सामाजिक

बेमिसाल ताज़िया

बेमिसाल ताज़ ! अजूबा ताज़िया ! बिहार, झारखंड, प. बंगाल से चिपके प्यारे ‘मनिहारी’ अनुमंडल में लगातार दो दिनों से मौसम में हथिया नक्षत्र घुलनशील हो जलबूँद बन ठण्डलता बरसा रही है और इसी ठण्डलता के बीच दुर्गा पूजा और मुहर्रम सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाई गई । वर्षारानी की तेजोमयी मूसलाधारण से गाँव की कच्ची सड़क जहाँ कीचड़मय हो गई, किन्तु नवाब शौक़तजंग के बसाये मेरे ऐतिहासिक ग्राम की इसी सड़क पर मुस्लिम भाइयों ने ताज़िया – यात्रा की पूर्वपरम्परित संस्कृति को जारी रखे रहा ।

परंतु ऐसा ताज़िया मैंने आजतक नहीं देखा ! यह ताज़िया भारतीय मानचित्र के बीच बनाया गया था, जहाँ सफेद रंग, जो शांति का प्रतीक है, के बिल्कुल मध्य, जहाँ ‘अशोक चक्र’ रहता है, वहीं ताज़िया को शिल्पगत बनाया गया था… अद्भुत और नवनूतन ऐसी कृति, जो शोक – प्रतीक होकर भी गंगा – जमुनी – तहज़ीब में आबद्ध हो राष्ट्र भारतवर्ष को सर्वोपरि के साथ सर्वोच्चता दी गई । अद्भुत ताज़िया – यात्रा में मुस्लिम भाइयों – बहनों के साथ – साथ हिन्दू भाई – बहनों के कदमताल भी विहंगम दृश्य लिए था । आगामी वर्ष भी ऐसे खूबसूरत दृश्य के लिए टकटकी अब से ही लगाए हूँ ! बेमिसाल ताज़ ! अजूबा ताज़िया !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.