समाचार

काव्या समूह का वार्षिकोत्सव

लखनऊ 2फरवरी,दिन रविवार । उ.प्र.हिन्दी संस्थान के यशपाल सभागार में ‘काव्या सतत साहित्य यात्रा’ साहित्यिक समूह व ‘शारदेय प्रकाशन’ के संयुक्त तत्वावधान में काव्या समूह का वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का आरम्भ डॉ शोभा दीक्षित भावना(सम्पादक अपरिहार्य) द्वारा माँ शारदा की वाणी वन्दना से किया गया। ततपश्चात समूह संचालिका निवेदिताश्री ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।
प्रथम सत्र में अध्यक्ष डॉ मिथिलेश दीक्षित (हाइकुकार , संरक्षक काव्या समूह) , मुख्य अतिथि डॉ सदानन्द प्रसाद गुप्ता (निदेशक , उ.प्र. हिन्दी संस्थान) , विशिष्ट अतिथि डॉ स्मिता मिश्रा (सम्पादक , प्रकाशक टोरंटों) , श्री कृष्णानन्द वर्मा (शिक्षक , संरक्षक काव्या समूह) , निवेदिताश्री (काव्या समूह संचालिका) ने मंच सुशोभित किया। सफल मंच संचालन अलका प्रमोद द्वारा।

प्रथम सत्र में काव्या समूह के सामूहिक संग्रह’काव्या प्रथम अंक’ व निवेदिताश्री कृत हाइकु संग्रह’पात लज़ीले’ का लोकार्पण व प्रतिष्ठित शारदेय रत्न सम्मान की घोषणा की गई। ‘शारलखनऊदेय शिक्षक रत्न सम्मान’ भोपाल से आयी महिमा वर्मा जी को व ‘शारदेय शिष्य सम्मान’ हरदोई की अमिता मिश्रा को प्रदान किया गया।
द्वितीय सत्र के अध्यक्ष डॉ विद्या विंदु सिंह , मुख्य अतिथि हीरा लाल (डी.आई.जी) , विशिष्ट अतिथि चन्द्रशेखर वर्मा ,विशिष्ट अतिथि निहाल चन्द्र शिवहरे (गीतकार) , महिमा वर्मा , मधु प्रधान ,संध्या सिंह(गीतकार) ने मंच को गरिमा प्रदान की । उत्कृष्ट मंच संचालन आकाशवाणी उद्घोषक अखिलेश पाण्डेय ने किया। देश भर से आए कवियों ने काव्य की सरस धारा बहा कर सम्मेलन को भव्यता प्रदान की।
समूह के सचिव विजयराज श्रीवास्तव ने आभार ज्ञापन कर कार्यक्रम समाप्त किया।