कविता

नववर्ष का सम्मान

कितना खुश हैं हम आप सबकि एक और वर्ष बीत गया,बधाइयों की औपचारिकता निभाने का एक अवसर अंग्रेजी कैलेंडर ने फिर दे दिया।वैसे भी हम खुद पर भरोसा नहीं करतेऔरों की जमीन पर बाखुशी नाचने लगते।जैसे विक्रम संवत से शुरू होने वालेअपने सनातनी नववर्ष को हम भाव कहाँ देते हैं?बस अंग्रेजी नववर्ष बड़े उल्लास से मनाकरअपने आपको आधुनिक दिखाने में अतिशय शान समझ रहे हैं।यह हम सब ठीक वैसे ही कर रहे हैंजैसे घर की मुर्गी को साग बराबर समझ रहे हैं,बड़े बुजुर्गों और पुरखों की कहावतों कोइतना बड़ा सम्मान देकर मुस्कुरा रहे हैं।दिन रात बधाइयों शुभकामनाओं को औपचारिकता वश उछाल रहे हैं,रात में हुड़दंग, पार्टी और शराब इत्यादि के बीचधूम धड़ाके कर नववर्ष का स्वागत कर रहे हैं।हमारी शुभकामनाओं, बधाइयों मेंआत्मीयता का भाव नहीं होताबस औपचारिकता के बीचसोशल मीडिया पर ही खूब प्रचार प्रसार होता,सामने वाले की हालत भी हम कहां समझते हैं?उत्साह अतिरेक में मर्यादा सभ्यता का खुला मजाक उड़ाकर बहुत खुश होते हैं,क्योंकि हम उधार का नववर्ष जो मना रहे हैं।वैसे तो मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं हैइस नववर्ष के स्वागत की औपचारिकताओं मेंमेरी तनिक रुचि भी नहीं है,पर आप सब मुझे मजबूर कर रहे हैंनववर्ष की शुभकामनाएं, बधाइयांदेने लेने के लिए मजबूर कर रहे हैंतो लीजिए संभालिए औपचारिकता की आड़ मेंमेरी अशेष बधाइयां शुभकामनाओं का एक एक टोकरा,इच्छा हो या न हो तो भी स्वीकार कीजिएऔर नववर्ष की औपचारिक शुभकामनाओं, बधाइयों की एक अदद खेप मेरी ओर भी उछाल दीजिए।नववर्ष के स्वागत की आड़ मेंनीति नियम मर्यादा का खूब उलंघन कीजिए,तीन सौ चौंसठ दिन बाद मिले इस अवसर काभरपूर लाभ उठा लीजिए,और फिर तीन सौ पैंसठ दिन आराम सेअगले नववर्ष का सुकून से इंतजार कीजिए,लेकिन इस वर्ष की मिली बधाइयां शुभकामनाओं कासुरक्षा कवच तैयार कर लीजिए ,चाहें तो बीमा भी करवा लीजिए।अगले वर्ष फिर नववर्ष पर इसी को प्रयोग कर लीजिएऔर नये स्टाक को सुरक्षित रहने दीजिए।चलते चलते एक बार फिर मेरी बधाइयां शुभकामनाओं कीएक और खेप लपककर सुरक्षित कर लीजिए,मेरे सिर से बधाई शुभकामनाओं का बोझथोड़ा तो कम कर दीजिए,नववर्ष के आगमन पर बस इतना सा एहसान मुझ पर कर कीजिएनववर्ष को खूब मान सम्मान दीजिएऔर कम से कम पूरी ईमानदारी और दिल से किसी और को न सही मुझे तो शुभकामनाएं दे दीजिएहां अपनी बधाइयां अपने पास ही रख लीजिए।

*सुधीर श्रीवास्तव

शिवनगर, इमिलिया गुरूदयाल, बड़गाँव, गोण्डा, उ.प्र.,271002 व्हाट्सएप मो.-8115285921