उपन्यास अंश

आत्मकथा : मुर्गे की तीसरी टांग (कड़ी 29)

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के सतलुज छात्रावास में रहते हुए मेरे कई ऐसे मित्र बने जो मेरे सहपाठी नहीं थे। उनमें पहला नाम है मेरे रूम पार्टनर श्री रमेश डांडगे का. वे मराठे थे और अनुसूचित जाति के थे, लेकिन हम दोनों बहुत अच्छे पार्टनर थे। मैं अपना सौभाग्य मानता हूँ कि मुझे उनके साथ रहने का अवसर मिला। उनका स्वभाव बहुत अच्छा था। यद्यपि उनकी राजनैतिक विचारधारा मुझसे भिन्न थी, इसके बावजूद हमारी मित्रता एक आदर्श थी। मेरी लापरवाही के कारण कई बार उन्हें पेरशानी उठानी पड़ती थी। परन्तु वे मुझसे नाराज नहीं होते थे। उनमें बस एक ही कमी थी वह यह कि वे अपनी जाति के कारण कुछ हीनभावना से ग्रस्त थे और चाहते थे कि उनका विवाह किसी सवर्ण लड़की से हो जाये। ऐसी हीनभावना मैंने अनुसूचित जाति के प्रायः प्रत्येक व्यक्ति में देखी है। वे कहने को तो जातिवाद के विरोधी थे और अन्तर्जातीय विवाह के समर्थक थे, लेकिन स्वयं सवर्णों में ही विवाह करना चाहते थे। जब मैं कहता था कि आप अपने से छोटी मानी जाने वाली जाति में विवाह करके आदर्श प्रस्तुत करें, तो वे चुप हो जाते थे।

उसी होस्टल में मेरे बगल वाले कमरे में श्री रजनीश चन्द्र श्रीवास्तव रहते थे उनसे मेरी काफी घनिष्टता हो गयी थी। उनका स्वभाव बहुत अच्छा था और पूरे होस्टल में वे बहुत लोकप्रिय थे। उनके माध्यम से मेरा परिचय काफी लोगों से हुआ था। मुझे दुःख इसी बात का है कि वे ज्यादातर एस.एफ.आई. के लोगों के सम्पर्क में रहते थे और प्रायः उनका ही अन्ध समर्थन करते थे। उन्हें संघ में लाने के मेरे सारे प्रयास असफल रहे। आजकल वे वहीं पर भूगोल में एम.फिल करने के बाद पी.एच.डी. कर रहे हैं।

(पादटीप : श्री रजनीश चन्द्र श्रीवास्तव आजकल राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के बारां कस्बे में एक कालेज में प्रोफेसर हैं. उनसे फेसबुक के माध्यम से मेरा संपर्क पुनः बना है.)

अब मैं ज.ने.वि. के अपने शिक्षकों का परिचय दूँगा। हमारा स्कूल यद्यपि विश्वविद्यालय की राजनीति का केन्द्र नहीं था। क्योंकि उसमें बहुत कम छात्र (अर्थात् वोट) थे, लेकिन अध्यापकों में राजनीति बहुत चलती थी। उनके दो प्रमुख गुट थे एक गुट में थे- डा. आर. सदानन्द, श्री जी.वी. सिंह, डाॅ. एच.बी. मित्तल आदि। यह गुट वामपंथी माना जाता था। डा. सदानन्द कम्यूनिस्ट थे और अपनी वामपंथी विचारधारा के लिए प्रसिद्ध थे। वे काफी सिद्धान्तवादी थे और दूसरे गुट के गलत कामों का जमकर विरोध करते थे।

दूसरा गुट था श्री एन.पी. मुखर्जी, प्रो. डी.के. बनर्जी, डा. आर.जी. गुप्ता, डा. पी.सी. सक्सेना आदि। यह गुट बहुत शक्तिशाली था और स्कूल का हर कार्य अपने लाभ को दृष्टि में रख कर करना चाहता था। यों इस ग्रुप में केवल एक-दो अध्यापक ही संघ से सम्बन्धित थे लेकिन इस पूरे गुट को ही आर.एस.एस. का गुट कहकर बदनाम किया जाता था। इस गुट की बदनामी अकारण भी नहीं थी। हमारे विद्यालय में एडमीशनों में घपला होने के लिए इस गुट को ही जिम्मेदार ठहराया गया था, जिसके फलस्वरूप प्रो. बनर्जी को एक साल की छुट्टी पर जाना पड़ा था।

इन दोनों गुटों के अतिरिक्त एक तीसरा गुट भी था जिसे हम गुट निरपेक्ष कह सकते हैं। इसमें एक-दो अध्यापक ही शामिल थे, जो अवसर के अनुसार इधर या उधर हो जाते थे तथा ज्यादातर चुप रहते थे।

अध्यापकों के गुटों के अनुसार सारे पुराने छात्र भी दो गुटों में बँटे हुए थे, जिनमें से ज्यादातर वामपंथी गुट के साथ थे। छात्रों के बहुमत का समर्थन मिलने के कारण ही वह गुट दूसरे गुट के कामों का विराध कर पाता था। प्रारम्भ में मैं उदासीन था, लेकिन बाद में श्री झा का चुनाव में समर्थन किया था जो दक्षिणपन्थी गुट के थे। लेकिन शीघ्र ही मैं उनकी एक गतिविधि से बहुत नाराज हो गया था। उन्होंने कई भूतपूर्व छात्रों को कम्प्यूटर सोसायटी आफ इण्डिया के वार्षिक सम्मेलन का गलत तरीके से सदस्य बनाकर उनके हिस्से की चीजें बाँट कर खा गये थे। मैं इससे बहुत नाराज हुआ था और फिर मैंने सदा खुले रूप में वामपंथी गुट का साथ दिया था और उसका एक नेता माना जाता था।

हमारा कोर्स तीन सेमिस्टरों का था। पहले दो सेमिस्टरों में कक्षायें लगती थीं तथा तीसरे सेमिस्टर में किसी प्रोजेक्ट पर डिजर्टेशन लिखी जाती थी। डिजर्टेशन के लिए जो परियोजना हाथ में ली जाती थी वह प्रायः एक सेमिस्टर में पूरी नहीं हो पाती थी। इसलिए डिजर्टेशन लिखने में प्रायः दो या तीन सेमिस्टर लग जाते थे। पहले सेमिस्टर का मेरा कोर्स वर्क बहुत अच्छा रहा और अपनी कक्षा में मैं कुल मिलाकर चौथे नम्बर पर था, लेकिन ग्रेडों में ज्यादा फर्क नहीं था। प्रथम सेमिस्टर के केवल एक पर्चे में मेरा ग्रेड बी+ था जो नौ में से छः अंकों के बराबर होता है। इस ग्रेड से मैं बहुत असंतुष्ट था क्योंकि मेरा प्रदर्शन उस पेपर में उतना खराब नहीं था, अतः मैंने उस विषय के अध्यापक डाॅ. नारायण प्रसाद मुखर्जी, जो भारतीय जनसंघ के संस्थापक तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सुपुत्र थे, को एक पत्र लिखा, जिसमें मैंने उनसे अपना ग्रेड फिर से निर्धारित करने का निवेदन किया था। मेरे सौभाग्य से उन्होंने मेरी बातों को सत्य पाया और मेरा ग्रेड उस पर्चे में ए- जो नौ में से सात अंकों के बराबर होता है, हो गया। मुझे इसके लिए अधिक प्रयत्न नहीं करना पड़ा।

दूसरे सेमिस्टर में भी मुझे अच्छे ग्रेड मिले थे। दोनों सेमिस्टरों में कई विषयों में मैं दूसरे लड़कों के साथ सबसे आगे था। कक्षा कार्य की समाप्ति पर मैं अपनी कक्षा में चौथा था और पहले तीन स्थानों वाले साथियों से ज्यादा पीछे भी नहीं था।

ज.ने.वि. के प्रत्येक स्कूल में छात्रों और अध्यापकों की एक समिति बनायी जाती थी, जिसमें पांच छात्र तथा लगभग सभी अध्यापक होते थे। यह समिति दाखिलों आदि के समय प्रार्थना पत्रों की प्रारम्भिक छँटाई आदि का कार्य करती थे। आजकल तो इन कमेटियों के अधिकार बहुत कम कर दिये गये हैं, लेकिन पहले इन्हें व्यापक अधिकार प्राप्त थे। छात्र प्रतिनिधियों का चुनाव गुप्त मतदान से किया जाता था। स्वाभाविक रूप से प्रत्येक अध्यापक का यह प्रयास रहता था कि उसके समर्थक अधिक से अधिक छात्र उस समिति में चुने जायें। अतः इनके चुनाव के समय काफी सरगर्मी रहती थी, जो कि छात्र संघ के चुनावों से कुछ ही कम होती थी।

छात्र संघ के चुनावों में मैंने दक्षिणपंथी गुट का समर्थन किया था। यद्यपि वह काफी बदनाम था। मैंने इस बात पर विश्वास नहीं किया था कि इन्होंने प्रवेश के समय घोटाला किया होगा। लेकिन जब उनके एक छात्र श्री आदित्य चन्द्र झा हमारे स्कूल से छात्र संघ पार्षद कौंसिलर चुन लिए गये, तो उन्होंने कम्प्यूटर सोसायटी आॅफ इण्डिया जो उस वर्ष दिल्ली में हुआ था में कुछ गलत काम किये थे, जिनके कारण मैं उनसे बहुत निराश हो गया था। मुझे यह भी विश्वास हो चला था कि उन्होंने पहले भी ऐसे ही काम किये होंगे।

अतः मैंने तुरन्त तय कर लिया कि अब मैं इनका साथ नहीं दूँगा। मैं अब खुलकर वामपंथी गुट के समर्थन में आ गया था और मैंने सबको चुनौती दे दी थी कि अगर किसी में हिम्मत है तो अगली बार प्रवेशों के समय घोटाला करके दिखाये। छात्र अध्यापक समिति के चुनावों में हमारे समूह ने पाँच छात्रों को खड़ा किया था जिनमें से चार चुन भी लिये गये थे, लेकिन पाँचवा केवल एक वोट से हार गया। चुने जाने वालों में मैं तथा श्री वी.एस.पी. श्रीवास्तव भी थे। इन चुनावों के बाद मैं अपने स्कूल में नेता के रूप में स्थापित हो गया।

उस वर्ष जो प्रवेश हुए, उनके प्रारम्भिक कार्यों में मैं अपनी बीमारी के बजह से अनुपस्थित था, लेकिन शीघ्र ही लौट आया था। फिर सारे प्रवेश मेरी ही देखरेख में हुए। मैं वहाँ कई घंटे रोज कार्य करता था और इस बात पर बहुत चौकन्ना रहता था कि कोई गड़बड़ करने की कोशिश न करे। उस वर्ष प्रवेश पूरी तरह शान्तिपूर्ण रहे और कई वर्षों बाद पहली बार ऐसा हुआ कि जनेवि के कंप्यूटर स्कूल में प्रवेशों पर कोई विवाद उत्पन्न नहीं हुआ। ज्यादातर लोगों ने इस बात का श्रेय छात्र अध्यापक समिति के छात्र प्रतिनिधियों और विशेषकर मुझको दिया।

मेरा कक्षा कार्य पूरा होने के बाद मुझे अपने परियोजना कार्य के लिए कोई संरक्षक गाइड चुनना था। मैंने उसके लिए डा. आर. सदानन्द को पसंद किया। वे यद्यपि पढ़ाने में बहुत अच्छे नहीं थे लेकिन उनमें कई गुण ऐसे थे जो अन्य अध्यापकों में उपलब्ध नहीं थे। मेरे सौभाग्य से वे तुरन्त मुझे गाइड करने के लिए तैयार हो गये।

लेकिन उन्हीं दिनों मेरे गले पर चारों ओर टान्सिल उग आये थे, जिनमें बहुत दर्द होता था तथा मवाद भी निकलता था। मैंने इनका इलाज पहले आगरा में कराया। मेरे बड़े भाई डा. राममूर्ति सिंघल उन दिनों आगरा के ही सरोजिनी नायडू मेडीकल काॅलेज तथा अस्पताल में हाउस जाॅब कर रहे थे। उन्होंने अच्छे-से-अच्छे डाक्टर से मेरा इलाज कराया। कई बार उन्होंने मेरे गले पर चीरा लगाकर मवाद निकाला। उन्होंने क्षयरोग (टी.बी.) से मिलता जुलता कोई रोग बताया था। मुझे इससे पूरी तरह छुटकारा पाने में लगभग एक साल लगा था। मुझे स्ट्रेप्टोमाइसिन के सैकड़ों इन्जेक्शन लगवाने पड़े थे तथा इथाम्ब्यूटाॅल की सैकड़ों गोलियां/कैप्सूल भी खाने पड़े थे।

हमारे वि.वि. के मेडीकल सेन्टर के प्रमुख डा. बी.बी. अग्रवाल बहुत स्नेही डाक्टर थे। उन्होंने बहुत लगन के साथ मेरी देखभाल की थी तथा कई बार छोटे-छोटे आपरेशन करके मवाद निकाला था। मुझे वहाँ से सारी दवाएँ मुफ्त मिल जाती थी। उन दवाओं से मेरे टान्सिल आदि तो ठीक हो गये थे, लेकिन नजर की कमजोरी आदि कई अन्य शिकायतें पैदा हो गयी थीं। जब मैंने डा. अग्रवाल को बताया कि मेरी नजरें बहुत कमजोर हो गयी हैं, तो उन्होंने तत्काल इथाम्ब्यूटाॅल के कैप्सूल बन्द कर दिये। इससे कई महीनों बाद ही मेरी आँखें सामान्य हो पायीं।

उस एक साल के दौरान मेरी पढ़ाई लगभग ठप्प थी। डा. सदानन्द ने मुझसे कहा था कि पहले तुम अपने स्वास्थ्य की चिन्ता करो। डिजर्टेशन की चिन्ता बाद में करना। उन्हीं दिनों मैंने योगासन आदि सीखे थे पुस्तकों से पढ़कर और कई माह तक नियमित करता भी रहा था। इससे मेरा स्वास्थ्य काफी सुधरा भी था। लेकिन मैं हर दो-तीन महीने पर आगरा आता रहता था जिससे योगासनों में व्यवधान आ जाता था। इसका नुकसान भी मुझे उठाना पड़ता था।

फिर भी मैं दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान कभी भी बीमार नहीं पड़ा। यों मुझे कभी-कभी जुकाम आदि हो जाता था, जो दो-तीन दिन में ठीक हो जाता था। मैं अपना स्वास्थ्य कम से कम इतना बनाये रखता था कि मैं पूर्ण क्रियाशील रह सकूँ।
उन दिनों मेरे दूसरे बड़े भाई साहब राममूर्ति जी, जो डा. बन चुके थे और एनास्थिसियोलाॅजी में एम.डी. कर चुके थे, की शादी की बातचीत चल रही थी। कई लड़कियों को देखने के बाद उन्हें हमारे दूर के रिश्तेदार की एक लड़की पसन्द आयी। मैं इस रिश्ते से उस समय सहमत नहीं था क्योंकि वे बड़े और धनी परिवार की थीं और मैं सोचा करता था कि धनी परिवार से आयी हुई कोई लड़की हमारी और हमारे माता-पिता की इज्जत नहीं कर सकेगी। लेकिन मैंने विवाह में कोई व्यवधान उपस्थित नहीं किया और पूरे मन से शादी में भाग लिया। मैं बारात में काफी देर तक नाचता रहा था और एक बार अपने बड़ी भाभीजी के सामने नाचते हुए फोटो भी खिंचवाया था।

मुझे इस बात की बहुत खुशी है कि अपनी नयी भाभीजी के बारे में मेरी सारी आशंकाएँ गलत सिद्ध हुई। छोटी भाभीजी को हमने बहुत ही समझदार और शान्त प्रकृति की पाया। वे मुझे बहुत प्यार करती हैं। उन्होंने हमें एक बहुत सुन्दर और होशियार भतीजी शिल्पी भी प्रदान की है, जिसे मैं जान से ज्यादा प्यार करता हूँ। बड़ी भाभीजी की भी एक सुन्दर और बुद्धिमान पुत्री है जिसका नाम श्वेता है, वह भी हम सबको हद से ज्यादा प्यारी है।

(पादटीप : अब तक मेरी इन दोनों भतीजियों का विवाह हो चुका है और वे अपने-अपने परिवारों में मस्त हैं. शिल्पी दांतों की डाक्टर है और बरेली में अपने घर पर ही क्लिनिक चलाती है.)

(जारी…)

डॉ. विजय कुमार सिंघल

नाम - डाॅ विजय कुमार सिंघल ‘अंजान’ जन्म तिथि - 27 अक्तूबर, 1959 जन्म स्थान - गाँव - दघेंटा, विकास खंड - बल्देव, जिला - मथुरा (उ.प्र.) पिता - स्व. श्री छेदा लाल अग्रवाल माता - स्व. श्रीमती शीला देवी पितामह - स्व. श्री चिन्तामणि जी सिंघल ज्येष्ठ पितामह - स्व. स्वामी शंकरानन्द सरस्वती जी महाराज शिक्षा - एम.स्टेट., एम.फिल. (कम्प्यूटर विज्ञान), सीएआईआईबी पुरस्कार - जापान के एक सरकारी संस्थान द्वारा कम्प्यूटरीकरण विषय पर आयोजित विश्व-स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में विजयी होने पर पुरस्कार ग्रहण करने हेतु जापान यात्रा, जहाँ गोल्ड कप द्वारा सम्मानित। इसके अतिरिक्त अनेक निबंध प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत। आजीविका - इलाहाबाद बैंक, डीआरएस, मंडलीय कार्यालय, लखनऊ में मुख्य प्रबंधक (सूचना प्रौद्योगिकी) के पद से अवकाशप्राप्त। लेखन - कम्प्यूटर से सम्बंधित विषयों पर 80 पुस्तकें लिखित, जिनमें से 75 प्रकाशित। अन्य प्रकाशित पुस्तकें- वैदिक गीता, सरस भजन संग्रह, स्वास्थ्य रहस्य। अनेक लेख, कविताएँ, कहानियाँ, व्यंग्य, कार्टून आदि यत्र-तत्र प्रकाशित। महाभारत पर आधारित लघु उपन्यास ‘शान्तिदूत’ वेबसाइट पर प्रकाशित। आत्मकथा - प्रथम भाग (मुर्गे की तीसरी टाँग), द्वितीय भाग (दो नम्बर का आदमी) एवं तृतीय भाग (एक नजर पीछे की ओर) प्रकाशित। आत्मकथा का चतुर्थ भाग (महाशून्य की ओर) प्रकाशनाधीन। प्रकाशन- वेब पत्रिका ‘जय विजय’ मासिक का नियमित सम्पादन एवं प्रकाशन, वेबसाइट- www.jayvijay.co, ई-मेल: jayvijaymail@gmail.com, प्राकृतिक चिकित्सक एवं योगाचार्य सम्पर्क सूत्र - 15, सरयू विहार फेज 2, निकट बसन्त विहार, कमला नगर, आगरा-282005 (उप्र), मो. 9919997596, ई-मेल- vijayks@rediffmail.com, vijaysinghal27@gmail.com

7 thoughts on “आत्मकथा : मुर्गे की तीसरी टांग (कड़ी 29)

  • विजय भाई , यों तो आप की कहानी में बहुत कुछ दिखाई देता है जो आप की शखसीअत को दर्शाती है . टॉन्सिल की वजह से आप ने दुःख भी झेला . जो कालिज की गुट बंदी के बारे में लिखा है , यह मेरे ज़माने भी था जब एक प्रोफैसर ने चाक़ू निकाल लिया था , तो कालिज की यूनियन ने सारे कालिज को साथ लेके सारे शहर में जलूस निकाला जिन में लगाए नारे अभी तक याद हैं . लड़कों ने बैनर पर चाक़ू की तस्वीर बना कर लाल सिआही से चाक़ू पर खून शो किया हुआ था और लड़के ऊंची ऊंची बोल रहे थे “छुरेबाज़ी नहीं चलेगी , गुंडा गर्दी नहीं चलेगी ” इस बात पर अब तो हंसी आती है , लेकिन आप की कहानी पड़ कर वोह समय याद हो आया.

    • विजय कुमार सिंघल

      धन्यवाद, भाई साहब.

    • विजय कुमार सिंघल

      धन्यवाद !

  • Man Mohan Kumar Arya

    आपके संस्मरणों को पढ़कर लगता है कि आपका जीवन सत्याचरण एवं पुरुषार्थ के गुणों से परिपूर्ण है। सामाजिक संबंधों में भी आप विवेक बुद्धि रखते हैं। कुल मिलाकर आपका विद्यार्थी जीवन एक आदर्श युवक का जीवन है। हार्दिक धन्यवाद।

    • विजय कुमार सिंघल

      आभारी हूँ, प्रिय बन्धु. इसी कारण से मैंने अपने विद्यार्थी जीवन की कहानी लिखने का साहस किया है.

      • Man Mohan Kumar Arya

        हार्दिक धन्यवाद।

Comments are closed.