लघुकथा

उसने जीना सीख लिया था

जब एक महिला स्वयं अपनी दोस्त बन जाती है,
तो उसका जीना आसान हो जाता है.

यही उसके जीवन की सफलता का मूलमंत्र है. उसका हंसता-खेलता घर-परिवार था. पति कमाते थे, वह घर संभालती थी. माता-पिता के स्नेह-प्यार में पले बच्चे स्कूल जाने लग गए थे. वह पढ़ी-लिखी नहीं थी, पर संतुष्टि का पाठ पढ़ने के लिए किसी स्कूल की ज़रूरत नहीं होती है. अचानक उसके सिर पर गाज गिर पड़ी. पति दुर्घटना के शिकार होकर चल बसे. प्रश्न था, अब वह क्या करेगी. उसे और कुछ न आता हो, बच्चे पालने तो आते ही थे. उसी को ही उसने अपना पेशा बना लिया और आया बन गई. अपने संपर्क में आए सभी बच्चों को उसने वैसे ही प्यार से पाला, जैसे अपने बच्चे पाले थे. दुनिया भर में उसके पाले हुए बच्चे छाए हुए हैं. आज वह 80 साल की हो गई है. अब भी उसके पाले हुए बच्चे अपने परिवार के साथ उससे मिलने आते हैं, क्योंकि उसने जीना सीख लिया था.

*लीला तिवानी

लेखक/रचनाकार: लीला तिवानी। शिक्षा हिंदी में एम.ए., एम.एड.। कई वर्षों से हिंदी अध्यापन के पश्चात रिटायर्ड। दिल्ली राज्य स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर दो शोधपत्र पुरस्कृत। हिंदी-सिंधी भाषा में पुस्तकें प्रकाशित। अनेक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लीला तिवानी 57, बैंक अपार्टमेंट्स, प्लॉट नं. 22, सैक्टर- 4 द्वारका, नई दिल्ली पिन कोड- 110078 मोबाइल- +91 98681 25244

4 thoughts on “उसने जीना सीख लिया था

  • Man Mohan Kumar Arya

    कहानी अच्छी लगी। मुझे कहानी में वसुधैव कुटुंबकम और सभी प्राणियों को अपनी आत्मा के समान समझने की शिक्षा दृष्टिगोचर हो रही है। सबको यह जानना चाहिए कि सबमे ईश्वर का विद्यमान है, इस आधार पर कर्तव्य निर्धारित कर सभी आचरण करेंगे तो परिणाम वही होगा जिसका उल्लेख आपकी कहानी में हुआ है। इस सुन्दर व शिक्षाप्रद कहानी के लिए धन्यवाद।

    • लीला तिवानी

      प्रिय मनमोहन भाई जी, यह नज़रिए का ही कमाल है, वास्तव में उस महिला ने वसुधैव कुटुंबकम के मंत्र को ही आत्मसात कर जीना सीख लिया है. बेमिसाल प्रतिक्रिया के लिए शुक्रिया.

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    लीला बहन, लघु कथा अच्छी लगी .दुनीआं में हम आये हैं तो जीना ही पड़ेगा ,फिर किओं न दिल को बड़ा करके जिएँ ,दुसरे किसी से सच्चे दिल से पिआर किया हो तो वोह बेअर्थ नहीं जाता .

    • लीला तिवानी

      प्रिय गुरमैल भाई जी, आपने बिलकुल दुरुस्त फरमाया है. हम यह प्रत्यक्ष देख रहे हैं. बेमिसाल प्रतिक्रिया के लिए शुक्रिया.

Comments are closed.