सामाजिक

यौन हिंसा

यौन हिंसा एक वैश्विक मुद्दा है और कई रूप में जन्म लेता है। 2013 में बस की सवारी करते समय एक भारतीय युवती के साथ क्रूर सामूहिक बलात्कार और 2015 में खोई हुई नाइजीरियाई लड़कियों को आतंकवादी समूह बोको हरम द्वारा अपहरण कर दुनिया के सामने यौन उत्पीड़न की भयावह तस्वीर प्रस्तुत की है। कैंपस यौन हमला इस मुद्दे का एक और पहलू है जिसने सहमति, बलात्कार, और महिलाओं के लिए शैक्षिक इक्विटी की खोज पर एक राष्ट्रीय वार्तालाप को बढ़ावा दिया है। हम एक कैंपस कल्चर कैसे बनाते हैं जो वर्तमान आंकड़ों को बदल देता है – 5 में से 1 महिला अपने कॉलेज के करियर के दौरान यौन उत्पीड़न करती है? यौन हिंसा का खुलकर समर्थन करने वाली राष्ट्रीय संस्कृति महिलाओं, ट्रांस-महिलाओं और लड़कियों के आत्म-सम्मान और उनकी दृष्टि को प्रभावित करती है जो वे दुनिया में हो सकती हैं? महिलाएं अभी भी दुनिया की सबसे गरीब नागरिक बनी हुई हैं और अक्सर श्रम और यौन तस्करी के विभिन्न रूपों का शिकार होती हैं। वैश्वीकरण, सैन्य संघर्ष, प्रवासन और गरीबी के नारीकरण के प्रभावों ने इन स्थितियों में कैसे योगदान दिया है? मानव कामुकता का अध्ययन अपने कानूनी, सामाजिक और राजनीतिक विन्यास में शक्ति के बारे में गंभीर रूप से सोच के साथ प्रतिच्छेद करता है। कामुकता का अध्ययन सामाजिक भिन्नता की परीक्षा और जाति, लिंग, वर्ग, विकलांगता, धर्म, राष्ट्रीयता और जातीयता के साथ इसके परस्पर संबंध के लिए एक महत्वपूर्ण लेंस प्रदान करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), संयुक्त राष्ट्र का एक प्रभाग, स्वास्थ्य को मोटे तौर पर “पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति और केवल बीमारी या दुर्बलता की अनुपस्थिति की स्थिति” के रूप में परिभाषित करता है। चिकित्सा प्रदाताओं द्वारा गरिमा के साथ व्यवहार करने और अपने शरीर पर नियंत्रण रखने के लिए महिलाओं के संघर्ष ने पिछले 50 वर्षों में समकालीन सक्रियता को परिभाषित किया है। विश्व स्तर पर, महिलाओं ने उन तरीकों को प्रलेखित किया है जिसमें नियोक्ता, चिकित्सा संस्थान और सरकारें अपनी स्वास्थ्य आवश्यकताओं की अनदेखी करते हैं और गर्भनिरोध, सुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों, व्यापक प्रजनन स्वास्थ्य तक पहुँच के लिए अपनी ओर से संगठित होते हैं – जिनमें सुरक्षित गर्भपात तक पहुँच शामिल है – और चिकित्सा अनुसंधान में शामिल करना। उन्होंने सांस्कृतिक मान्यताओं की भी पहचान की और उन्हें चुनौती दी, जो महिलाओं के शरीर को पुरुषों के शरीर से हीन मानती हैं। ऐतिहासिक रूप से और यहां तक कि आज भी, दुनिया के कई हिस्सों में महिलाओं को कानून और नीतियों के निर्माण में एक सार्थक भूमिका निभाने से बाहर रखा गया है। महिलाओं को अक्सर कानूनों और नीतियों का सामना करना पड़ता है जो उनके जीवन के अनुभवों को अनदेखा करते हैं या सक्रिय रूप से उनके हितों के खिलाफ काम करते हैं। सभी पृष्ठभूमि की महिलाएं (जैसे, विषमलैंगिक, समलैंगिक, किन्नर, ट्रांसजेंडर) अपने पूरे जीवन में लिंग आधारित हिंसा का सिलसिला अनुभव करती हैं। लिंग आधारित हिंसा कई रूप ले सकती है, जिनमें शामिल हैं- लेकिन केवल यौन उत्पीड़न, बलात्कार, कार्यस्थल में यौन उत्पीड़न, पीछा करना, घरेलू या पारस्परिक हिंसा और सड़क उत्पीड़न तक सीमित नहीं है। लिंग आधारित हिंसा महिलाओं के नागरिक और निजी जीवन दोनों के अनुभव को गंभीर रूप से कम कर सकती है, यहां तक कि महिलाओं को सीमाओं के पार और उनके घरों, समुदायों और देशों से दूर ले जाती है। उपनिवेशवाद, गरीबी, वर्गवाद, नस्लवाद और पितृसत्ता की विरासत सभी लिंग आधारित हिंसा को खत्म करने में एक भूमिका निभाते हैं। लिंग आधारित हिंसा, राजनीतिक निर्णय लेने वाली भूमिकाओं में महिलाओं की कमी, प्रतिबंधित प्रजनन अधिकार और असमानता के लगातार रूप प्रमुख तंत्र हैं जो स्थानीय और विश्व स्तर पर महिलाओं के सुरक्षा के अनुभवों को आकार देते हैं। महिलाएं और बच्चे सांप्रदायिक संघर्ष और युद्ध से नाटकीय रूप से प्रभावित होते हैं। यह महिलाओं और लड़कियों के शैक्षिक और श्रम के अवसरों, स्वास्थ्य की स्थिति को प्रभावित कर सकता है और यौन हिंसा के जोखिम को बढ़ा सकता है। विश्व स्तर पर, महिलाओं का काम अक्सर असुरक्षित, अस्वास्थ्यकर, क्षणभंगुर और अंडरपेड होता है। श्रमिकों के रूप में महिलाओं को अक्सर यौन उत्पीड़न, उचित और समान वेतन की कमी और विषाक्त स्वास्थ्य वातावरण के साथ संघर्ष करना पड़ता है। देश की यौन उत्पीड़न की संस्कृति पर से पर्दा उठाते हुए ऊंचाइयों तक ले जाया जा रहा है। #मी टू आंदोलन द्वारा सशक्त, महिलाएं और उनके सहयोगी टीम बना रहे हैं और पहले की तरह बोल रहे हैं। गायकी की इस लहर के साथ लोक चेतना में परिवर्तन आता है। समाज के हर क्षेत्र की विविध महिलाओं की आवाज़ और अनुभव सही सुनाई देने लगे हैं – और यौन दुराचार के अपराधियों को आखिरकार जवाबदेह ठहराया जाता है। पितृसत्ता और श्वेत वर्चस्व के लिए सबसे शक्तिशाली मारक एक मजबूत नारीवादी शिक्षा और सामाजिक न्याय आंदोलनों में व्यापक भागीदारी है जो हमारे कानूनों, संस्थानों और रीति-रिवाजों में बदलाव की मांग करती है।

— सलिल सरोज

*सलिल सरोज

जन्म: 3 मार्च,1987,बेगूसराय जिले के नौलागढ़ गाँव में(बिहार)। शिक्षा: आरंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया, कोडरमा,झारखंड से। जी.डी. कॉलेज,बेगूसराय, बिहार (इग्नू)से अंग्रेजी में बी.ए(2007),जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय , नई दिल्ली से रूसी भाषा में बी.ए(2011), जीजस एन्ड मेरी कॉलेज,चाणक्यपुरी(इग्नू)से समाजशास्त्र में एम.ए(2015)। प्रयास: Remember Complete Dictionary का सह-अनुवादन,Splendid World Infermatica Study का सह-सम्पादन, स्थानीय पत्रिका"कोशिश" का संपादन एवं प्रकाशन, "मित्र-मधुर"पत्रिका में कविताओं का चुनाव। सम्प्रति: सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र विचार एवं ज्वलन्त विषयों पर पैनी नज़र। सोशल मीडिया पर साहित्यिक धरोहर को जीवित रखने की अनवरत कोशिश। आजीविका - कार्यकारी अधिकारी, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली पता- B 302 तीसरी मंजिल सिग्नेचर व्यू अपार्टमेंट मुखर्जी नगर नई दिल्ली-110009 ईमेल : salilmumtaz@gmail.com