर छोड़ देती थी । आज जैसी सुविधाएँ भी नहीं थी  घर में पर मां के चेहरे पर कोई शिकन नहीं बस धुन थी बच्चों को पढ़ाना है और अच्छा भविष्य देना है।
     मां की दी हुई शिक्षा आज समझ में आती है वह कहती थी जहां जाओ अपने व्यवहार से दूसरों को अपना बना लो । मां पापा के ना रहते हुये आपने बहुत कष्टों से उच्च शिक्षा हम बहनो को दिलवाई ।
     आज मुझे बहुत बातें आपकी डायरी पढ़कर पता लगी है। वह डायरी हमेशा संभाल कर रखती थी आज पहली बार मुझे पता लगा की आपने शादी अपनी मर्जी से की थी दोनों ओर के परिवार में से कोई राजी नहीं था ।आपकी शिक्षा अधूरी रह गयी थी । पापा शुरू में आपका बहुत ख्याल रखते थे बाद में वह बदलते चले गये । दो साल में हम दोनों बहनों का जन्म हो गया । कुछ दिन बाद अपने परिवार के कहने से वह आपको छोड़कर चले गये । आपने मौन साध लिया और प्रण करा कि अपनी बेटियों को इस लायक बना दूगी कि वह किसी पर आश्रित ना रहें। आपने उस प्रण को पूरा किया मुझे प्रोफेसर और छोटी बहन को इंजीनियर बनाकर दिखा दिया की मां की ममता के आगे सब नत मस्तक हो जाते हैं।
— डा. मधु आंधीवाल

डॉ. मधु आंधीवाल

पति - डा. सी.के. आंधीवाल जन्म तिथि- 3-1-1957 पता - 1/64 ,सुरेन्द्र नगर ,अलीगढ़ राजनीति भाजपा पार्टी 3 बार नगर निगम अलीगढ़ की पार्षद रही हूँ । सक्रिय राजनीति में हूँ । शिक्षा - एम.ए, बी.एड, एल.एल.बी, पी- एच डी साहित्यिक फेसबुक ग्रुपों में रचनाये, मोमस्प्रेसो में ब्लॉग , शीरोज एप पर रचनाये,हिन्दी प्रतिलिपि एप पर रचनाएँ ,दैनिक जागरण और स्वदेश समाचार पत्र ,प्रवासी संदेश बोम्बे, द ग्राम टुडे अन्य समाचार पत्रों में पत्र और रचनाएँ ,स्टोरी मिरर एप पर रचनाये लिखती हूँ और बहुत प्रशस्ति पत्र मिले हैं।दो काव्य संग्रहों में भी मेरी कविताओं का संग्रह प्रकाशित हुआ है। madhuandhiwal53@gmail.com 9837382780