राजनीति

पाकिस्तान पर गलती से नहीं चली थी ब्रह्मोस

9 मार्च की खबर है पाकिस्तान के मियां चन्नू में भारत की ब्रह्मोस मिसाइल गिरी । पाकिस्तान के इलाके के अंदर 130 किलोमीटर तक ब्रह्मोस मिसाइल चली गई थी । ये टेस्ट मिसाइल थी जिस पर कोई वॉरहेड नहीं लगा था । मिसाइल से पाकिस्तान में कोई जान माल का नुकसान नहीं हुआ । क्योंकि ये वीरान इलाके पर गिरी थी ।

भारत की तरफ से ये कहा गया कि ये मिसाइल गलती से चल गई । संसद के अंदर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी यही बयान दिया कि इसकी जांच करवाई जा रही है । कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी जारी है । लेकिन असली बात कुछ और है जो भारत सरकार और राजनाथ सिंह कभी नहीं बताएंगे ।

दरअसल असल मुद्दा कुछ और है। भारत ये टेस्ट करना चाहता था कि पाकिस्तान का एयर डिफेंस कितना स्ट्रान्ग है । और अगर पाकिस्तान के अंदर भारत कोई मिसाइल मारता है तो क्या पाकिस्तान ट्रैक कर पाएगा ? पाकिस्तान के पास चीन से खरीदा गया HQ9 एयर डिफेंस सिस्टम है । चीन ये दावा करता है कि ये दुनिया का बेस्ट डिफेंस सिस्टम है । लेकिन चीन का ये दावा फ्लॉप साबित हो गया ।

चीन अपने कई मित्र देशों को HQ9 एयर डिफेंस सिस्टम बेचना चाहता था लेकिन अब कोई भी चीन का ये एयर डिफेंस सिस्टम खरीदना नहीं चाहता है। क्योंकि भारत ने सिर्फ एक वार से दुनिया को ये बता दिया है कि चीन का एयर डिफेंस सिस्टम किसी काम का नहीं है । ये ब्रह्मोस का पहला टारगेट था जो ब्रह्मोस ने हिट कर दिया है ।

पाकिस्तान चीन के दम पर खुद को सुरक्षित महसूस करता है लेकिन भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल 130 किलोमीटर अंदर तक दाग कर ये साबित कर दिया कि पाकिस्तान के पास कोई एयर डिफेंस नहीं है और भारत की सेना जब चाहेगी पाकिस्तान पर मिसाइलों की बारिश कर सकती है। इससे पाकिस्तान के अंदर डर बैठ गया है । सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारत ने ब्रह्मोस के जरिए ये दूसरा टारगेट भी हासिल कर लिया है। यानी आज पाकिस्तान बहुत भयभीत हो गया है कि भारत पी ओ के ले लेगा, ओर वह रोक नहीं पाएगा।

एक तरफ चीन के मिलिट्री इक्विपमेंट्स को झटका लगा है। जबकि दूसरी तरफ भारत की ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने के लिए कई देश आगे आ रहे हैं क्योंकि ब्रह्मोस ने ये साबित कर दिया है कि उसका जवाब दुनिया के किसी भी देश के पास नहीं है। यानी भारत की डिफेंस इंडस्ट्री को बूम मिलेगा। यही वो तीसरा टारगेट है जो भारत ने हिट कर दिया है।

अब फिलीपींस, वियतमान, ताइवान ओर इंडोनेशिया भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदना चाहते हैं ये चारों ही देश चीन के पड़ोसी हैं और अब ब्रह्मोस के माध्यम से चीन के खिलाफ उसके पड़ोसियों की घेराबंदी को भारत ने और बढ़ा दिया है। ये वो चौथा टारगेट है जो ब्रह्मोस के माध्यम से भारत ने हिट कर दिया है  ।

यानी एक साथ भारत ने चार चार टारगेट हिट कर दिए हैं । ये बात एकदम स्पष्ट है कि ये ब्रह्मोस यूं ही अपने आप फायर होकर पाकिस्तान नहीं पहुंच गई बाकायदा सोची समझी रणनीति के साथ पाकिस्तान के अंदर ब्रह्मोस मिसाइल छोड़ी गई थी ।

कहते हैं ऊपर वाले की लाठी जब पड़ती है तो आवाज नहीं होती है लेकिन दर्द बहुत जबरदस्त होता है। ये मोदी की लाठी चीन को ऐसी पड़ी है कि चीन बुरी तरह तिलमिलाया हुआ है लेकिन चीन कुछ बोल नहीं पा रहा है ? भारत पाकिस्तान की लड़ाई में चीन के एयर डिफेंस सिस्टम की बैंड बज गई।

कुल मिलाकर मोदी जी बहुत कुछ ऐसा भी करते हैं जो बताया नहीं जा सकता है लेकिन पता सबको चल जाता है !

(साभार)