अन्य लेख

अध्ययनशील प्रवक्ता

आप कक्षा में अध्ययनशील प्रवक्ता तो रहे हैं, तो किशोरावस्था में खेल के मैदान में भी आप एक आदर्श खिलाड़ी रहे। आपके शायर मन और मनोविनोदी स्वभाव को हममें सद्कार्य करने, अनुशासन के महत्व को समझने, सहनशील रहने की ताउम्र प्रेरणा मिलती रहे, यही प्रबुद्ध कामना है। हमें हर्ष और विषाद दोनों हो रहे हैं, विषाद इसलिए कि ऐसे सदाचारी अध्यापक हमसे जुदा हो रहे हैं ।

आपने अपने कर्तव्यों का पालन सहृदय होकर सहज और शालीन बनकर किया और कभी अपने को सहकर्मियों से श्रेष्ठतर भी समझने की कोशिश नहीं किया। वही अपनापन, वही प्यार चाहे गलतियाँ कितनी ही बड़ी क्यों न हो । आपका कुशल मार्गदर्शन और अभिभावकत्व हमें हमेशा मिलते रहे , इसलिए आपके सुखद, स्वस्थ, मंगलमय और नाबाद शतायुजीवन की कामना करते हैं। आप जहाँ भी रहे, शिक्षा और विशेषत: बालिका शिक्षा के प्रति समर्पित रहें, यही पाथेय कामना है। महाशय, हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आपकी कृपादृष्टि और प्रेम हमारे प्रति सदैव बना रहे तथा आप ताउम्र अनथक शिक्षा का प्रसार करते रहें, विद्यालय परिवार से आपको अनगिनत और हृदस्पंदित शुभमंगलकामनाएँ !

डॉ. सदानंद पॉल

एम.ए. (त्रय), नेट उत्तीर्ण (यूजीसी), जे.आर.एफ. (संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार), विद्यावाचस्पति (विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ, भागलपुर), अमेरिकन मैथमेटिकल सोसाइटी के प्रशंसित पत्र प्राप्तकर्त्ता. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होल्डर, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, RHR-UK, तेलुगु बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, बिहार बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इत्यादि में वर्ल्ड/नेशनल 300+ रिकॉर्ड्स दर्ज. राष्ट्रपति के प्रसंगश: 'नेशनल अवार्ड' प्राप्तकर्त्ता. पुस्तक- गणित डायरी, पूर्वांचल की लोकगाथा गोपीचंद, लव इन डार्विन सहित 12,000+ रचनाएँ और संपादक के नाम पत्र प्रकाशित. गणित पहेली- सदानंदकु सुडोकु, अटकू, KP10, अभाज्य संख्याओं के सटीक सूत्र इत्यादि के अन्वेषक, भारत के सबसे युवा समाचार पत्र संपादक. 500+ सरकारी स्तर की परीक्षाओं में अर्हताधारक, पद्म अवार्ड के लिए सर्वाधिक बार नामांकित. कई जनजागरूकता मुहिम में भागीदारी.