लघुकथा

अतिथि आपदा

भविष्यवाणियों को धता बताते हुए अचानक ही व रातों-रात पूर्णिया प्रमंडल डूब गया…. सर्वाधिक क्षति किशनगंज और अररिया जिले को हुई है, पूर्णिया और कटिहार जिले की स्थिति धीरे-धीरे खराब हो रही है । अभिशप्त कोसी, महानंदा और परमान नदी के द्वारा व्युत्पन्न संकट धरी रह गयी । माँ गंगा कुछ तो खाली अवश्य है, परंतु ‘आपदा बोलकर थोड़े ही आता है’ कहावत सच हो उठा । अररिया के सहकर्मियों में राजेश सर और रिज़वान साहब से किसी प्रकार के संपर्क नहीं हो सका ! हाँ, सुधांशु सर आज आये थे और घर की चिंता व्यक्त किये । इधर पूर्णिया के अमौर से आस्तिक बाबू और जलालगढ़ के अरविंद भाई ने घरवाले से संपर्क का अनथक प्रयत्न किए, जो कि अद्यतन हो नहीं सका है । आस्तिक बाबू के दोमंजिले में पानी है और उनकी गाय बाढ़ में बह गई है । कल घर जाने का प्रयास किया था, किन्तु रास्ते से लौट आया । सभी रास्ते पर अप्रत्याशित पानी के कारण वे अपने घर तक नहीं पहुँच पाये थे ! कटिहार के कदवा में अपने घर में तौवाब जी फँसे हैं, उनसे भी संपर्क नहीं हुआ जा सका है । उनकी पत्नी और उनके एकसाला संतान से भी वे संपर्क नहीं कर पाए हैं । आज हलीम जी उनकी पत्नी के लिए सब्ज़ी पहुँचा आये हैं, जबकि हलीम जी की अम्मी और भाई तथा परिवार के लोग कटिहार-बारसोई के आबादपुर में घर में फँसे हैं।

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.