आत्मकथा

आत्मकथा – दो नम्बर का आदमी (कड़ी 17)

संघ के प्रचारकों के जो उदाहरण मैंने दिये हैं, वे विरले नहीं हैं। लगभग सभी संघ प्रचारक एक दूसरे से बढ़कर कर्मठ, हँसमुख, चरित्रवान्, सरल और त्यागी होते हैं। वे लौकिक अर्थों में भले ही संन्यास ग्रहण न करते हों, परन्तु कर्म से वे किसी संन्यासी के कम नहीं होते। सभी प्रकार के मोह, ममता, आकांक्षा और परिवार तक को छोड़कर प्रायः आजीवन अविवाहित रहते हुए वे अपनी पूरा जीवन संघकार्य में लगा देते हैं। देश और धर्म की सेवा में जीवन खपा देने वाले श्रेष्ठ जन ही संघ के प्रचारक बनते हैं। कोई उनकी विचारधारा से सहमत या असहमत हो सकता है, लेकिन उनके निस्पृह चरित्र और त्याग पर कोई उँगली नहीं उठा सकता। यही कारण है कि वे लाखों गृहस्थी कार्यकर्ताओं का विश्वास जीत लेते हैं और उनके लिए प्रेरणास्रोत बनते हैं।

संघ के प्रचारक स्वयं संघ प्रणेता डाॅ. हेडगेवार जी से प्रेरणा ग्रहण करते हैं। डाॅ. केशव बलीराम हेडगेवार संघ के संस्थापक थे। अत्यन्त साधारण निर्धन परिवार में जन्म लेकर भी वे देश की सेवा में लगे रहते थे। एम.बी.बी.एस. तक की शिक्षा प्राप्त करके वे डाक्टर बने थे। अगर वे चाहते तो साधारण डाक्टरों की तरह चिकित्सा कार्य करते हुए मनचाहा धन अर्जित कर सकते थे और विवाह आदि करके परिवार बसा सकते थे। परन्तु उन्होंने अपनी डाक्टरी से कभी एक पैसा भी नहीं कमाया और आजीवन अविवाहित रहते हुए हिन्दू संगठन का कार्य करते रहे।

सन् 1989 में जब डाॅ. हेडगेवार जी की जन्म शताब्दी मनायी जा रही थी, तो बड़े-बड़े साधु-संन्यासियों और शंकराचार्यों तक ने उनके चित्रों पर माल्यार्पण करके और उनको नमन करके स्वयं को धन्य माना था। जब कुछ लोगों ने आपत्ति की कि संन्यासियों को किसी गृहस्थ के सम्मुख नतमस्तक होना शास्त्रीय दृष्टि से उचित नहीं है, तो एक शंकराचार्य जी ने उत्तर दिया था- ‘डा. हेडगेवार भले ही लौकिक अर्थों में संन्यासी नहीं थे, परन्तु आजीवन अविवाहित रहकर और त्यागपूर्ण जीवन अपनाकर उन्होंने देश और समाज को संगठित करने का महान् कार्य किया, इसलिए वे संन्यासियों से भी बढ़कर संन्यासी थे। ऐसे यति-शिरोमणि को नमन करने से किसी मर्यादा का उल्लंघन नहीं होता।’ जब संघ के सामने ऐसे महान् चरित्र आदर्श के रूप में उपस्थित हों, तो उनके प्रचारकों का भी चरित्र और कार्य उत्तम होना कोई आश्चर्यजनक बात नहीं है।

मा. स्वांत जी मुझे भी प्रचारक बनने की प्रेरणा दिया करते थे, परन्तु मैं अपनी कमजोरियों को जानता था, इसलिए प्रचारक बनने का साहस नहीं किया। लेकिन मैंने मन ही मन गृहस्थाश्रम में रहते हुए ही अधिक से अधिक संघकार्य करने का संकल्प ले रखा था। वैसे भी मैं प्रतिज्ञाबद्ध स्वयंसेवक हूँ। एक बार सरस्वती शिशु मंदिर, इन्दिरा नगर में हमारे नगर का प्रतिज्ञा कार्यक्रम हुआ था, जिसमें कई स्वयंसेवकों के साथ मैंने भी आजीवन संघकार्य करने की प्रतिज्ञा ग्रहण की थी। हमें प्रतिज्ञा कराने का कार्य श्री राम उजागिर सिंह जी ने किया था, जिनका उल्लेख ऊपर आ चुका है।

प्रचारकगण ही नहीं बहुत से गृहस्थी स्वयंसेवक भी अपनी कर्मठता, निस्पृहता और सरलता से अन्य स्वयंसेवकों के सामने अनुकरणीय आदर्श उपस्थित करते हैं। यदि मैं अपने सम्पर्क में आये ऐसे स्वयंसेवकों की सूची बहुत कंजूसी से भी बनाऊँ, तो भी वह बहुत लम्बी हो जाएगी। फिर भी मैं लखनऊ के कुछ नामों का उल्लेख अवश्य करना चाहूँगा।

इनमें पहला नाम है एक वकील साहब का। उनका पूरा नाम मुझे याद नहीं रहा (इसके लिए क्षमा चाहता हूँ।) वे निशातगंज के आसपास के किसी स्थान के निवासी थे और मुख्य रूप से हिन्दू जागरण मंच में सक्रिय थे। एक बार हमारे नगर दयानन्द नगर (अर्थात् इन्दिरा नगर और उसके आस- पास का क्षेत्र) तथा उनके नगर की सम्मिलित शाखा दशहरे के दिन उनके नगर की एक शाखा के संघ स्थान पर (शायद बादशाह नगर में) हुई। उस समय तक मैं अपने नगर से बाहर के किसी स्थान पर नहीं गया था। शाखा के बाद वकील साहब ने मुझसे कहा- ‘प्राचीन काल में राजा लोग विजया दशमी के दिन सीमोल्लंघन किया करते थे। आज आपने भी सीमोल्लंघन किया है।’ यह सुनकर मैं आश्चर्यचकित रह गया। मुझे नहीं पता कि उन्हें यह तथ्य कैसे ज्ञात था कि मैं पहली बार अपने नगर से बाहर की शाखा में आया हूँ।

लेकिन यहाँ उनका ससम्मान उल्लेख करने का कारण यह घटना नहीं है, बल्कि एक दूसरी घटना है। एक दिन हमारा एक-दिवसीय शिविर निराला नगर के सरस्वती शिशु मंदिर में लगा था। वहाँ अन्य कार्यक्रमों और खेलों के साथ कबड्डी भी हुई थी। कबड्डी खेलते-खेलते उन वकील साहब को प्रतिपक्षी दल ने पकड़कर कुछ इस तरह पटका कि उनकी जाँघ में फ्रैक्चर हो गया। खेल रुक गया और उनको अस्पताल ले जाने का प्रबंध किया जाने लगा। सब लोग चिन्तित हो उठे थे। तभी मा. स्वांत जी ने तनाव दूर करने के लिए एक सामूहिक गीत गवाना प्रारम्भ कर दिया। वे वकील साहब भी एक पेड़ के नीचे पड़े हुए गीत दोहरा रहे होंगे। गीत के बाद जब सबने ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाया, तो सबसे जोर की आवाज वकील साहब की आयी। उसे सुनकर सब चौंक पड़े। मैं सोच रहा था कि इनमें कितनी जिजीविषा है कि अभी-अभी हड्डी तुड़वाकर पड़े हैं, फिर भी किसी शिकवे-शिकायत के बिना भारत माता का जयकारा लगा रहे हैं। मैंने मन ही मन उन्हें अनेक बार प्रणाम किया। वे वकील साहब लगभग 2-3 माह बिस्तर पर पड़े रहे। उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। उनके परिवार की सहायता के लिए स्वयंसेवकों ने यथासंभव अंशदान किया था। बाद में वे स्वस्थ होकर फिर संघकार्य में रम गये। संघ के कार्यक्रमों में प्रायः उनके दर्शन होते थे। आजकल वे कहाँ हैं, मुझे नहीं पता। मैं यहीं से उन्हें अपने शतशः प्रणाम अर्पित कर रहा हूँ।

एक अन्य स्वयंसेवक जिनका उल्लेख मैं यहाँ करना चाहता हूँ, वे हैं श्री नन्द किशोर श्रीवास्तव। वे पहले ‘स्वतंत्र भारत’ समाचारपत्र में एक साधारण पत्रकार थे। उनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत साधारण थी। परन्तु वे कर्मठता और निष्ठा के धनी थे। इसमें वे किसी प्रचारक से भी कम नहीं ठहरते। संघ का कोई भी कार्यक्रम होने पर वे सबसे पहले पहुँचकर व्यवस्था सँभाल लेते थे। मैं बहुत दिनों तक उन्हें प्रचारक ही समझता रहा था। मेरा उनसे सामान्य सा ही परिचय था, कोई घनिष्टता नहीं। फिर भी मैं उनका उल्लेख कर रहा हूँ, तो एक घटना के कारण जिससे उनकी महानता का परिचय मिलता है।

एक बार हमारे लखनऊ संभाग के नगर-स्तरीय कार्यकर्ताओं का तीन दिवसीय शीत शिविर साकेत (फैजाबाद) में लगना निश्चित हुआ था। यह शायद सन् दिसम्बर 1985 की बात है। मैं उस समय नगर में कोई दायित्व नहीं निभा रहा था, इसलिए पहले मुझे शिविर में जाने की अनुमति नहीं मिली। लेकिन मैं उन दिनों पांचजन्य साप्ताहिक और राष्ट्रधर्म मासिक का वितरण करता था, इसलिए मेरे आग्रह पर मुझे भी नगर का साहित्य प्रमुख मानकर शिविर में भाग लेने की अनुमति दे दी गयी। लखनऊ महानगर के कार्यकर्ता दो बसों में भरकर साकेत की ओर चले। रास्ता लम्बा होने के कारण रास्ते में भोजन के लिए पूड़ी और अरबी की सूखी सब्जी बनवाकर साथ रख ली गयी।

रास्ते में एक छोटे से चाय के ढाबे पर हमारा काफिला रुका। श्री नन्द किशोर जी ने पूड़ी वितरण का दायित्व अपने ऊपर ले लिया। प्रत्येक कार्यकर्ता को 4 पूड़ियाँ और थोड़ी सी सब्जी दी जा रही थी। उसी को सब प्रसन्नतापूर्वक खा रहे थे। मैंने भी इसी प्रकार अपना भोजन उदरस्थ कर लिया। बाँटते-बाँटते जब सबको पूड़ी-सब्जी मिल गयीं, तो नन्द किशोर जी के पास अपने लिए मात्र 4 पूड़ियाँ और इतनी सी सब्जी बची कि उससे एक पूड़ी ही मुश्किल से खायी जा सकती थी। किसी तरह उन्होंने उसी सब्जी से दो पूड़ियाँ निगलीं। तब मैंने आश्चर्य से देखा कि उन्होंने चाय वाले से सहजतापूर्वक जरा सा नमक माँगा और फिर उसी नमक से लगा-लगाकर बाकी दोनों पूड़ियाँ खा गये। न कोई शिकवा, न कोई शिकायत। मैं थोड़ी दूर से चुपचाप यह देख रहा था। देखकर मेरी आँखों में आँसू आ गये। ऐसे कार्यकर्ता की महानता का वर्णन कौन कर सकता है?

(पादटीप : श्री नन्द किशोर जी अब अपनी अखबार की नौकरी से रिटायर हो चुके हैं और विश्व संवाद केन्द्र, लखनऊ में संवाद केन्द्र पत्रिका के सम्पादक का दायित्व सँभाल रहे हैं। मुझे उनके दर्शन होते रहते हैं।)

मैं संघ में अपनी सक्रियता के काल में ऐसे एक-दो नहीं, दर्जनों नहीं, बल्कि सैकड़ों कार्यकर्ताओं के सम्पर्क में आया हूँ, जो अपनी सज्जनता, सरलता, निरभिमानता, कर्मठता और संघनिष्ठा के कारण सबके प्रेरणास्रोत बने रहते हैं। मैंने संघ निर्माता डाॅ. हेडगेवार को नहीं देखा है और न परमपूज्य श्री गुरुजी को प्रत्यक्ष देखने का सौभाग्य मिला है। इनके बारे में केवल पढ़ा ही है। लेकिन ऐसे स्वयंसेवकों को देखकर मैं डाॅ. साहब और श्री गुरुजी की महानता की कल्पना कर सकता हूँ। ऐसे ही कार्यकर्ताओं के कारण संघ तमाम अवरोधों को पार करते हुए अपने लक्ष्य की ओर निरन्तर बढ़ रहा है और बढ़ता जा रहा है।

इस शिविर में साकेत पहुँचने पर कुछ कार्यकर्ताओं ने श्रीराम जन्मभूमि पर बने हुए मन्दिर में दर्शन करने का विचार किया। मैं हालांकि मूर्तिपूजा नहीं करता, लेकिन श्रीराम जन्मभूमि देखने के लिए उनके साथ लग लिया। हमारे काफिले में मुख्य रूप से श्री स्वांत जी, मा. ब्रज मोहन जी, मा. सुरेश चन्द्रा जी, गया प्रसाद जी मिश्र आदि शामिल थे। गलियों में ‘श्रीराम जय राम जय जय राम’ का कीर्तन करते हुए हम मन्दिर पहुँचे और वहाँ सीखचों के बाहर से ही श्री राम लला की मूर्ति के दर्शन किये। उस दरवाजे पर एक पुराना बड़ा सा ताला लटक रहा था, जिसे खोलने का आन्दोलन उन दिनों चल रहा था। मैंने उस ताले को उसी समय तोड़ देने की इच्छा व्यक्त की, तो मा. स्वांत जी और ब्रज मोहन जी ने मना कर दिया।

(जारी…)

डॉ. विजय कुमार सिंघल

नाम - डाॅ विजय कुमार सिंघल ‘अंजान’ जन्म तिथि - 27 अक्तूबर, 1959 जन्म स्थान - गाँव - दघेंटा, विकास खंड - बल्देव, जिला - मथुरा (उ.प्र.) पिता - स्व. श्री छेदा लाल अग्रवाल माता - स्व. श्रीमती शीला देवी पितामह - स्व. श्री चिन्तामणि जी सिंघल ज्येष्ठ पितामह - स्व. स्वामी शंकरानन्द सरस्वती जी महाराज शिक्षा - एम.स्टेट., एम.फिल. (कम्प्यूटर विज्ञान), सीएआईआईबी पुरस्कार - जापान के एक सरकारी संस्थान द्वारा कम्प्यूटरीकरण विषय पर आयोजित विश्व-स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में विजयी होने पर पुरस्कार ग्रहण करने हेतु जापान यात्रा, जहाँ गोल्ड कप द्वारा सम्मानित। इसके अतिरिक्त अनेक निबंध प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत। आजीविका - इलाहाबाद बैंक, डीआरएस, मंडलीय कार्यालय, लखनऊ में मुख्य प्रबंधक (सूचना प्रौद्योगिकी) के पद से अवकाशप्राप्त। लेखन - कम्प्यूटर से सम्बंधित विषयों पर 80 पुस्तकें लिखित, जिनमें से 75 प्रकाशित। अन्य प्रकाशित पुस्तकें- वैदिक गीता, सरस भजन संग्रह, स्वास्थ्य रहस्य। अनेक लेख, कविताएँ, कहानियाँ, व्यंग्य, कार्टून आदि यत्र-तत्र प्रकाशित। महाभारत पर आधारित लघु उपन्यास ‘शान्तिदूत’ वेबसाइट पर प्रकाशित। आत्मकथा - प्रथम भाग (मुर्गे की तीसरी टाँग), द्वितीय भाग (दो नम्बर का आदमी) एवं तृतीय भाग (एक नजर पीछे की ओर) प्रकाशित। आत्मकथा का चतुर्थ भाग (महाशून्य की ओर) प्रकाशनाधीन। प्रकाशन- वेब पत्रिका ‘जय विजय’ मासिक का नियमित सम्पादन एवं प्रकाशन, वेबसाइट- www.jayvijay.co, ई-मेल: jayvijaymail@gmail.com, प्राकृतिक चिकित्सक एवं योगाचार्य सम्पर्क सूत्र - 15, सरयू विहार फेज 2, निकट बसन्त विहार, कमला नगर, आगरा-282005 (उप्र), मो. 9919997596, ई-मेल- vijayks@rediffmail.com, vijaysinghal27@gmail.com

6 thoughts on “आत्मकथा – दो नम्बर का आदमी (कड़ी 17)

  • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

    इतने तियाग वाले लोग संघ में जान कर हैरानी हुई , साधारण जिंदगी जी कर इतने बड़े काम कर रहे हैं , मेरा उन लोगों को परणाम.

    • विजय कुमार सिंघल

      धन्यवाद, भाई साहब. संघ के बारे में आपको पूरी जानकारी न होने में कोई आश्चर्य नहीं है, क्योंकि संघ अपना प्रचार नहीं करता. परन्तु उसके बारे में विरोधियों द्वारा गलत प्रचार किया जाता है, जिसका हम प्रायः उत्तर नहीं देते. लेकिन जो संघ के निकट आते हैं, वे जानते हैं कि संघ कैसा है. यह दुनिया का सबसे बड़ा स्वयंसेवी संगठन है. हिन्दुओं को संगठित करना इसका मुख्य कार्य है. इसी कारण लोग इसे मुस्लिम विरोधी समझ लेते हैं, जो सत्य नहीं है.
      मैंने संघ के बारे में 5-6 लेखों की एक लेखमाला लिखी है, जो नभाटा के ब्लॉग पर भी डाली थी. आप चाहें तो उसे फिर से ‘जय विजय’ पर लगा सकता हूँ.

      • गुरमेल सिंह भमरा लंदन

        विजय भाई , दुबारा लगा दें अच्छा लगेगा किओंकि मुझे इस के बारे ज़िआदा जानकारी नहीं है . अवैसी और तोगडिया जी के भाषण सुन कर मेरा मन अपसेट हो जाता है , मैं कोई सिआसत में इतनी दिलचस्पी नहीं रखता , फिर भी जो भड़काऊ बिआं होते रहते है उस से गुस्सा आ जाता है , सही बात तो मुझे भी पता नहीं होती , इस लिए कन्फ़िऊज़ हो जाता हूँ कि कौन सच्चा है , कौन झूठा .

        • विजय कुमार सिंघल

          जो आज्ञा, भाई साहब. शीघ्र ही उसे खोजकर लगाऊंगा.

  • Man Mohan Kumar Arya

    पूरा विवरण पढ़कर आपके धर्मानुराग के भावों को अनुभव कर अभिभूत हूँ। लेख में वर्णित सभी महात्माओं वा महामनाओं को सादर प्रणाम।

    • विजय कुमार सिंघल

      बहुत बहुत आभार, मान्यवर !

Comments are closed.